एक नवम्बर से पुनः शुरू होगा जनजागरूकता कार्यक्रम समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

                                              एक नवम्बर से पुनः शुरू होगा जनजागरूकता कार्यक्रम

मेदिनीनगर: मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा दूसरे चरण में शुरू किए गए जनजागरूकता कार्यक्रम के तहत दूसरे दौर में पुनः एक नवम्बर से कार्यक्रम किया जाएगा। एक नवम्बर से शुरू होने वाला कार्यक्रम अलग-अलग तिथियों में 22 नवम्बर तक चलेगा। निर्धारित कार्यक्रम के तहत सभी प्रखंडों में चयनित दो-दो पंचायतों में से एक पंचायत में कार्यक्रम होगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र पलामू के जीआरसी श्याम किशोर पाठक ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने विकास की प्रक्रिया से अंतिम व्यक्ति को जोड़ने के उद्देश्य से इस तरह के जनजागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की है ताकि लोगांे को उनके पास जाकर यह बताया जा सके कि सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेकों कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वे किस तरह वंचित हैं। उन्हें आगे बढ़कर इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए उत्प्रेरित करना ही इस जागरुकता कार्यक्रम का मकसद है। दूसरे चरण के दूसरे दौर में जनजागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत 1 नवम्बर से मनातू के रंगेया पंचायत से होगी। 2 नवम्बर को छतरपुर के कालापहाड़, 3 नवम्बर को पांडु के तीसीबार में कार्यक्रम होगा। पुनः 16 नवम्बर को पाटन के सेमरी, 17 नवम्बर को हरिहरगंज के अररुआ खुर्द, 18 नवम्बर को उंटारी रोड के लुम्बा सतबहिनी, 19 नवम्बर को हुसैनाबाद के देवरी खुर्द, 20 नवम्बर को नावाबाजार के सोहदाग खुर्द, 21 नवम्बर को मोहम्मदगंज के कोल्हुआ सोनबरसा तथा 22 नवम्बर को नौडीहा बाजार के नामुदाग पंचायत में कार्यक्रम किया जाएगा। सभी कार्यक्रमों का आयोजन पंचायत भवन में किया जाएगा। कार्यक्रम का समय 11 बजे पूर्वाह्न निर्धारित किया गया है।

                                                                          पचघरा में आयोजित हुआ भक्ति जागरण

विश्रामपुर/पलामू: विश्रामपुर नगर पंचायत के पचघरा गांव के दुर्गा पूजा के अवसर पर नवयुवक संघ द्वारा भक्ति जागरण का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखंड नवनिर्माण मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह उर्फ बबलू सिंह ने उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज में बेहतर वातावरण तैयार होता है। खासकर जब गांव के ही कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं तो इससे अन्य युवाओं को प्रोत्साहन मिलता है। समाज के लोगों को चाहिए कि ऐसे लोगों को प्रोत्साहित कर आपसी प्रेम एवं सद्भाव का माहौल तैयार करें। श्री सिंह ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ समाज की बेहतरी के लिए हमेशा प्रयास किया जाना चाहिए। यदि सभी लोग इसी सोच के साथ काम करेंगे तो निश्चित रूप से विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र हर मामले में आगे रहेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल पासवान ने की। कार्यक्रम में गांव के ही कलाकारों ने कई भक्ति गीत प्रस्तुत कर श्रोताओें को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम मे बबलू प्रजापति, मोहन कुमार, अनिल मेहता, लल्लू मेहता, पूर्व सैनिक भुनेश्वर पासवान, जगदीश यादव, कृष्णा ठाकुर, जाकिर हुसैन सहित काफी संख्या में महिलाएं बच्चे और युवा शामिल थे।

                                            वन निगम के जिला प्रबंधक पर अनियमितता का आरोप

मेदिनीनगर: भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष परशुराम ओझा ने मुख्यमंत्री एवं झारखंड स्टेट फाॅरेस्ट डेवलपमेंट काॅरपोरेशन के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर निगम के पलामू जिला प्रबंधक सुनील कुमार पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए जांच कर कार्रवाई की मांग की है। श्री ओझा ने अपने पत्र में जिला प्रबंधक पर बीड़ी पत्ता के ठेकेदारों से कमिशन लेने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि प्रबंधक द्वारा ठेकेदार से पचास रुपये प्रति मानक बोरा बतौर कमिशन लिया जाता है। टीपी लोडिंग, भंडारन में भी कमिशन तय है। वन निगम में पलामू में बिना कमिशन कोई काम नहीं होता है। एक तरफ बीड़ी पत्ता तोड़ने वाले मजदूरों को समय पर भुगतान नहीं मिलता है। ऐसा निगम के जिलाप्रबंधक के मनमानी के कारण हो रहा है। उन्होंने इस मामले को तत्काल जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग की है। 

