छतरपुर में जेबीएम का प्रखंड इकाई ने 10 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना समेत पलामू की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

छतरपुर में जेबीएम का प्रखंड इकाई ने  10 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना ..


वर्तमान सरकार के  द्वारा अधिकारियों ने किसान के लिए एक नहीं सुनी..प्रभात भुइँया..


छत्तरपुर (पलामू) :- प्रखंड कार्यालय परिसर में जेवीएम का प्रखंड ईकाई ने दस सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया।मौके पर सम्बोधित करते हुए अनुसूचित जाती के केंद्रीय अध्यक्ष प्रभात भुईंया ने कहा कि प्रखंड में वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों व पदाधिकारियों  को भदई,खरीफ,और धान का स्थिति खराब के बारे में कई बार ध्यान आकृष्ट कराया। लेकिन अभी तक वर्तमान सरकार के द्वारा अधिकारियों ने किसान के लिए एक नही सुनी। उन्होंने बताया कि छत्तरपुर प्रखंड क्षेत्र में  किसान खरीफ फसल नही होने का दोहरी मार झेल रहा है। वही केंद्रीय सदस्य राजन मेहता ने कहा कि छत्तरपुर  में किसान व मजदुर की हालत काफी दैनिये हो गया है स्थिति इतना भयावह हो गया है की खेतिहर किसान भी दूसरे राज्यों में पलायन करने को मजबूर हैं जिसका मतलब किसान के पास  न पैसा है न फसल से कुछ आने की उमीद है।साथी ही किसान अपने खेतों में जैसे तैसे उधर लेकर फसल भी किया वो भी सब सुख गया।हालांकि किसानों को फसल बीमा रहता तो थोड़ी राहत मिलती।अकाल की मार नही झेलते। वही केंद्रीय सदस्य व छत्तरपुर नगर पंचायत अध्यक्ष मोहन जयसवाल ने कहा कि अकाल का मार तो झेल ही रहे किसान वही सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों के खाते में नोटबंदी के बाद खाताधारियों के खाते में बराबर हाल्ट लग जाने का शिकायत मिलती रहती है इस कारण भुखमरी की स्थिति भी है। वही हाल्ट तोड़वाने के लिए बुजुर्ग,विधवा,विकलांग, लोग कई बार ग्रहक सेवा केंद्र से लेकर स्टेट बैंक में प्रतिदिन चक्कर लगाते फिरते है फिर भी कोई फलाफल नही होता।उन्होंने कहा कि खाताधारियों के सुविधा मुहैया के लिए संबंधित पंचायत में ग्राहक सेवा केंद्र को स्थापित किया जाए।जिससे लोगों को परेशानी से बच सके। नगर पंचायत के उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा (बुल बाबा) प्रखंड अध्यक्ष लाल मोहन प्रसाद ,मिथलेश सिंह,जगरनाथ सिंह, नसरुल्लाह अंसारी  ने सभा को  संबोधित किया। सभा का अध्यक्षता मोहन जयसवाल व  संचालन लाल मोहन प्रसाद गुप्ता ने किया।मौके पर रेयाज खलीफा, लक्ष्मण प्रसाद,प्रदीप राम, समेत अन्य कार्यकर्ता धरना में शामिल थे


बेरोजगार संघर्ष मोर्चा ने मनायी जयप्रकाश की जयंती



मेदिनीनगर : बेरोजगार संघर्ष मोर्चा के कार्यालय में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 116वीं जयंती मनायी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता मोर्चा अध्यक्ष उदय राम ने की। इस मौके पर जयप्रकाश नारायण की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। उदय राम ने कहा कि जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानी एवं प्रखर समाजवादी नेता थे। उन्होंने 1974 में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं दोषपूर्ण शिक्षानीति को लेकर संपूर्ण क्रांति का नारा देते हुए आंदोलन शुरू किया था। इस आंदोलन से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदरा गांधी इतना घबरा गईं कि उन्होंने देश में आपातकाल लगा दिया। इसके लिए उन्हें अपनी सत्ता गवानी पड़ी। जयप्रकाश नारायण ने स्वतंत्रता आंदोलन में भी बढ़चढ़ कर अपनी भुमिका निभाई थी। उन्हें भारत सरकार ने मरणोपरांत भारतरत्न की उपाधि दी। श्री राम ने कहा कि आज देश में पुनः महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अराजकता की बोलबाला है। आज फिर एक जयप्रकाश नारायण की जरूरत है। उन्होंने कहा कि युवाओं को जयप्रकाश नारायण से प्रेरणा लेकर देश को भ्रष्टाचार व शोषणमुक्त बनाने के लिए आगे आना चाहिए। इस मौके पर रामनरेश महतो, राजेंद्र राम, प्रवीण कुमार, संजय कुमार, यशवंत कुमार, सुशील कुमार, प्रदीप कुमार, अनील राम, विजय राम, ओम प्रकाश सहित कई लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। 



