कोकर-लालपुर मार्ग को जाम से मिलेगी निजात

                                                         कोकर-लालपुर मार्ग को जाम से मिलेगी निजात

   रांची : लालपुर सब्जी मंडी के सब्जी दुकानदारों को बहुत जल्द स्थायी ठिकाना मिलने जा रहा है. रांची नगर निगम ने इन दुकानदारों के लिए डिस्टिलरी पुल और  स्वामी विवेकानंद पार्क के बीच खाली जमीन पर अंडरग्राउंड वेजिटेबल मार्केट का निर्माण शुरू कर दिया है. इस योजना की कुल लागत 3.29 करोड़ रुपये तय की गयी है. मार्केट का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए अक्तूबर 2019 तक की समय सीमा निर्धारित की गयी है. 

  रांची नगर निगम द्वारा बनवाये जा रहे इस मार्केट में लालपुर सब्जी मंडी के कुल 122 दुकानदारों को दुकानें आवंटित की जायेगी. इनमें सब्जी विक्रेताओं के अलावा मांस-मछली बेचनेवाले दुकानदार भी शामिल होंगे

 अंडरग्राउंड वेजिटेबल मार्केट में नीचे सब्जी और मांस-मछली की दुकानें सजेंगी, जबकि मार्केट की छत पर स्वामी विवेकानंद पार्क में आनेवाले लोग अपने वाहन को पार्क कर सकेंगे. यहां 40 चारपहिया वाहन और 50 दोपहिया वाहन पार्क किये जा सकेंगे.  इस मार्केट में आनेवाले लोगों की संख्या को देखते हुए नगर निगम द्वारा यहां शौचालय और फूड कोर्ट का भी निर्माण किया जायेगा. अंडरग्राउंड इस मार्केट में नीचे जाने के लिए सीढ़ी भी बनायी जायेगी. 

 लालपुर सब्जी मंडी के कारण कोकर-लालपुर मार्ग हमेशा जाम रहता है. जगह की कमी होने के कारण डिस्टिलरी पुल के समीप ही अंडरग्राउंड मार्केट का निर्माण किया जा रहा है. मार्केट बन जाने से सड़क पर जाम कम लगेगा. इससे पूरे शहर के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. 

संजीव विजयवर्गीय, उप महापौर, रांची नगर निगम