एसडीओ और डीएसपी ने केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के साथ की बैठक समेत पलामू की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

एसडीओ और डीएसपी ने केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के साथ की बैठक 

पूजा पंडालों में नहीं बजंेगे डीजे

डालटनगंज 12 अक्टूबर: पलामू जिले में दुर्गा पूजा के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। जिले के  पुलिस अधीक्षक ने सभी थानों को निर्देश दिया है कि शांति समिति की बैठक करें। उन्होंनंे जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती करने और गश्ती बढ़ाने के भी निर्देश दिये हैं। 

इस बीच सदर एसडीओ नंद किशोर गुप्ता, डीएसपी प्रेमनाथ और सुरजीत कुमार ने केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों के साथ कल शाम बैठक कर पूजा पंडालों में डीजे नहीं बजाने का फरमान दे दिया। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा और  इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। 

बैठक के दौरान विधि व्यवस्था संधारण के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान पाॅलिथीन के इस्तेमाल पर भी पूर्णतः प्रतिबंध लगाने पर सहमति नबी। बैठक में सभी पूजा समितियों को बिजली का अस्थायी कनेक्शन लेने का भी निर्देश दिया गया। मौके पर मौजूद बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता ने भरोसा दिलाया कि पूजा समितियों का आवेदन प्राप्त होते ही पंडालों में जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। बैठक में अन्य लोगों के अलावा शहर थाना प्रभारी आनंद मिश्रा और केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष दुर्गा जौहरी भी मौजूद थे। 


तीन दिवसीय राज्यस्तरीय शतरंग प्रतियोगिता की शुरूआत-दिमाग को स्फूर्ति प्रदान करता है चेस: उपायुक्त 

डालटनगंज, 12 अक्टूबर: पलामू जिला चेस एसोसिएशन ने पहली बार पलामू में राज्यस्तरीय शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया। शुक्रवार को आइएमए हॉल में तीन दिवसीय शतरंज प्रतियोगिता का उद्घाटन जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि ने चेस बोर्ड पर स्ट्रोक चल कर किया। उनके साथ झारखंड चेस एसोसिएशन के सीईओ सिंह प्रीतम उपस्थित थे। 

प्रतियोगिता में राज्य भर के अलग-अलग 10 जिलों के लगभग एक सौ प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। सभी खिलाड़ियों को सभी आठ राउंड खेलने का मौका दिया जाएगा। अंतिम दिन खिलाड़ियों को अंकों के आधार पर सीनियर और जूनियर समूहों में विनर घोषित किया जाएगा। सीनियर में विजेता प्रतिभागियों को 11000, 7000 और 5000 का नगद पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि जूनियर प्रतिभागियों को 5000, 3000 और 2000 की नगद राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी। 

उपायुक्त श्री अग्रहरि ने प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए सकारात्मक सोंच और खेल भावना से खेलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शतरंज विश्व की सबसे प्राचीन खेल प्रतियोगिताओं में से एक है, जिसे सकारात्मक सोच के साथ शुरू की गयी थी। चेस दिमागी स्फूर्ति का खेल है, जहां एक छोटी सी चूक खेल में आपको खतरे में डाल सकती है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अपने ब्रेन को शार्प करें और इसका इस्तेमाल समाज व राष्ट्र के लिए भी करें। मौके पर सभी अतिथियों को एसोसिएशन की ओर से पौधा देकर सम्मानित किया गया।

श्री एकता संघ के दुर्गा पूजा पंडाल में रात्रि प्रवचन 

तपते जीवन में राम कथा अमृत के समान: पुष्कर 

चैनपुर, 12 अक्टूबर: शारदीय नवरात्र में हर तरफ मां दुर्गा की स्तुति, नवाह परायण पाठ और रामकथा से पूरा वातावरण अध्यात्मिक हो गया है। देश के कोने-कोन से साधु संत विभिन्न पूजा पंडालों और यज्ञ में शामिल हो रहे हैं। प्रखंड के शाहपुर में स्थित श्री एकता संघ दुर्गा पूजा पंडाल में चल रहे प्रवचन के दूसरे दिन अयोध्या से पधारे संत पुष्कर जी महराज ने कहा कि तपते जीवन में राम कथा अमृत के समान है। उन्होंने कहा कि ध्यान लगाकर रामकथा सुनने से जीवन के हर कष्ट दूर हो जाते हैं। 