विवाहिता लापता, हत्या की आशंका


मेदिनीनगर : पाटन थाना के तीलकुड़ीह गांव के नकुल सिंह की 21 वर्षीय पत्नी खुश्बू देवी अचानक लापता हो गई हैं। उसके मायके वालों ने ससुराल वालों पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने व हत्या की नियत से गायब करने का आरोप लगाते हुए पाटन थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है। थाना प्रभारी ममता मोदी ने बताया कि घर के फर्स पर गिरे खून के धब्बे को विधिवत जब्त कर आवश्यक कर्रवाई की जा रही है। खुश्बू देवी की ससुराल के सभी लोग घर बंदकर फरार हो गए हैं। दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि पाटन थाना के दुल्ही गांव निवासी अजय सिंह की पुत्री खुश्बू देवी की शादी दो वर्ष पूर्व तीलकुड़ीह के बलराम सिंह के पुत्र नकुल सिंह के साथ हुई थी। प्रथमिकी में आरोप लगाया गया है कि शादी के बाद से ही दहेज के लिए खुश्बू देवी को ससुराल वाले प्रताड़ित कर रहे थे। उससे बार-बार पांच लाख रूपये की मांग कर रहे थे। मायके से पैसा नहीं लाने के कारण उसके साथ मारपीट की जा रही थी। इसी दौरान गत सात अक्टूबर से खुश्बू देवी गायब हो गई है। मायके वालों ने उसकी हत्या की आशंका व्यक्त की है। इस मामले में  पाटन थाना में नौ अक्टूबर को भारतीय दंड विधान की धारा 364(ए), 365, 498(ए) एवं 3/4 डीपी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है। 


संत मरियम स्कूल के समशेर को मिला गोल्ड व ब्राउज मेडल

स्कूल के निदेशक अविनाश देव ने किया सम्मानित 



मेदिनीनगर : आगरा में आयोजित इंडो-नेपाल इंटरनेशनल कर्राटे चैंपियनशिप के फाइट में स्थानीय संत मरियम स्कूल के समशेर अंसारी को गोल्ड मेडल मिला। इसके साथ ही कर्राटे में उसे ब्राउज मेडल हासिल हुआ। यह प्रतियोगिता आगरा के ताजनगरी  ग्रीन फिल्ड पब्लिक स्कूल में 6 एवं 7 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता में समशेर अंसारी के बेहतर प्रदर्शन (फाइट) को देखते हुए कर्राटे मास्टर सुजीत छारी, इरफान खान एवं निर्मल गोस्वामी ने उसका चयन ढ़ाका में आगामी 11 से 17 नवम्बर तक आयोजित होने वाली इंटरनेशनल कर्राटे चैंपियनशिप के लिए किया है। यह जानकारी देते हुए स्कूल के मुख्य कर्राटे प्रशिक्षक संतोष कुमार ने बताया कि समशेर अंसारी को 11 अक्टूबर को स्कूल में एक कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल निदेशक अविनाश देव ने सम्मानित किया। सम्मान समारोह में बोलते हुए श्री देव ने कहा कि उनके स्कूल में हर तरह के खेलों के लिए प्रशिक्षक नियुक्त किये गए है, जो स्कूल के बच्चों को प्रशिक्षित करते हैं। उन्होंने कहा कि समशेर ने आज उनके स्कूल और पलामू का नाम रौशन किया है। आने वाले दिनों में उसका नाम दुनिया में रौशन होगा। इस मौके पर राजवेंद्र रंजन, एसए रहमान, पीआर तिवारी, गिताली दत्ता, सुधा कुमारी, निवेदिता पांडेय, निकिता खेतांक, बलभद्र पांडेय, पल्लवी कुमारी समेत स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं व विद्यार्थी उपस्थित थे।  