                                                लीलीपुट में अमृतसर ट्रेन हादसा के मृतकों के लिए शोकसभा हुई 

मेदिनीनगर: शहर के नावाटोली स्थित स्कूल में आज शोकसभा आयोजित की गई। शोकसभा में दो मिनट का मौन रखकर अमृतसर ट्रेन हादसा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। कहा गया कि भले ही यह घटना अमृतसर में हुई हो, लेकिन इसने पूरे देश को झकझोर दिया है। पूरा देश अफसोस में डूबा हुआ है। स्कूल के निदेशक ने कहा कि ट्रेन, बिजली, यातायात के मामले में नागरिकों को सावधानी बरतनी चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन बहुमूल्य है। सावधानी से ही इसे बचाया जा सकता है। शोकसभा में स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं व बच्चे शामिल थे।

                                                                शहीद के परिजनों को किया सम्मानित 

छतरपुर: पुलिस संस्मरण दिवस के अवसर पर छतरपुर के प्लस टू उच्च विद्यालय ने शहीद सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में एसटीएफ जगूआर के जवान शहीद मोहन कुमार नीरज की शहादत को याद करते हुए उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर पुलिस पदाधिकारियों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर शहीद मोहन कुमार नीजर की पत्नी संगीता कुवंर, माता देवकलिया देवी, भाई ललन कुमार नीरज, भाभी सुनीता देवी एवं पुत्र सुभम कुमार को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। समारोह में एसटीएफ मुख्यालय रांची से आए इंस्पेक्टर अरविंद कुमार एवं अनुमंडलीय पुलिस पदाधिकारी शंभु कुमार सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे। अधिकारियों ने बताया कि मोहन कुमार नीरज की नियुक्ति अगस्त 2005 में हुई थी। वर्ष 2010 के जुलाई माह में लातेहार जिले के बरवाड़ीह में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ करते हुए मोहन कुमार नक्सलियों के बारूदी सुरंग विस्फोट की चपैट में आकर शहीद हो गए थे। वे छतरपुर अनुमंडल के नवडीहा प्रखंड के बारागांव के रहने वाले थे। उन्होंने इसी उच्च विद्यालय से मैट्रिक तक की शिक्षा ग्रहण की थी। मौके पर पुलिस इंस्पेक्टर कामेश्वर मेहरा, थाना प्रभारी वासुदेव मुंडा, नगर पंचायत अध्यक्ष मोहन कुमार जायसवाल, वार्ड पार्षद रजनीश कुमार, दीपक कुमार, उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक नसीमुद्दीन खां समेत स्कूल के छात्र व शिक्षक उपस्थित थे।

                                                 भुईयां कल्याण समिति की बैठक में समाज के विकास पर चर्चा

मेदिनीनगर: अखिल भारतीय भुईयां कल्याण समिति की बैठक जिलाध्यक्ष राजू भुईयां की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मुख्य रूप से भुईयां समाज के विकास पर चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा कि आजादी के 70 वर्षाें बाद भी भुईयां जाति का विकास नहीं हो सका है। केंद्र व राज्य की सरकारों ने भुईयां समाज के विकास पर अधिक ध्यान नहीं दिया है। कहा गया कि अब भुईयां जाति के लोग चुपचाप बैठने वाले नहीं हैं। वक्ताओं ने कहा कि रोजगार के अभाव में भुईयां समाज के नवजवान व महिलाएं आज भी दिल्ली और पंजाब जैसे राज्यों में पलायन करने को विवश हैं। गरीबी के कारण समाज के लोग अपने बच्चों को शिक्षित नहीं कर पा रहे हैं। इस दौरान समाज के लोगों से नशा व अंधविश्वास से दूर रहकर बच्चों को शिक्षित बनाने का आह्वान किया गया। बैठक में समिति के जिला उपाध्यक्ष सुनील कुमार  भुईयां, पारसनाथ भुईयां, सुबेदार भुईयां, राधीका राम, राजू, संजू, सोमर, गोपाल, रामअवतार, अनारिक भुईयां व बागेंद्र भुईयां आदि उपस्थित थे।

                                          सर्च टैलेंट शो सीजन-3 का मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित

                                                लड़कियों ने दिखाया मेहंदी लगाने का हुनर 

मेदिनीनगर: सर्च टैलेंट शो सीजन-3 के तहत शहर के महिंद्रा आर्केड के दूसरे फ्लोर पर रविवार को मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें पलामू प्रमंडल के विभिन्न काॅलेज व शिक्षण संस्थानों की छात्राओं ने एक-दूसरे के हाथों में मेहंदी की चित्रकारी कर अपनी हुनर का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली मंे मिस वंदना व मिस काव्या शामिल थी। निर्णायक मंडली के अनुसार प्रतियोगिता को आठ ग्रुपों में बांटा गया था। जिसमंे पाकीजा, अरेबिक, फ्लोरल, दुल्हन, मिथला, डांडिया, नवरात्रा एवं श्रावण ग्रुप शामिल था। संस्थान के सचिव सूर्यकांत कुमार ने बताया कि शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में शामिल होने से छात्रों का विकास संभव है। निर्देशक रूपेश पाठक ने कहा कि इस मेहंदी प्रतियोगिता का परिणाम 28 अक्टूबर को पुलिस स्टेडियम में आयोजित होने वाली सर्च टैलेेंट शो के ग्रेंड फिनाले में घोषित किया जाएगा। प्रतियोगिता का संचालन रोबिन सिंह, अनुष्का मिश्रा एवं आलोक तिवारी ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर राहुल चैबे, उज्जवल कुमार, दीपक कुमार, आशिष सिंह एवं रूपेश पाठक आदि उपस्थित थे।

                                  तरहसी गोली कांड का खुला राज, चार गिरफ्तार, पिस्तौल बरामद

                                        पिस्तौल छीना-झपटी में चली गोली लगी थी शशिकांत को

मेदिनीनगर: जिले के तरहसी में दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई गोली कांड का उद्भेदन करते हुए पुलिस ने इस घटना में शामिल चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों में तरहसी थाना के कोईरियाडीह के अशोक कुमार, सोनपुरा के निशांत कुमार, बलियारी के पंकज कुमार पासवान व कमरूद्दीन अंसारी शामिल हैं। मामले की जानकारी देते हुए एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान गोली लगने से कोईरियाडीह निवासी शशिकांत शर्मा जख्मी हो गया था। उसके पैर में गोली लगी थी। इलाज के लिए उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एसपी श्री महथा ने बताया कि जख्मी शशिकांत के फर्द बयान के आधार पर तरहसी थाना में मामला दर्ज करते हुए अशोक कुमार साव, छोटू, विक्की कुमार एवं निशांत कुमार को नामजद किया गया था। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा छापामारी कर अशोक कुमार साव एवं निशांत कुमार को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए अभियुक्तों ने बताया कि शशिकांत शर्मा अपने हाथ में अवैध देशी कट्टा लेकर उनकी तरफ प्वांइन्ट कर लहरा रहा था। अभियुक्तों के हवाले से एसपी ने बताया कि इसी दौरान पिस्तौल छीनने के क्रम में गोली चल गई, जो शशिकंात शर्मा के पैर में लगी। उन्होंने बताया कि पुछताछ के क्रम में बात सामने आई कि उक्त लोगों ने देशी कट्टा को अपने दोस्त पंकज पासवान एवं सुरेंद्र रविदास के माध्यम से कमरूद्दीन अंसारी को छुपाने के लिए दे दिया था। उक्त जानकारी के आधार पर  पुलिस ने कमरूद्दीन अंसारी के घर में छापामारी की तो घर के बाथरूम की छत में छुपाकर रखा गया पिस्तौल बरामद हुआ, जिसके बाद कमरूद्दीन और पंकज कुमार पासवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एसपी श्री महथा के अनुसार कमरूद्दीन अंसारी ने पुलिस को बताया कि पिस्तौल शशिकांत शर्मा उर्फ अवधेश का है, जिसे रखने के लिए उसे पंकज व सुरेंद्र ने दिया था।

                                                  कैट ब्रीफ मिटींग को ले व्यवसायियों की हुई बैठक

मेदिनीनगर: कैट ब्रीफ मिटींग को लेकर व्यवसायियों की बैठक कोयल होटल में हुई। इसमें कैट के राष्ट्रीय सचिव अर्जुन जालान, सुरेश संथालिया एवं सरायकेला खरसावां, जिला के उपाध्यक्ष सुधीर सिंह तथा महासचिव विट्टल अग्रवाल मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में कैट से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक के आयोजन में नवीन कुमार सहाय, रमाकांत प्रसाद,  अनुज कुमार दुबे, अजीत पाठक, रितेश जैन, विजय अहुजा, अमित जैन, सोमित्र बोराल, रवि कुमार सिंह, रविरंजन शुक्ला एवं इंद्रजीत सिंह आदि व्यवसायियों की भूमिका महत्वपूर्ण रही। इस बैठक में स्थानीय व्यवसायी मानस तुलस्यान की भी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

