पलामू: बसाने व मुआवजा के बाद एनएच 98 पर होगा फोरलेन निर्माण: किशोर

पारा शिक्षकों के ट्रांसफर में भारी गड़बड़ी

डालटनगंज, 26 अक्टूबर: जिले में लगभग 300 से अधिक पारा शिक्षकों का ट्रांसफर किया गया है। नियमानुसार इसमें महिला, दिव्यांग एवं अधिक उम्र के पारा शिक्षकों का स्थानांतरण नजदीक के विद्यालय में करना था, किन्तु नियमों की अनदेखी कर इनका स्थानांतरण किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सांगबार के 55 वर्षीय पारा शिक्षक राज किशोर सिंह का स्थानांतरण उनके घर से 27 किमी. दूर उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुड़ाथान कर दिया गया है। फिलहाल वह प्रखंड मुख्यालय लेस्लीगंज में प्रतिनियुक्ति पर थे। श्री सिंह ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक को एक अभ्यावेदन देकर स्थानांतरण रद्द करने की मांग की है। श्री सिंह कहना है कि वह ह्रदय रोग एवं उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

इसी प्रकार उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोइरी पतरा के पारा शिक्षक अशोक कुमार मेहता का भी स्थानांतरण दूरस्थ विद्यालय में कर दिया गया है, जबकि इनकी उम्र 59 वर्ष 6 माह हो गयी है। श्री मेहता ने भी अपना स्थानांतरण स्थगित करने की गुहार लगायी है। बताया जाता है कि लगभग 33 शिक्षक ऐसे हैं, जिनके ट्रांसफर में गड़बड़ी की गयी है।

विदित हो कि जिले के उपायुक्त डा. शांतनु अग्रहरि ने दो दिन पूर्व स्थापना समिति की बैठक में 400 से अधिक पारा शिक्षकों में से 300 से अधिक पारा शिक्षकों का स्थानान्तरण कर दिया था। 

पलामू: बसाने व मुआवजा के बाद एनएच 98 पर होगा फोरलेन निर्माण: किशोर 

डालटनगंज, 26 अक्टूबर: एनएच 98 पर फोरलेन का निर्माण विस्थापितों को बसाने और उन्हें मुआवजा दिलाने के बाद ही होगा। अभी केवल सर्वे का कार्य चल रहा है। उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कही। छत्तरपुर के मसीहानी के उरांव टोला में स्थानीय लोगों द्वारा एनएच 98 पर हो रहे फोरलेन के सर्वे कार्य का विरोध किये जाने पर समस्या सुनने के लिए विधायक गांव में पहुंचे थे। उनके साथ छत्तरपुर एसडीओ भोगेन्द्र ठाकुर, एनएच 98 के कार्यपालक अभियंता, अंचलाधिकारी राजेश कुमार तिवारी भी थे।

23 घर होंगे विस्थापित

एनएच 98 के फोरलेन होने से उरांव टोला में कुल 23 घरों के 60 से 70 लोग विस्थापित होंगे। यहां ज्यादा जमीन आदिवासियों की है। फोरलेन बनने पर जमीन का एक टुकड़ा भी नहीं बचेगा। 23 घरों के लोगों ने विधायक श्री किशोर से गुहार लगायी और कहा कि हमलोग को बेघर होने से बचाइए। हम कहां जाएंगे? 

एक-एक सुनी गयी समस्या 

सभी ग्रामीणों को विधायक ने आश्वस्त किया कि, जितने लोग विस्थापित हो रहे हंै। उनलोग को बसाने व मुआवजा देने के बाद ही एनएच 98 के फोरलेन में कार्य शुरू होगा। फोरलेन पड़वा मोड़ व हरिहरगंज एनएच, बैरिया मोड़ भव फैक्ट्री से रामगढ़, उदयगढ़ मोड़ पेट्रोल पंप के नजदीक में निकाला जाएगा। इस फोरलेन में 200 फीट तो कही 230 फीट जमीन को एक्वार किया जायेगा। विधायक श्री किशोर ने कहा कि सड़क तो बनेगी पर किसी को बेघर नहीं किया जाएगा।

विधायक ने अंचलाधिकारी राजेश कुमार तिवारी व कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि सरकारी कार्यों में विस्थापितों को किसी तरह का टेक्निकल प्रोब्लम ना हो और बाइपास फोरलेन भी बन जाए, इसकी जवाबदेही सुनिश्चित करें।

मौके पर छत्तरपुर सीआई सह हल्का कर्मचारी जगत राम, विधायक के पीए पप्पू सिंह, सुधीर सिन्हा, अशोक सोनी, राम प्रसाद शर्मा, गणेश यादव, रितेश चंद्रा, मुन्ना कुमार समेत मसीहानी के उरांव टोला के ग्रामीण मौजूद थे।