हुसैनाबाद थाना परिसर मे शांति समिति की बैठक

सभी पूजा पंडालों का रजिस्ट्रेशन जरूरी : डीएसपी 



हुसैनाबाद : दुर्गा पूजा को लेकर हुसैनाबाद थाना परिसर में शान्ति समिति की हुई। इसकी अध्यक्षता हुसैनाबाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो ने की। बैठक में उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा आपसी भाईचारे का त्योहार है। लोग आपस में मिलकर त्योहार मनाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए  कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालो को बक्सा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी दुर्गा पूजा पंडालों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। उन्होंने पंडालां के अध्यक्षां को पंजीयन कराने का निर्देश दिया। सभी पूजा पंडालों के अध्यक्षों से कहा कि विवादित रास्ते से अपना विसर्जन का जुलूस न निकालें। उन्होंने कहा कि नवरात्र में पुलिस पेट्रोलिंग होती रहेगी। गलत करने पर किसी को बक्शा नहीं जाएगा। बैठक में हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार, थाना प्रभारी राश बिहारी लाल, हुसैनाबाद थाना इंस्पेक्टर प्रभाकर सिंह, एके सिंह डिग्री कालेज के प्रधानाचार्य अशोक कुमार सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष शशि कुमार, उपाध्यक्ष ग्यासुदीन सुद्दीकी, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामेश्वर राम उर्फ छठनजी, पूर्व नगरउपाध्यक्ष श्रवण अग्रवाल, प्रमुख राजकुमारी देवी, जगदीश सिंह, गौतम पटेल, उपरी कला पंचायत समिति सदस्य रामजी राम, चार धाम अध्यक्ष अजय प्रसाद गुप्ता, वार्ड पार्षद अर्जुन प्रसाद गुप्ता, अधिवक्ता चन्द्रेश्वर प्रसाद, ललता लाल, ऐजाज हुसैन उर्फ छेदी खान, आलोकनाथ केशरी, पवन अग्रवाल, वार्ड पार्षद राजेन्द्र पाल, प्रखड विकास पदाधिकारी लक्ष्मी नारायण किशोर, अंचल पदाधिकारी विपीन कुमार दुबे, निर्मल यादव, अखिलेश यादव, भाजपा नेता ललन कुमार सिहं, सासंद प्रतिनिधि पप्पू अग्रवाल, प्रकाश अग्रवाल, भाजपा नेता रामप्रवेश सिंह, तकी रिजबी और   हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के सभी पूजा पंडालो के अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।



केंद्रीय कारा में कैदियों के बीच खेल सामग्रियों का वितरण


मेदिनीनगर : आज केंद्रीय कारा में पूर्व सैनिक बृजेश कुमार शुक्ला एवं धनंजय कुमार सोनी द्वारा कैदियों के बीच खेल सामग्रियों का वितरण किया गया। इस अवसर पर कैदियों को वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कॉर्क, लूडो आदि दिए गए। मौके पर बृजेश कुमार शुक्ला ने कहा कि खेल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वस्थ शरीर के लिए खेलना बहुत ही जरूरी है। खेल से आपस में मित्रता की भावना जागृत होती है। इस अवसर पर पूर्व सैनिक विजय आनंद पाठक, ओम प्रकाश दुबे, राजकुमार आदि कई लोग उपस्थित थे।

रोटरी क्लब व रोटरी स्कूल ने निकाली स्वच्छता रैली

फोटो : डाल5पी

मेदिनीनगर : आज रोटरी क्लब ऑफ डालटनगंज के सदस्यों एवं रोटरी स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने नगर निगम के चैनपुर क्षेत्र में स्वच्छता रैली निकाली। रैली में निगम के ब्रांड एम्बेस्डर सरस कुमार जैन, रोटरी स्कूल के चेयरमैन अनुग्रह शर्मा एवं रोटरी क्लब के अध्यक्ष शारदेंदु भुषण, सचिव पवन कुमार लाठ, कार्यपालक निदेशक अवधेश कुमार तिवारी, पीपी किशोर कुमार शर्मा, स्कूल की प्राचार्या रेणु शर्मा ने संयुक्त रूप से फिता काटकर रैली का शुभारंभ किया। यह रैली विद्यालय परिसर से आरंभ होकर चैनपुर  बाजार होते करपुरी चौक से थाना होते हुए पुनः विद्यालय परिसर में पहुंचकर समाप्त हो गई। रैली से पूर्व विद्यालय की प्राचार्य रेणु शर्मा ने ब्रांड एम्बेस्डर सरस कुमार जैन को बुके देकर स्वागत किया। इस अवसर पर श्री जैन ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला। स्कूल के चेयरमैन अनुग्रह शर्मा ने कहा कि स्वच्छ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। स्वच्छता से ही भारत का निर्माण होगा। रैली में उपप्राचार्य सुशील कुमार ठाकुर, कुमार पांडेय, एनके शुक्ल, अभिषेक कुमार सिंह यादव, कामेस मेहता, शाहसत कुमार, अरविंद पांडेय, गौरीशंकर मिश्र समेत शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल थे।



