अवैध बालू का भण्डारण सील समेत पलामू की अन्य खबरें एक क्लिक में ।

अवैध बालू का भण्डारण सील 

डालटनगंज, 13 अक्टूबर: जिले के उपायुक्त डाॅ. शातनु कुमार अग्रहरि की गुप्त सूचना पर छत्तरपुर अनुमण्डल के नौडिहा बाजार प्रखण्ड अंतर्गत नासो और मरवा गांव में अवैध रूप से किया गया बालू का भण्डारण सील किया गया। उपायुक्त ने त्वरित कारवाई करते हुए छत्तरपुर अनुमण्डल पदाधिकारी भोगेन्द्र ठाकुर के नेतृत्व में टीम बनाकर क्षेत्र में छापामारी करवाई।

नौडिहा बाजार प्रखण्ड के लक्ष्मीपुर से सटे हुए नासो और मरवा में छापामारी की गई। छापामारी में नासो से 26293 सी.एफ.टी. तथा मरवा में 7058 सी.एफ.टी. बालू का अवैध भण्डारण सील किया गया। साथ ही छापामारी अभियान में बटाने नदी किनारे से अवैध रूप से बालू लदा टैªक्टर जब्त किया गया है। 

अवैध बालू भण्डारों को सीलकर चैकीदार की अभिरक्षा में रखा गया है। दोनों भण्डार मालिकों सहित सम्बधित दोषियों के विरूद्ध प्राथिमिक दर्ज करने की कारवाई की जा रही है। 


आधी रात सदर अस्पताल पहुंचे उपायुक्त, गंदगी देखकर लगायी फटकार 

डालटनगंज, 13 अक्टूबर: जिले के उपायुक्त डॉ. शान्तनु कुमार अग्रहरि बीती रात अचानक सदर अस्पताल पहुंच गए। अस्पताल के निरीक्षण के दौरान वहां अव्यवस्था देखकर भड़क गए और संबंधित कर्मियों को जमकर फटकार लगायी। उन्होंने कर्मियों को उनकी आदतों में सुधार लाने का निर्देश दिया और सदर अस्पताल को मानक के अनुसार तैयार रखने की हिदायत दी। 

उपायुक्त ने सदर अस्पताल के ओपीडी, इमरजेंसी, आईसीयू, लेबर रूम समेत कई वॉर्ड का जायजा लिया। वॉर्ड में गंदगी को देख उपायुक्त भड़क गए। उन्होंने मौके पर मौजूद कर्मियों को खरी-खोटी सुनाई और सफाई का ध्यान रखने का निर्देश दिया। प्रसूति वॉर्ड के पास मरीज के अटेंडेंट सोए हुए थे, कई अटेंडेंट गेट पर ही सोये पाये गए।

उपायुक्त ने वार्ड के इंचार्ज को इसका ख्याल रखने को कहा और कहा कि अगली बार अटेंडेंट वार्ड के पास सोए हुए पाए गए तो सीधे कार्रवाई होगी। उपायुक्त ने ओपीडी में मरीजों के इलाज की कुव्यवस्था, वार्ड की खराब स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द सुधार का निर्देश दिया। उपायुक्त ने इस दौरान कुछ मरीजों से बातचीत की और अस्पताल की सुविधाओं के बारे में जाना। 

विदित हो कि पलामू का प्रमंडलीय सदर अस्पताल तमाम उपायों के वावजूद हमेशा अव्यवस्था के कारण सुर्खियों में रहता है। लगातार गड़बड़ी की शिकायतें आती रहती हैं। दो दिन पूर्व यहां से मरीजों ने समय पर खाना नहीं मिलने की शिकायत की थी। उपायुक्त ने इस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए अस्पताल प्रबंधन के वेतन पर रोक लगा दी थी और स्पष्टीकरण पूछा था। हालांकि बाद में जांच करते हुए जिले के सिविल सर्जन डा. कलानंद मिश्रा ने पूरी व्यवस्था को सही ठहराया था। डाक्टरों की ड्यूटी का मामला जिला परिषद बोर्ड की बैठक में उठाया गया था व चिंता जाहिर की गई थी। सदर अस्पताल में प्रतिदिन 1000 से 1200 मरीज इलाज कराने के लिए पहंुचते हैं।


वारंटियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में पुलिस को सफलता- दो दिनों में 17 गिरफ्तार

डालटनगंज 13 अक्टूबर: पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर वारंटियों के खिलाफ चलाये जा रहे राज्यव्यापी अभियान में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। पलामू जिले में पिछले दो दिनों में 17 लोगांे को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। यह जानकारी जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने दी। 

श्री माहथा ने बताया कि 11 अक्टूबर को चलाये गये अभियान में डीएसपी (मुख्यालय) प्रथम के क्षेत्र से एक स्थायी वारंटी को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने पड़वा थाना क्षेत्र के कजरी निवासी देवन सिंह को गिरफ्तार किया है। इधर, लेस्लीगंज अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के क्षेत्र से भी इसी दिन चार स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें नाम हैं- सत्येन्द्र भुइयां, राजमोहन भुइयां, लालदेव भुइयां, (तीनों आसेहार) और वीरेन्द्र पासवान (परसिया)।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 12 अक्टूबर को की गयी कार्रवाई में आठ स्थायी वारंटियों, तीन गैर तामिला वारंटी और एक फरार अभियुक्त को गिरफ्तार  किया गया। पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) प्रथम के क्षेत्र से छह स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) द्वितीय के क्षेत्र से एक फिरारी क्यूम अंसारी को गिरफ्तार किया गया है। 

लेस्लीगंज एसडीपीओ के क्षेत्र से तीन गैर तामिला वारंटी को गिरफ्तार किया गया। हुसैनाबाद एसडीपीओ क्षेत्र से कुल दो स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार किया गया है। 

पहाड़ी की तलहटी में शराब का अवैध निर्माण, टास्क फोर्स किया नष्ट  

डालटनगंज, 13 अक्टूबर : अवैध शराब के निर्माण, तस्करी और बिक्री रोकने के लिए गठित जिलास्तरीय स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा हर दिन कार्रवाई की जा रही है। शुक्रवार को की गयी कार्रवाई में कई लीटर महुआ शराब और जावा महुआ नष्ट किया गया। 

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा और उत्पाद अधीक्षक संजय कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के सुदूरवर्ती और पहाड़ और जंगल झाड़ से अच्छादित जमुआ, विशुनपुर, भरतपुर में अवैध शराब निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की गयी। इस दौरान 10 लीटर अवैध चुलाई शराब और 400 किलोग्राम जावा महुआ नष्ट किया गया। एक व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी। 

कार्रवाई में उत्पाद निरीक्षक सौरभ तिवारी, सहायक अवर निरीक्षक पुरुषोत्तम कुमार, अवर निरीक्षक अखिलेश कुमार, उत्पाद बल, सशस्त्र गृहरक्षकांे के अलावा नौडीहा बाजार की पुलिस शामिल थी।