पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कई कार्यक्रम-वक्ताओं ने कहा, इंदिरा ने देश को विश्व के मानचित्र पर खड़ा किया

                            पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कई कार्यक्रम-वक्ताओं ने कहा, इंदिरा ने देश को विश्व के मानचित्र पर खड़ा किया

डालटनगंज 31 अक्टूबर: देश की पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की 33वीं पुण्यतिथि पर पलामू जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजीव गांधी विचार समिति के पलामू जिला इकाई के तत्वावधान में रेड़मा स्थित शिवम होटल में भारत और विश्व की राजनीत में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका पर सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्य के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनादि ब्रहम उपस्थित थे। अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल व इदिरा गांधी की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मौके पर श्री त्रिपाठी ने कहा कि इंदिरा गांधी अपनी साहसी फैसले से भारत को विश्व के मानचित्र पर खड़ा करने का काम किया था, लेकिन आज देश आर्थिक और राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रही है। इंदिरा गांधी ने देश के विकास में कई अहम फैसले लिये थे और महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उन्होंने कहा कि इंदिरा जी की सरकार में गरीबों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाआंे का संचालन किया गया था। वे स्वंय 1967 की अकाल में पलामू के दौरा कर गरीबों के दर्द को समझने का काम किया था। 

उन्होंने कहा कि आज देश में इंदिरा जैसे नेत्री की आवश्यकता है। देश में आपतकाल जैसी स्थिति बनी हुई है। बेरोजगार रोजगार के अभाव में दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं और सरकार   में बैठे नेता व पदाधिकारी अपनी झोली भरने में लगे हुए हैं। 

मौके पर वरिष्ठ नेता केडी सिंह, आयोजन समिति के संयोजक ह्दयानंद मिश्रा, सुनील सहाय, नवलकिशोर पाठक, सत्यानंद दुबे, रामदेव यादव, अभिषेक तिवारी, सिद्धनाथ प्रसाद ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए लोगों से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के बताये रास्ते पर चलने की अपील की। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष विमला कुमारी ने की, जबकि संचालन सेवानिवृत शिक्षक अशफाक अहमद ने किया। 

                                                         शहादत दिवस के रूप में मनी इंदिरा की पुण्यतिथि 

इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि को कांग्रेस पार्टी शहादत दिवस के रूप में मनायी। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में जोनल कोडिनेटर भीम कुमार, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी व पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा उपस्थित थे। इस मौके पर श्री कुमार ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी एक कुशल राजनीतिज्ञ थी। उनके नेतृत्व में देश का तेजी से विकास हुआ था। 

उन्होंने कहा कि स्व. गांधी ने अपने कार्यकाल में पंजाब से आतंकवाद का सफाया सहित कई महत्वपूर्ण कार्य की थीं। उन्हें देश आज भी लौह महिला के रूप में जानती है। 

पूर्व संासद कामेश्वर बैठा ने समाज के लोगों से इंदिरा गांधी के बताये रास्ते पर चलने की अपील की है। उन्हांेंने कहा कि इंदिरा गांधी एक कुशल राजनीतिज्ञ और साहसी फैसले के कारण देश में जानी जाती थी।