राजद ने मनायी जयप्रकाश नारायण की जयंती

तानाशाही के खिलाफ जेपी आंदोलन की जरूरत : शंकर यादव


मेदिनीनगर : राष्ट्रीय जनता दल की पलामू जिला इकाई द्वारा आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर जिला स्कूल के प्रांगण में समारोह आयोजित कर राजद नेताओं ने जयप्रकाश नारायण की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उनके जीवन तथा आदर्शों को याद किया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजद के पलामू जिलाध्यक्ष शंकर यादव ने कहा कि वर्तमान में जो हालात हैं ऐसी स्थिति में सरकार व अधिकारियों की तानाशाही के खिलाफ एक बार फिर से जेपी आंदोलन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जयप्रकाश नारायण ने गरीब, दलित व वंचितों के लिए अपना जीवन न्योछावर किया। उनके नेतृत्व में चले आंदोलन में देश की सत्ता को उखाड़ फेंकी थी। श्री यादव ने वर्तमान समय में जयप्रकाश नारायण जैसे नेता की जरूरत बतायी। समारोह को राजद के वरिष्ठ  नेता अब्दुल खालिक, संजय सिंह, एसएन शाहनवाज, ज्याउद्दीन अंसारी, शिवप्रसाद मेहता, विश्वनाथ राम घुरा, नरेश कुमार भारती, महावीर सिंह चंद्रवंशी, सत्यनारायण, पारसनाथ भुईयां व गिरजा यादव आदि ने अपने विचार व्यक्त करते हुए जयप्रकाश नारायण के व्यक्तित्व एवं उनकी कृतियों पर विस्तार पर्वक चर्चा की। 



दुर्गापूजा को ले हुई शांति समिति की बैठक 


छतरपुर/पलामू : दुर्गापूजा व दशहारा त्योहार शांति व सद्भावपूर्ण माहौल में मनाये जाने को लेकर शांति समिति की बैठक आज थाना परिसर में हुई। इसकी अध्यक्षता पुलिस इंस्पेक्टर पीडी मेहरा, संचालन थाना प्रभारी वासुदेव मुंडा ने किया। बैठक में विभिन्न पूजा कमिटियों के पदाधिकारियों ने नवरात्र के दौरान आयोजित किये जाने वाले अपने-अपने कार्यक्रमों की जानकारी दी। थाना प्रभारी ने पूजा के दौरान पंडालों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस के जवानों को तैनात कर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था किये जाने का आश्वासन दिया। छतरपुर मुखिया पोखराज राम ने दुर्गापूजा शांति व सद्भावपूर्ण माहौल में मनाये जाने पर बल दिया। नगर पंचायत अध्यक्ष मोहन जायसवाल ने कहा कि दशहारा विजय का पर्व है और यह हमें आपसी सद्भाव तथा शांति का संदेश देता है। शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व मनाने का अलग आनंद है। उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहार आते-जाते रहते हैं लेकिन हम सभी को एक ही जगह रहना है, इसलिए त्योहार आपसी मिल्लत से मनाया जाना चाहिए। पुलिस इंस्पेक्टर परमेश्वर दयाल मेहरा ने कहा कि किसी तरह यह अफवाह जनक कोई सूचना मिलती है तो तत्काल पुलिस को इंफॉॅर्म करें। बैठक में एसआई बालेश्वर सिंह, एएसआई अम्बिका राम, रामायण सिंह, दयानंद कुमार, अरूण सोनी, संजय विश्वकर्मा, पप्पू कुमार गुप्ता, पूर्व प्रमुख गोपाल सिंह, रामसुंदर यादव, सदर फिरदोस आलम, रजनीश चंद्रा, रमेश सिंह, गुलाम बजरूद्दीन, नुरूल्लाह अंसारी आदि उपस्थित थे।



बिजली की समस्या को लेकर जीएम से मिली कांग्रेस की महिला अध्यक्ष

बसना में खराब ट्रांसफार्मर को बदलवाने की मांग



मेदिनीनगर : जिले के विश्रामपुर प्रखण्ड अंतर्गत बसना गांव की बिजली समस्या को लेकर कांग्रेस की महिला अध्यक्ष पुर्णिमा पाण्डेय आज विद्युत महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता से मिली और उनसे समस्याओं का समाधान करने की मांग किया। इस दौरान सुश्री पाण्डेय ने बिजली विभाग की जीएम को बताया कि बसना गांव के छवघारा बिचला टोला में लगा 100केवीए का ट्रांसफार्मर छह माह पूर्व ब्रजपात की वजह से जल गया है। इससे इस ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति नहीं होने के कारण टोले के लोग अंधेरे में रहने को विवश हैं। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना पूर्व में भी विभाग को दी गयी थी लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बिजली नहीं रहने से आम लोगों को तो दिक्कत हो ही रही है, किसानों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली नहीं रहने के कारण किसान अपनी खेत में सूख रही फसलों का पटवन कर उसे बचा पाने में अक्षम साबित हो रहे हैं। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। महिला जिलाध्यक्ष सुश्री पाण्डेय को जीएम ने चार दिनों के अंदर ट्रांसफार्मर बदलवाकर या फिर ठीक करवाकर बिजली आपूर्ति शुरू कराने का भरोसा दिलाया। हालांकि सुश्री पाण्डेय ने कहा कि चार दिनों के अंदर अगर ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया तो वह महिलाओं के साथ जीएम कार्यालय के सामने धरना पर बैठ जायेंगी। 