कोयल नदी तट पर प्राचीन शिव मंदिर के परिसर में पुष्कर जी ने कहा कि धर्म मनुष्य को एक सूत्र में जोड़कर रखता है। सुखी और संपन्न जीवन के लिए धर्म और अत्यात्म जरूरी है। उन्होंने जीवन के कटू सत्य से अवगत कराते हुए श्रोताओं को बताया कि मौत निश्चित है। मौत को आज तक कोई वश में नहीं कर पाया। ईश्वर के विधि के अनुसार एक समय तक मौत को रोके रखा जा सकता है, लेकिन उसे काबू में करना बहुत मुश्किल है। रावण जैसे पराक्रमी भी मौत को रोककर नहीं रख सके। लेकिन इन सब के बीच अच्छे कर्मों के बाद जाने वाले हमेशा याद किए जाते हैं। 

उन्होंने ज्ञान वर्द्धक बातें कहते हुए कहा कि लोग परोपकार करें। जरूरतमंदों की सेवा में अपना समय दें। अक्सर देखा गया है कि प्रवचन में लोग शामिल होते हैं और अच्छी-अच्छी बातें सुनते हैं, लेकिन जब वे अपने घर जाते हैं तो उनका व्यवहार बदल जाता है। विद्वानों की सीख को जीवन में उतारने से ही प्रवचन में आना सार्थक हो सकता है। 

इससे पहले पूजा समिति के संरक्षक और शिक्षक अशेन्द्र सिंह और विनोद चन्द्रवंशी ने पुष्कर जी महाराज का स्वागत किया। फूल माला पहनाकर स्टेज तक लाया। बाद में उनका तिलक किया। उपाध्यक्ष सचिन कुमार चन्द्रवंशी ने सभी कार्यों में सहयोग दिया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकार दिलीप कुमार ने किया।

मुख्य डाकघर में लगा डाक टिकटों की प्रदर्शनी

हुसैनाबाद, 12 अक्टूबर : विश्व डाक सप्ताह दिवस के अवसर पर जपला मुख्य डाकघर में फिलाटेलिक डाक टिकट की प्रदर्शनी लगायी गयी। प्रदर्शन में राजकीय मध्य विद्यालय हुसैनाबाद के वर्ग सात व आठ के छात्रों को डाक टिकट के साथ ही डाकघर में चल रहे यथा जमा-निकासी, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, आईएम्टीएस यानि विदेशों से आने वाले रुपये, तत्काल मनीआर्डर आदि की विस्तृत जानकारी उप डाकपाल अरविन्द ओझा ने दी। 

मौके पर प्रधानाध्यापक रामेश्वर मेहता, शिक्षक राजेश गुप्ता, डाक सहायक रत्नेश कुमार, नुसरत खातून, उमेश प्रसाद, सुधीर ठाकुर, अशोक गुप्ता, देवेन्द्र नाथ गुप्ता, शिवकुमार विश्वकर्मा, श्रवण कुमार, बाल संसद के प्रधानमंत्री हर्ष कश्यप, उप प्रधानमंत्री विजेता कुमारी, स्वच्छता मंत्री दीपक प्रजापति सहित दर्जनों छात्रों के अलावे सभी डाककर्मी उपस्थित थे।   


