जन सम्पर्क विभाग सरकारी योजनाओं को ग्रास रूट तक प्रचारित करें।


                                 जन सम्पर्क विभाग सरकारी योजनाओं को ग्रास रूट तक प्रचारित करें।

मेदिनीनगर, उपनिदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग मुख्यमंत्री सचिवालय अजय नाथ झा ने आज जिला जन सम्पर्क कार्यालय, पलामू का निरीक्षण कर कई दिशा निर्देश जारी किया। उन्होने सूचना भवन के मरम्मति एवं सुज्जीकरण के लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग को उपलब्ध कराने का निदेश दिया। उन्होने कहा की जन सम्पर्क विभाग योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पारम्पारिक माध्यमों के साथ ही सोसल मीडिया का अधिकाधिक प्रयोग करें। सरकार के सभी विभागों से सूचनाएँ प्राप्त करने के लिए जिला से लेकर प्रखण्ड स्तरीय कार्यालयों तक सूचना प्रेषण के लिए कार्यालय के कर्मी को पी0आर0 प्रतिनिधि के रूप में नामिंत करें। जिससे सभी कार्यालयों से दैनिक गतिविधियों की सूचनाएँ प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से प्रिटं एवं इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित हो सके। इसके साथ ही उन्होने सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी सजीव कुमार को जिला प्रशासन के फेसबुक, ट्यूटर, यु-ट्यूब, वाटॅस्अप आदि में प्रेस विज्ञप्ति एवं फोटोग्राफ सेयर करने का निदेश दिया। जिससे आम जनता को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके।

श्री झा ने एन0आई0सी0 के सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी सजीव कुमार को जिला प्रशासन के  फेसबुक, ट्यूटर, वाटॅस्अप के माध्यम से प्रतिदिन की सूचनाओं को नियमित रूप से जारी करने का निदेश दिया। जिला जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा जो भी प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है। उससे प्रमुख बिन्दुओं को प्रमुखता से सोसल मीडिया में सेयर करने का निदेश दिया।

श्री झा ने सूचना भवन परिसर को साफ-सुथरा रखने का निदेश दिया। इसके लिए उन्होने सफाईकर्मी की व्यवस्था कर कार्यालय की नियमित सफाई कराने का निदेश दिया। कार्यालय में पुराने रद्दी अखबारों को नीलाम करने का निदेश दिया। उन्होने कार्यालय में कर्मीयों की कमी के सम्बंध में अश्वस्त किया की शीघ्र ही विभागीय स्तर पर इसका निदान किया जाएगा। उप निदेशक कार्यालय में पदस्थापित इकाई लिपिक राजदेव सिंह दिनकर को जिला जन सम्पर्क कार्यालय गढ़वा के प्रभार से अविलंब मुक्त करते हुए श्री दिनकर का वेतन भुगतान उप निदेशक कार्यालय पलामू से सुनिश्चित करने का निदेश दिया। 

निरीक्षण के क्रम में जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी ने बताया की पलामू जिला को प्रचार-प्रसार कार्य के लिए दो एल0ई0डी0 वाहन उपलब्ध कराया गया है। इन वाहनों से रोस्टरवार प्रखण्ड एवं पंचायत मुख्यालयों सहित सभी प्रमुख हाट बाजार, चौक-चौराहा, भीड़-भाड़ वाले स्थानों में नियमित रूप से प्रचार-प्रसार किया जाता है। सरकारी बुकलेट आदि का वितरण वाहन के माध्यम से किया जाता है। इसके साथ ही जिला मुख्यालय छःमुहान चौक में एक स्थाई एल0ई0डी0 सूचना निदेशालय द्वारा संधारित किया गया है। इसके माध्यम से भी सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाता है। उप निदेशक ने जिला एवं प्रमण्डल जन सम्पर्क कार्यालय को प्रतिमाह सरकार के किसी एक योजना पर हेडविल एवं पर्चा प्रकाशित कर प्रमुख हाट बाजार में वितरित करने का निदेश दिया। जिले के स्वास्थ्य केन्द्र, उप केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत सचिवालय तथा विद्यालय भवनो में स्वास्थ्य, पोषण, विकास योजना तथा शिक्षा सम्बंधि योजनाओं का छोटा-छोटा बोर्ड बनाकर संधारित करने का निदेश दिया। इसके साथ ही प्रखण्डों में संधारित स्थाई फ्लैक्स होर्डिग बोर्ड तथा जिला मुख्यालय में संधारित होर्डिग बोर्ड में सरकार के योजनाओं का प्रचार-प्रसार नियमित रूप से किया जाए।