दस सूत्री मांगों को लेकर जेवीएम ने दिया धरना


छतरपुर/पलामू : जनहित की समस्याओं की समाधान से जुड़ी दससूत्री मांगों को लेकर झारखण्ड विकास मोर्चा (प्र०) की प्रखण्ड इकाई ने आज प्रखण्ड कार्यालय के समक्ष धरना दिया। इसमें झाविमों के अनुसूचित जाति मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष प्रभात भुईयां मुख्य रूप से उपस्थित थे। धरनासभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हथिया नक्षत्र में वर्षा नहीं होने के कारण खरीफ फसले सूख गयी हैं। इससे क्षेत्र में आकाल की हालात उत्पन्न हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की हालत को देखते हुए ऐहतियातिक कदम उठाने की मांग अधिकारियों से की गयी थी लेकिन अधिकारी इस मामले में अब तक उदासीन दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि छतरपुर के किसान अपने फसलों को देख परेशान हैं। उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। मोर्चा के केन्द्रीय सदस्य राजन मेहता ने कहा कि किसान व मजदूरों की हालत दयनीय हो गयी है। उनके पास न पैसा है और न फसल बच रही है। ऐसे में भविष्य को लेकर किसाने खासे परेशान हैं। मोर्चा के केन्द्रीय सदस्य सह नगर पंचायत अध्यक्ष मोहन जायसवाल ने कहा कि अकाल की मार तो है ही उपर से सामाजिक सुरक्षा के पेंशनधारियों के खाते में नोटबंदी के बाद होल्ट लग जाने के कारण उनकी स्थित भूखमरी के करीब पहुंच गयी है। खाते का हॉल्ट तोड़वाने के लिए बृद्ध, विधवा व दिव्यांग लाभुक ग्राहक सेवा केन्द्र से लेकर बैंक का चक्कर लगाते फिर रहे हैं। उन्होंने लाभुकों की सुविधा के लिए संबंधित पंचायतों में ग्राहक सेवा केन्द्र स्थापित कराने की मांग की। मौके पर नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा उर्फ बुल बाबा, मोर्चा के प्रखण्ड अध्यक्ष लाल मोहन प्रसाद, मिथलेश सिंह, जगन्नाथ सिंह, नसरूल्लाह अंसारी आदि उपस्थित थे। संचालन लाल मोहन प्रसाद ने किया। 


झामुमो की प्रखण्ड इकाई गठित

अनुज अध्यक्ष व अनिल बने सचिव 

भाजपा की सरकार से त्रस्त है जनता : राजेन्द्र सिन्हा



मेदिनीनगर : झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के छतरपुर प्रखण्ड इकाई का गठन आज पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं की हुई बैठक में किया गया। अध्यक्षता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सह छतरपुर विधानसभा के प्रभारी चंदन प्रकाश सिन्हा व संचालन अनुज कुमार सिंह ने किया। बैठक में पार्टी के पलामू जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिन्हा एवं केन्द्रीय समिति के सदस्य राजमुनि मेहता मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष श्री सिन्हा ने कहा कि झारखण्ड में भाजपा की रघुवर सरकार के क्रियाकलापों से राज्य की जनता त्रस्त है। झारखण्ड की जनता की निगाह झारखण्ड मुक्ति मोर्चा पर टिकी है। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में जनता भाजपा को करारा जवाब देगी क्योंकि ये सरकार हर मोर्चे पर असफल साबित हुई है। जिला उपाध्यक्ष चंदन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि भाजपा सिर्फ जुमलो की पार्टी है। ये बाते बनाकर र्सिफ सत्ता में रहना चाहती है लेकिन जनता इनकी चाल-चलन का समझ चुकी है और आने वाले चुनाव में सबक सिखाने का मन भी बना चुकी है। राजमुनि मेहता ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आगामी चुनाव के लिए कमर कसकर मैदान में उतर जाने का आह्वान किया। बैठक में सर्वसम्मति से अनुज कुमार सिंह को पार्टी का प्रखण्ड अध्यक्ष व अनिल सिंह चेरो को सचिव चुना गया। इसके अलावे कमलेश विश्वकर्मा, वीणा देवी एवं प्रवेश भुईयां को उपाध्यक्ष चुना गया। जिलाध्यक्ष ने नए अध्यक्ष को 30 अक्टूबर तक प्रखण्ड से लेकर पंचायत तक की कमिटी का गठन कर लेने का निर्देश दिया। बैठक में बीरेन्द्र पासवान, बलदेव गुप्ता, सुरेन्द्र सिंह, उदय पासवान, गिरजा राम, निशा देवी, सबिता देवी, प्रेमा देवी व विमला देवी आदि उपस्थित थी।