मां दुर्गा की हुई प्राण प्रतिष्ठा 

डालटनगंज, 12 अक्टूबर (थर्ड आई): तरहसी प्रखंड के बेदानी कला गांव में आज कलश यात्रा के बाद मां दुर्गा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा आजसू पार्टी के युवा नेता रूद्र शुक्ला, समाजसेवी बच्चू पाण्डेय, सन्दीप पाण्डेय, अमित पाण्डेय, प्रिंश पाण्डे, नीरज पाण्डेय, जनेश्वर पाण्डेय, विक्की पासवान, राकेश साव, अखिलेश चन्द्रवंशी, कंचन कुमार, कुंदन शुक्ला, उज्वल कुमार, बिनोद पाण्डेय, काली चरण तिवारी भी शामिल हुए।

बाजे-गाजे के साथ निकली कलश यात्रा दुर्गा मंदिर पहुंची। यहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच प्रतिमा स्थापित की गयी।


पर्यावरण विद प्रो. जी.डी अग्रवाल का निधन, सेसा ने जताया शोक 

डालटनगंज, 12 अक्टूबर :  गंगा बचाव अभियान से जुड़े महान पर्यावरण विद् प्रो. जीडी अग्रवाल के निधन पर स्वयंसेवी संस्था सेसा ने शोक जताया है। सेसा कार्यालय में आयोजित शोकसभा में जीडी अग्रवाल को श्रद्धांजलि देने के लिए शोकसभा का आयोजन किया गया। दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी। 

मौके पर वक्ताओं ने कहा कि प्रो. अग्रवाल गंगा की अविरल धारा व स्वच्छता बनाए रखने हेतु वर्षों से प्रयासरत थे और अन्ततः इसके लिए अपने जीवन की आहूति भी दे दिया। वे एक महान शिक्षाविद के साथ-साथ सच्चे पर्यावरण विद भी थे। आज जब हम गंगा सफाई के लिए व्यापक रूप से प्रयासरत दिखते हैं, वैसे अवस्था में प्रो अग्रवाल का गंगा के लिए अनशन करते हुए प्राण त्याग देना हमारे इरादों और नियत पर एक बार फिर प्रश्न चिह्न खड़ा करता है। यह एक अपूरणीय क्षति है।

शोक सभा में सेसा के महासचिव डॉ, कौशिक मल्लिक, निदेशक डॉ. जसबीर बग्गा, संजय कुमार, देवाशीष सेनगुप्ता, धर्मेंद्र सिंह, अजय कुमार, ज्योति टोप्पो, पम्मी कुमारी, सलोमी हेम्ब्रम, इंदू बैगा, रजनी कुमारी, ज्योत्स्ना टोप्नो, सुचिता लुगून, सुप्रिया कुमारी, रश्मि कुमारी आदि उपस्थित थे।


फोटो: श्रद्धांजलि देते सेसा के पदाधिकारी एवं अन्य


जीजीपीएस में अभिभावक-शिक्षक मिलन समारोह

शिक्षकों व विद्यार्थियों की कलाकृतियों ने मोहा मन 

डालटनगंज, 12 अक्टूबर: सदर प्रखंड के जमुने स्थित माता द्रोपदी नामधारी गुरूगोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में आज अभिभावक-शिक्षक मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान अर्द्धवार्षिक परीक्षाफल का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा बनायी गयी कलाकृतियों ने मन मोह लिया। समारोह में अधिकतर अभिभावकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।    

अभिभावक संबंधित शिक्षकों के पास बैठकर अपने पाल्य का परीक्षाफल देखे थे और शिक्षक अभिभावकों के प्रश्नों का उत्तर देते रहे। स्कूल के संरक्षक इन्दर सिंह नामधारी द्वारा सभी शिक्षक/शिक्षिकाओं को हिदायत दे रखी थी कि वे अभिभावकों द्वारा की गई किसी भी शिकायत को गम्भीरता से लें तथा उसे नोट करें, ताकि उन पर शिक्षकों के साथ होने वाली बैठक में चर्चा की जा सके। 

अभिभावकों के आगमन के कारण स्कूल का वातावरण पूर्णरूपेण उत्सवमय बना रहा। प्राचार्य एम.एम. मंडल सहित सभी शिक्षकों ने अपने कर्तव्यों का बड़ी चुस्ती एवं शालीनता के साथ निर्वहन किया।