                                                                पांकी में रंगारंग कार्यक्रम आज 

मेदिनीनगर: दुर्गा पूजा के अवसर पर पांकी के सिंचाई विभाग के मैदान में आज रात आठ बजे से गीत-संगीत का रंगारंग कार्यक्रम होगा। इसका उद्घाटन पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह करेंगे। कार्यक्रम में पटना एवं कोलकाता के चुनिन्दा कलाकार गीतों का जलवा बिखेरेंगे। यह जानकारी दुर्गा पूजा कमिटी के अध्यक्ष चिंटू गुप्ता व चेम्बर अध्यक्ष पंचम प्रसाद ने संयुक्त रूप से दी है। 

                                                             विधायक ने किया भक्ति जागरण का उद्घाटन 

लेस्लीगंज/पलामू: लेस्लीगंज के चेरीडबरा में दुर्गा पूजा के अवसर पर आयोजित भक्ति जागरण का उद्घाटन पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने फिता काटकर किया। यह कार्यक्रम नवयुवक संघ द्वारा आयोजित किया गया। अपने संबोधन में विधायक श्री सिंह ने कहा कि पांकी विधानसभा क्षेत्र में चारो तरफ भक्ति की बयार बह रही है। जागरण के आयोजन से अध्यात्मिक माहौल बनता है। मौके पर लल्लू सिंह, नवीन सिंह, धु्रव सिंह, उमेश तिवारी, अनुपम सिंह, नवयुवक संघ के अध्यक्ष अनुज कुमार, सचिव जितेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष अजीत कुमार, अनील यादव व अरविंद सिंह आदि उपस्थित थे। 

                                                             बायोमैट्रिक हाजरी नहीं बनी, तो नहीं मिलेगा वेतन

मेदिनीनगर: पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी कोटी के विद्यालयों के प्राचार्य व प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर बायोमैट्रिक प्रणाली से आगमन एवं प्रस्थान(उभयकाल) की उपस्थिति दर्ज कराने की शख्त हिदायत दी है। कहा है कि यदि किसी भी शिक्षक या शिक्षकेतर कर्मचारियों द्वारा बायोमैट्रिक प्रणाली से आने-जाने की उपस्थिति दर्ज नहीं की जाती है और बायोमैट्रिक उपस्थिति की प्रति विपत्र के साथ संलग्न नहीं की जाती है तो संबंधित कर्मी, शिक्षक व प्रधानाध्यापक के वेतन या अनुदान का भुगतान चालु माह से नहीं किया जाएगा। इस बाबत जारी पत्र में डीईओ ने राज्य के स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधानसचिव एवं जिले के उपायुक्त द्वारा जारी किये गए आदेश का हवाला देते हुए बताया है कि बायोमेट्रिक प्रणाली के माध्यम से हर हाल में उपस्थिति दर्ज करने संबंधि दिये गए निर्देश के बावजूद बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं की जा रही है। इतना ही नहीं इस संबंध में अनर्गल पत्राचार किया जा रहा है।


                             चांदो में शांति बहाली की पहल जारी , शांति समिति की बैठक में गला मिले दोनों समुदाय के लोग

मेदिनीनगर: चैनपुर थाना क्षेत्र में उपद्रवग्रस्त चांदो गांव में जिला प्रशासन की शांति बहाली की पहल जारी है। इसी क्रम में आज गांव में शांति समिति की बैठक करायी गई। जिसमें सदर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता, अभियान एसपी अरून कुमार सिंह एवं डीएसपी सुरजीत कुमार समेत स्थानीय बीडीओ, सीओ व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में उपद्रव के बाद गांव की सामाजिक समरसता को लगी आघात पर चर्चा करते हुए शांति स्थापित करने पर बल दिया गया। दोनों समुदाय के लोगों ने एक स्वर से सारी कटूता को भूलाकर पूर्व की तरह ही आपसी सौहार्द स्थापित रखने का वादा किया। इतना ही नहीं प्रशासनिक पहल पर दोनों समुदाय के कई प्रमुख लोग आपस में गले मिले और चांदो गांव को आपसी मिल्लत की मिशाल बनाने का आश्वासन दिया। समाचार लिखे जाने तक बैठक जारी थी। गौरतलब हो कि बीते शुक्रवार को मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान मार्ग को लेकर विवाद उत्पन्न हुआ था, जिसके बाद दो समुदाय के लोगों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस घटना में पुलिस कर्मियों समेत दर्जन भर लोग घायल हुए थे। एक घायल की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। झड़प के बाद बेकाबू भीड़ ने 09 वाहनों समेत तीन-चार घरों में आग लगा दिया था। एक महिला की मौत सदमे से हो गई थी। इस घटना के बाद बड़ी संख्या मंे पुलिस बल व दंडाधिकारियों को गांव में तैनात किया गया था। एहतियात के तौर पर धारा-144 लागू की गई थी। जिले के डीसी व एसपी खुद गांव की स्थिति पर नजर रख रहे थे।