राम का जीवन अनुकरणीय : राहिल राज

मेदिनीनगर : पाटन के सिक्की गांव में नवरात्र के अवसर पर आयोजित रामलीला कार्यक्रम का उद्घाटन युवा नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राम का जीवन अनुकरणीय है। उनके आदर्शों को अपनाकर ही सभ्य व स्वच्छ समाज का निर्माण हो सकता है। आज जब लूट-खसौट, चोरी-बेईमानी व दुष्कर्म जैसे अनैतिक कार्य बढ़ गए हैं तो ऐसे समय में भगवान श्रीराम के आदर्श स्वतः याद आते हैं। भगवान राम ने पिता की आज्ञा का पालन करने के लिए राजगद्दी का मोह त्यागकर वनवासी जीवन को अपनाया। उन्होंने अयोध्या जैसे विशाल साम्राज्य का जनहित के लिए त्याग किया। आज के सत्ताधारी ताकत मिलते उसका इस्तेमाल जनता का शोषण करने में लगाते हैं। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम के बताये मार्ग पर चलकर ही रामराज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। मौके पर आजसू छात्र जिलाध्यक्ष मुकेश मेहता, पुरन सिंह, राजाराम सिंह, विनय सिंह, प्रमोद मंडल, नागेन्द्र रवि, अजय सिंह, मिश्रा सिंह, राम सिंह, विजय सिंह, अनुज सिंह व व्यास सिंह आदि उपस्थित थे। 



कायस्थ महासभा ने मनायी जयप्रकाश जयंती


मेदिनीनगर : अखिल भारतीय कार्यस्थ महासभा के तत्वावधान में आज समारोह आयोजित कर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 116वीं जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर वक्ताओं ने जयप्रकाश नारायण के जीवन एवं जेपी आंदोलन पर विस्तारपर्वूक चर्चा की। इस दौरान महासभा के लोगों ने जयप्रकाश नारायण की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनके आदर्श व कृतियों को याद किया। समारोह की अध्यक्षता महासभा के जिलाध्यक्ष स्नेह रंजन श्रीवास्तव ने की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अविनाश कुमार वर्मा, महासभा के प्रदेश सचिव विजय सिन्हा, संजय राज, प्रसुन कुमार, मंटू कुमार, संजय शरण, जीतेन्द्र कुमार एवं लालबहादूर सिन्हा आदि उपस्थित थे। 



फिनिक्स इंटरनेशनल स्कूल में खुला ‘सेजल एजुकेशन’

गरीब जरूरतमंद लोग प्रशिक्षण पाकर बनेंगे स्वावलंबी : कमाण्डेंट 

बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार का अवसर के लिए अच्छी पहल : अविनाश वर्मा 



मेदिनीनगर : शहर के बाईपास रोड स्थित फिनिक्स इंटरनेशनल स्कूल में आधुनिक सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र ‘सेजल एजुकेशन’ का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन सीआरपीएफ 134वीं बटालियन के कमाण्डेंट अरूणदेव शर्मा, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश वर्मा, सचिव अजय श्रीवास्तव एवं मीडिया प्रभारी नंदकिशोर भारती ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस अवसर पर कमाण्डेंट एडी शर्मा ने कहा कि सेजल एजुकेशन केन्द्र से गरीब व जरूरतमंद लोग  प्रशिक्षण पाकर स्वावलंबी बन सकेंगे। अविनाश वर्मा ने कहा कि गरीब व बेरोजगार युवक-युवतियो को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार मुहैया कराना एक अच्छी पहल है। इस संस्थान से प्रशिक्षण पाकर अधिक से अधिक लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की यह योजना पूरे देश में निःशुल्क शुरू की जा रही है। यहां प्रशिक्षण पाने वाले अभ्यर्थियों के भोवन व आवास की भी व्यवस्था की जा रही है। श्री वर्मा ने कहा कि स्कूल के निदेशक सतीश अग्रवाल ने इस अवसर को पहचाना और जरूरतमंद लोगों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की। सेजल एजुकेशन के प्रो. सतीश कुमार अग्रवाल एवं सेंटर प्रमुख पूनम पाण्डेय ने कहा कि देश के भविष्य कहे जाने वाले छात्र व छात्रायें यहां प्रशिक्षित होकर वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए तत्पर रहेंगे। मौके पर ज्योति कुमारी, अभिषेक कुमार पाण्डेय, सौरभ कुमार मेहता, जीतेन्द्र तिवारी आदि उपस्थित थे।