फोटो: समारोह में शिक्षक और अभिभावकों तथा बनायी गयी मनमोहक कलाकृति 


एटीएम फ्राॅड करते बिहार का युवक धराया, गया जेल 

डालटनगंज, 12 अक्टूबर : शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके धर्मशाला रोड में जबरन मदद करने के बहाने एटीएम फ्राॅड करते बिहार के एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। युवक की पहचान गया जिला अंतर्गत इमामगंज थाना क्षेत्र के मलहारी निवासी आफताब साह (पिता आफाक साह) के रूप में हुई है। युवक को जेल भेज दिया गया है। 

शहर थाना प्रभारी आनन्द कुमार मिश्रा ने बताया कि गत 10 अक्टूबर को नावाबाजार थाना क्षेत्र के भंडार चेचरिया निवासी छोटन बैठा किसी कार्य से शहर आये थे। धर्मशाला रोड में एक्सीस बैंक के एटीएम से पैसा निकाल ही रहे थे कि अचानक एक युवक मदद के लिए आया और हाथ ही सफाई करते हुए एटीएम बदल दिया। बाद में पांच हजार की अवैध निकासी भी कर ली। 

खाते से पैसे कटने की सूचना मिलते ही छोटन सक्रिय हो गए और आस-पास के लोगों की मदद से युवक को पकड़ा। बाद में पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। युवक की तलाशी लेने पर उसके पास से 5 हजार रूपये नगद, तीन बैंकों अलग-अलग बैंक व नाम के एटीएम कार्ड बरामद हुए। 

पूछताछ के दौरान पता चला कि युवक इस अवैध कार्य से लंबे समय से जुड़ा रहा था। गिरफ्तार करने के बाद आफताब को थाना लाया गया और जांच पड़ताल के बाद न्यायिक हिरासत मंे भेज दिया गया।


झारखंड-बिहार सीमा पर पीस के लिए बनी रणनीति 

हरिहरगंज, 12 अक्टूबर : दुर्गा पूजा को लेकर इलाके में शांति और भाईचारे का माहौल बनाने के लिए कल देर शाम हरिहरगंज थाना में झारखंड-बिहार सीमा पर पीस के लिए अंतर्राज्यीय स्तर पर रणनीति तैयार की गयी। बैठक में दोनों समुदाय के लोगों के साथ दोनों राज्यों के अधिकारियों ने भाग लिया। अध्यक्षता छतरपुर एसडीओ भोगेन्द्र ठाकुर ने की।

मौके पर एसडीओ ने कहा कि दुर्गा पूजा आपसी भाईचारे के साथ मनाने का कार्य करें, ताकि समाज में शांति व्यवस्था बनी रहे। वही उन्होंने अतिक्रमण के मामले में दशहरा पर्व के बाद शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की बात कही। छतरपुर डीएसपी शंभू कुमार सिंह ने कहा कि दुर्गा पूजा के जुलूस में डीजे बजाने वालों को चिन्हित किया जाएगा। प्रखंड के सभी दुर्गा पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरा लगाने, अवैध शराब, सोशल मीडिया व आपसी सद्भाव को बिगाड़ने वाले गाने नहीं बजाने की चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे लोगों पर प्रशासन के पैनी नजर रहेगा। 

औरंगाबाद के एसडीओ डॉ प्रदीप कुमार ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान कहीं भी किसी तरह की अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। वहीं सदर औरंगाबाद एसडीपीओ अनूप कुमार ने कहा कि अगर कहीं से गड़बड़ी की सूचना मिलती है, तो तुरंत प्रशासन को खबर करें. ताकि समय रहते उपद्रवियों पर कार्रवाई हो सके। 

बैठक में अन्य लोगों के अलावा पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी वंश नारायण सिंह, बीडीओ हरिशंकर बारिक, सीओ रश्मि लकड़ा, कुटुंबा थाना अध्यक्ष शहूद अख्तर, बीडीओ लोक प्रकाश, सीओ अनिल कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।