नेशनल यूनिटी के लिए दौड़ा पलामू ,सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकारी दौड़ शुरू होते ही लगे हांफने समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

नेशनल यूनिटी के लिए दौड़ा पलामू  ,सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकारी दौड़ शुरू होते ही लगे हांफने 

डालटनगंज, 31 अक्टूबर : देश के प्रथम गृहमंत्री लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज पलामू में रन फाॅर यूनिटी का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह डालटनगंज में हुआ। छहमुहान से पुलिस स्टेडियम तक ‘राष्ट्रीय एकता सदभावना’ दौड़ लगायी गयी। पलामू के सांसद वीडी राम, विधायक राधाकृष्ण किशोर व पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने संयुक्त रूप से दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

\जिला प्रशासन के साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भी दौड़ में भाग लिया। दौड़ जैसी ही शुरू हुई स्कूली बच्चों ने तेजी से दौड़ लगाना शुरू किया और दौड़ में साथ-साथ चल रहे सांसद, विधायक और जिला प्रशासन के अधिकारी पीछे छुटना शुरू हो गए। बाद में किसी तरह से सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकारी हांफते-हांफते पुलिस स्टेडियम पहुंचे। स्टेडियम में पहुंचते ही सबसे पहले लोग बैठने के लिए कुर्सी खोजते नजर आए। 

प्रशासन की ओर से आयोजित इस दौड़ में सबसे पहले अधिकारी के रूप में पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा पुलिस स्टेडियम पहुंचे। उनके पीछे अन्य प्रशानिक अधिकारी और बाद में सांसद और विधायक भी पहुंचे।

                                                    सरदार पटेल आधुनिक भारत के कुशल शिल्पकार: सांसद

 सामूहिक दौड़ के बाद पुलिस स्टेडियम में एकता शपथ समारोह का आयोजन किया गया। जनप्रतिनिधि, प्रशासन और आम लोगों ने सबसे पहले लौह पुरूष की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया और उन्हें नमन किया। 

मौके पर सांसद ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटले आधुनिक भारत के कुशल शिल्पकार थे। आजादी के बाद अंग्रेजों ने फूट डालों नीति के तहत भारत के छोटे-छोटे रियासतों के राजाओं को स्वयं शासन करने और उन्हें भविष्य में भी भरपूर सहयोग करने का अश्वासन देकर देश छोड़ कर चले गए थे। उस समय भारत के समक्ष विकट स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। छोटे-छोटे रियासतों में बंटे लोगों को एक करना आसान काम नहीं था। वैसी विषम परिस्थित मंे सरदार वल्लभ भाई पटले ने पूरे भारत का दौरा कर सभी राजाओं को भारत में विलय करने के लिए तैयार किया। उस सयम कोई भी राजाओं ने पटेल के आग्रह को टाल नहीं जा सका। देश पटेल के योगदान को कभी नहीं भूला सकता। 

छत्तपुर विधायक श्री किशोर ने कहा कि सरदार पटले देश को एक सूत्र में पिरोने वाले महान व्यक्तित्व के धनी थे। आजाद भारत में पूर्व के सत्ताधारी दलों के लोगों ने ईमानदारी के साथ पटेल को वह स्थान नहीं दिया, जिसके वे वास्तविक हकदार थे। 

भाजपा के प्रदेश मंत्री मनोज सिंह ने कहा कि आज पटेल की जयंती के मौके पर उनको नमन कर बताये रास्ते पर चलने की जरूरत है। कार्यक्रम के अंत में सभी लोगों को एकता-अखंडता के लिए सांसद ने शपथ दिलायी और सरदार पटेल के बताये रास्ते पर चलने और देश के आंतरिक सुरक्षा में योगदान देने का संकल्प लिया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद ने की, जबकि संचालन शिक्षक परशुराम तिवारी ने की। धन्यवाद ज्ञापन सदर एसडीओ नंदकिशोर गुप्ता किया। ं

                                                                               ये थे कार्यक्रम में मौजूद

डीएसपी सुरजीत कुमार, प्रशिक्षु आइएएस डा. ताराचंद, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार, नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पांडेय, पूर्व जिला अध्यक्ष परशुराम ओझा व अमित तिवारी, पार्षद विनोद सिंह, लवली गुप्ता, डा. सत्यजीत गुप्ता, अविनाश वर्मा, सुधीर कुमार अग्रवाल, अमिताभ मिश्रा, कमलानंद दुबे, संजय मिश्रा सहित ब्राहम्ण, गिरिवर, बीसीसी मिशन स्कूल, कस्तूरबा विद्यालय चैनपुर और एनसीसी के कैडेट मौजूद थे।

                                                             झूठ-फरेब की राजनीति अब पांकी में नहीं चलेगी: डा. मेहता 

पांकी, 31 अक्टूबर : जात का नहीं जमात की राजनीत करता हूं। इसी का परिणाम है कि सभी वर्गों का आपार समर्थन व आशीर्वाद प्राप्त होता है। उक्त बातें झरखण्ड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय सचिव डॉ. शशीभूषण मेहता ने कही। वे पांकी के बोरोदिरी में कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। 