करंट लगने से किसान की मौत

मेदिनीनगर : जिले के पाण्डू प्रखण्ड के डालाकला गांव में आज हरकेश यादव (68वर्ष) की करंट लगने से मौत हो गयी। बताया जाता है कि हरकेश महतो आज लगभग 11 बजे अपनी खेत में धान का पटवन करने गये थे। वे मोटर चालू करने के लिए चेम्बर में गए और इसी दौरान बिजली के संपर्क में आ गए, जिसके बाद घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गयी। 



भगवान राम ने समाज को जोड़ना सिखाया : विधायक

श्रीराम के आदर्श आज अधिक प्रासंगिक : जिप उपाध्यक्ष

नपेंगे विधि व्यवस्था में खलल डालने वाले



मेदिनीनगर : घर-परिवार या समाज की एकजुटता बनाये रखने के लिए त्याग करना पड़ता है। कठिन परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ता है। इतना ही नहीं कष्ट देने वाली कटिली राहों से होकर गुजरना पड़ता है और यही सीख भगवान श्रीराम ने अपने जीवन में घर-परिवार व समाज को बांधने वाली मर्यादा को स्थापित कर जनमानस को दिया है। यही कारण है कि आज हमसभी रामराज की परिकल्पना करते हैं। उक्त बातें स्थानीय विधायक सह झारखण्ड वन विकास निगम के अध्यक्ष आलोक चौरसिया ने कही। वे बुधवार की रात चैनपुर के बाजार प्रांगण में श्रीराम चरितमानस नवाहण पाठ परायण महायज्ञ के 48वें अधिवेशन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। श्री चौरसिया ने कहा कि यज्ञ के माध्यम से हमें भगवान श्रीराम के आदर्शों से प्रेरणा लेने की जरूरत है, तभी समाज एकजुट रहेगा। उन्होंने कहा कि अमीर हो या गरीब भगवान सबके दिलों में बसते हैं। यही कारण है कि जब कष्ट होता है तो हम भगवान को पुकारते हैं। भगवान ही अच्छे कार्यों व परोपकार की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिए दिनरात लगे हैं। अगर कोई कमियां रहती है तो कोई भी व्यक्ति उन्हें सुझाव या सलाह दे सकता है। क्षेत्र की जनता ने जिस विश्वास के साथ उन्हें विधायक का दायित्व सौंपा है उसपर वे खरा उतरकर दिखायेंगे। जिप उपाध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि भगवान श्रीराम ने रिश्तों को निभाने का जो आदर्श स्थापित किया है वह आज अधिक प्रासंगिक है। श्रीराम का चरित्र एवं मानव के रूप में उनके द्वारा स्थापित आदर्शों को आत्मसात करने से ही जीवन का कल्याण हो सकता है। डीएसपी सुरजीत कुमार ने कहा कि यज्ञ पवित्र कार्य है। यज्ञ से अच्छे संस्कार की सीख मिलती है। उन्होंने कहा कि यज्ञ या अन्य धार्मिक अनुष्ठानों में विघ्न पैदा करने वालों को भगवान तत्काल सजा देता है। अब सजा दिलवाने का माध्यम भले ही अलग-अलग हो सकता है। उन्होंने युवाओं से नशा सेवन से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि विधि व्यवस्था में खलल डालने वालों के साथ सख्ती से निपटा जायेगा। इसके पूर्व उपरोक्त अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर यज्ञ का उद्घाटन किया। मौके पर उप महापौर राकेश कुमार सिंह उर्फ मंगल सिंह, जिप सदस्य प्रमोद सिंह, शैलेन्द्र कुमार शैलू, प्रमुख विजय कुमार गुप्ता, रामनरेश सोनी, रामलव चौरसिया, सतीश कुमार साहु, सुरेन्द्र प्रसाद, वार्ड पार्षद जयंती देवी, अर्चना देवी, मिथलेश कुमार गुप्ता, कृष्णदेव पाण्डेय, अमलेश चौरसिया, अजय कुमार पाण्डेय, पुलिस इंस्पेक्टर राजीव रंजन शाही व थाना प्रभारी सुनीत कुमार समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। अध्यक्षता यज्ञ समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश आर्य व संचालन रूपेश कुमार ने किया।



दशहारा को ले चौकस हुआ जिला प्रशासन

डीसी व एसपी ने पदाधिकारियों संग की बैठक, बनी रणनीति 

सुरक्षा, शांति व विधि व्यवस्था बनाये रखने को दिए गए कई निर्देश 


मेदिनीनगर : दुर्गापूजा एवं दशहारा का त्योहार शांति व सुरक्षापूर्ण माहौल में संपन्न  कराने को लेकर उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि एवं एसपी इंद्रजीत महथा ने आज संयुक्त रूप से सिविल तथा पुलिस पदाधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की। यह बैठक नवनिर्मित समाहरणालय के सभागार में हुई। बैठक में त्योहार के दौरान अपराधियों, अवैध शराब कारोबारियों, बुचरखाना एवं सोशल मीडिया से अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए डीसी डॉ. अग्रहरि ने दशहारा के पूर्व जिले के अवैध रूप से बनाये जाने वाले शराब के खिलाफ व्यापक छापामारी अभियान चलाने का निर्देश उत्पाद विभाग तथा पुलिस को दिया। उन्होंने कहा कि जिले के अंतरप्रांतीय क्षेत्रों में भी अवैध शराब के खिलाफ छापमारी अभियान तेज किया जाय। इसके अलावे अवैध बुचरखानों एवं पशु तस्करी की संभावित क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखी जाये। शराबी एवं अपराधी प्रवृति के लोगों पर कड़ी नजर रखते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। उन्होंने सभी अनमुण्डल पदाधिकारियो को अपने क्षेत्राधिकार में थाना के साथ 107 के मामलों की समीक्षा करने एवं जबरन चंदा वसूली के विरूद्ध मामला दर्ज करने के निर्देश दिये। डीसी ने पूजा के दरम्यान आसूचना संग्रह के लिए चौकीदार एवं एसपीओ का अधिकाधिक उपयोग करते हुए पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लेने का सुझाव दिया। सीओ एवं थाना प्रभारी को जुलूस मार्ग का भौतिक सत्यापन करने और किसी तरह के विवाद का निपटारा तदर्थ समन्वय समिति गठित कर करने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस फ्लैग मार्च एवं बाईक मार्च करेगी। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने पर बल देते हुए कहा गया कि वर्तमान समय में अधिकांश लोग सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हैं। ऐसी स्थिति में अफवाह भरी गलत सूचनाएं प्रसारित होने पर गंभीर परिणाम हो सकता है। ऐसी सूचनाओं के प्रसारण पर साईबर क्राईम एक्ट तथा आईपीसी की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जायेगी। पूजा-पंडाल एवं पूजा समितियों के लिए निर्देश जारी किया गया कि वे अपना फोन नम्बर डीसी, एसपी, एसडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारियों को डिस्प्ले करेंगे। पंडालों मं विद्युत व्यवस्था के लिए बिजली विभाग से अस्थायी वैद्य कनेक्शन संधारित करने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि पूजा के दौरान बिजली विभाग निर्वाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। पूजा पंडालों में पूजा समितियों द्वारा बैच के साथ स्वयंसेवकों की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। भड़काव तथा सांप्रदायिक गीतों का प्रसारण नहीं हो। सभी पंडालों में सीसीटीवी लगाने के साथ आग से बचाव के लिए बालू एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। बैठक में पूजा के दौरान विधि व्यवस्था, सुरक्षा समेत अन्य पहलुओं पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये गए। बैठक में सदर छरतपर व हुसैनाबाद के एसडीओ व डीएसपी समेत जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ 107 का मामला दर्ज

चैनपुर/पलामू : पूजा के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर पुलिस ने एहतियातिक कदम उठाते हुए लगभग डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ  107 का मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार चैनपुर थाना  क्षेत्र के अवसाने गांव के चंदन चौधरी, उपेश चौधरी, मनु चौधरी, बबलू चौधरी, मनोरंजन चौधरी, मुकेश चौधरी, हरिद्वार चौधरी, बलराम चौधरी, शिवसागर चौधरी, छोटू चौधरी एवं ध्रुव चौधरी के खिलाफ 107 का मामला दर्ज किया गया है। वहीं चैनपुर के बाजार मुहल्ला निवासी अनिरूद्ध प्रसाद, विकास प्रसाद, संतोष प्रसाद एवं श्यामबिहारी प्रसाद के खिलाफ 107 का मामला दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी सुमित कुमार ने बताया कि त्योहार के दौरान विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर यह कार्रवाई की गयी है।