डॉ. मेहता ने कहा कि कुछ नेता सत्ता में बने रहने के लिए पांकी विधानसभा क्षेत्र में जाति-पाति का रंग देने का काम किया है। बराबर जात-मजहब का रंग उनके द्वारा दिया जाता है। लेकिन ऐसे नेताओं की दाल यहां नहीं गलने वाली। उन्होंने कहा कि वे सभी वर्गों के सुख, दुख में शामिल होने का भरपूर प्रयास करते हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में बदलाव के लिए लोग तैयार हैं। अब झूठ फरेब की राजनीति करने वालों की पांकी की जनता तड़ीपार करेगी।

डा. मेहता ने कहा कि अब चुनाव का समय नजदीक आते जा रहा है तो कुछ नेता लोगों को दिग्भ्रमित करने के लिए इस क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं। इसके पहले वे ठेकेदारी का हिसाब-किताब करने और पैसा कमाने में लगे थे। जनता सब देख रही है। मौके पर कई लोगों ने झामुमो में शामिल होने की घोषणा की। इनमें रंजन सिंह, रोशन सिंह, बसारत अंसारी, राजेश रजक, नबीन सिंह, ददन सिंह, शशि सिंह, मनु राम, महेश प्रसाद, कृष्ण मेहता, विक्रम सिंह, रामबचन मेहता, लतीफ अंसारी, जगदीश यादव के नाम प्रमुख हैं। सभी को फूल माला पहनाकर पार्टी में शामिल कराया गया।

                                                                       राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

छत्तरपुर, 31 अक्टूबर : गुलाबचंद प्रसाद अग्रवाल महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनायी गयी। प्रभारी प्राचार्य जितेंद्र कुमार, प्रो. अखिलेश कुमार, कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. राजकिशोर लाल एवं प्रधान सहायक योगेंद्र विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलित एवं पटेल की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि पूरे देश को एकता के रूप में जोड़ने का कार्य सरदार पटेल ने किया। प्रो. लाल ने कहा कि आज पूरे देश के लिए बड़े ही खुशी का माहौल है। प्रो. सिंह ने कहा कि लौह पुरूष किसानों के प्रति काफी सहानुभूति रखते थे। इन्हें लौह पुरुष, सरदार और कई नामों से जाना जाता है। मौके पर संध्या कुमारी, बालमुकंद पाठक, राजेश रजक, पवन कुमार, चंदा, रेजिना, एंजलीना खाखा, विजय कुमार, बंटी कुमार, शिव, आनंद यादव, धर्मेन्द्र कुमार यादव सहित काफी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

                                                                          महिला कबड्डी ओपेन ट्रायल 4 नवम्बर को

डालटनगंज, 31 अक्टूबर : पलामू जिला कबड्डी एसोसिएशन के तत्वावधान में 4 नवम्बर को जिलास्तरीय महिला कबड्डी ओपन ट्रायल का आयोजन जिला स्कूल के मैदान में पूर्वाहन नौ बजे से होगा। एसोसिएशन के सचिव कमलानंद दुबे ने बताया कि ओपन ट्रायल में जिला के कोई भी महिला कबड्डी खिलाड़ी भाग ले सकती हैं। खिलाड़ियों को राज्यस्तर पर खेलने के लिए कबड्डी एसोसिएशन ऑफ झारखंड से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। ओपन ट्रायल के आधार पर पलामू जिला महिला कबड्डी टीम का गठन किया जाएगा, जो 9 से 11 नवम्बर तक धनबाद में आयोजित 12वीं राज्यस्तरीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेंगी।

                                            लौह पुरूष की जयंती पर लेस्लीगंज में लगा जनता दरबार 

लेस्लीगंज, 31 अक्टूबर : लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर प्रखंड कार्यालय परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिप अध्यक्ष प्रभा देवी और डीआरडीए के निदेशक हैदर अली ने भाग लिया। उनके अलावा प्रमुख रमेश राम, बीडीओ विजय प्रकाश मरांडी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के संचालन प्रेम कुमार ने  किया।मौके पर डीआरडीए डायरेक्टर ने कहा कि आज का दिन एतिहासिक है। लेस्लीगंज में जनता दरबार के साथ-साथ पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। हम सभी को हमेशा एकता के प्रति सजग रहना चाहिए। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बीडीओ ने बताया कि जनता दरबार में कुल 14 स्टाॅल लगाए गए, जिसके माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान के लिए आवेदन प्राप्त किया ग

                                                                      घायल व मृतक के परिजनों से मिले मनोज 


पाटन, 31 अक्टूबर : पलामू के पूर्व सांसद मनोज कुमार ने आज पाटन प्रखंड का दौरा करते हुए हादसे में घायलों और मृतकों के परिजनों से मिलकर उनका हाल-चाल लिया। 

जंघासी में मोटरसाइकिल एक्सीडेंट में घायल हुए कामख्या सिंह एवं उप मुखिया अरविंद प्रजापति से मुलाकात की। इमली गांव पहुंचकर पारा टीचर स्व. उपेंद्र ठाकुर के परिजनों का हाल चाल लिया। उनके साथ में राजद के पलामू जिला अध्यक्ष शंकर यादव, प्रखंड अध्यक्ष उमेश सिंह, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष अशोक तिवारी, उप मुखिया किशुनपुर राकेश चैधरी, आनंद सिंह, मुकेश सिंह, अंकु सिंह, मनीष सिंह, बिनोद पासवान मौजूद थे।