सोनी के भव्य शोरूम का शुभारंभ , पलामू में ‘सोनी’ उत्पाद की मांग बढ़ी है।

श्रीपति सिंह का निधन व्यक्तिगत क्षति: सुबोध कांत सहाय

डालटनगंज, 1 नवम्बर (थर्ड आई): पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय ने समाजसेवी श्रीपति सिंह के आकस्मिक निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त किया है। शोक प्रकट करते हुए श्री सहाय ने कहा कि वे मेरे बचपन के मित्र एवं सहपाठी थे। उनके साथ बचपना एवं विद्यार्थी जीवन में बिताए समय को याद करते हुए पूर्व मंत्री श्री सहाय ने कहा कि श्रीपति सिंह खेल में भी विशेष रूचि रखते थे। वे एक अच्छे फुटबॉलर थे। उनकी सामाजिक और धार्मिक कार्यों में गहरी रूचि थी। वे राजनीति के क्षेत्र में भी सक्रिय थे। वे मिलनसार, संघर्ष शील एवं स्पष्टवादी थे। उनके निधन से पलामू के साथ साथ उन्हें भी व्यक्तिगत रूप से क्षति हुई है।अफसोस जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य से बाहर रहने के कारण वे स्वयं उनके दाह संस्कार में शामिल नहीं हो सके। ऐसी स्थिति में बुधवार को उन्होंने अपने भाई सुनील सहाय, कांग्रेसी नेता अनादि ब्रह्म को मेदिनीनगर भेजा। उनलोगों ने श्रीपति सिंह के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रधांजलि दी। शोक संतप्त परिवार को ईश्वर धैर्य एवं सहन शक्ति प्रदान करें, यही उनकी कामना है। 

  पलामू में महिला सहित दो मरे 

डालटनगंज, 1 नवम्बर: पलामू जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में महिला सहित दो लोगों की मौत हो गयी। महिला ने जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, वहीं अधेड़ की हादसे के बाद मौके पर ही मौत हो गयी। 

बुधवार की शाम सदर थाना क्षेत्र के चियांकी के पास बोलेरो के धक्के से मोटरसाइकिल सवार दंपति मनोज राम और उसकी पत्नी देवपति देवी जख्मी हो गए। देवपति को इलाज के लिए सदर अस्पताल में लाया गया, जहां कुछ देर बाद उसकी मौत हो गयी। पंडवा थाना क्षेत्र के कजरी निवासी मनोज अपनी पत्नी को लेकर लातेहार के मनिका अपने ससुराल जा रहे थे। 

दूसरी घटना पांकी थाना क्षेत्र के नीमाचक गांव में हुई। यहां 58 वर्षीय इंदर देव सिंह की मोटरसाइकिल हादसे के बाद मौत हो गयी। इंदर देव पैदल जा रहे थे कि अचानक मोटरसाइकिल सवार ने उसे पीछे धक्का मार दिया। दोनों शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। 

आग से मकान सहित संपत्ति जलकर नष्ट

डालटनगंज, 1 नवम्बर: पलामू जिले के मनातू थाना क्षेत्र अंतर्गत सुदूरवर्ती रंगेया गांव में बीती रात आग लगने से कामेश्वर यादव के मकान सहित संपति जलकर नष्ट हो गयी। आग शार्ट सर्किट से लगी। मनातू के थाना प्रभारी चन्द्रशेखर कुमार ने बताया कि सूचना मिलने पर थाना से कनीय पुलिस पदाधिकारी को मौके पर भेजा गया था। आगजनी में हुए नुकसान का आंकलन पीड़ित परिवार द्वारा किया जा रहा है। आंकलन की जानकारी दिए जाने पर सनहा दर्ज किया जायेगा। 

जानकारी के अनुसार बीती रात आग लगने के बाद कामेश्वर यादव के परिजनों में अफरा-तफरी मच गयी। देखते-देखते मकान के साथ खाने-पीने के सामान जलकर नष्ट हो गए। सूचना मिलने पर गुरूवार को मुखिया रामचंद्र भुईयां सहित कई लोग पहुंचे और नुकसान की जानकारी ली। साथ ही उचित मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया। 

       सोनी के भव्य शोरूम का शुभारंभ 

     पलामू में ‘सोनी’ उत्पाद की मांग बढ़ी है।

डालटनगंज, 1 नवम्बर: इलेक्ट्रॉनिक जगत में लोगों के दिलों पर राज करने वाली कंपनी ‘सोनी’ के भव्य शोरूम का शुभारंभ हुआ। स्थानीय नामधारी बिल्डिंग में गुरुवार को  कंपनी के ब्रांच मैनेजर नीरव गोयल ने फीता काट कर विधिवत उद्घाटन किया। मौके पर शोरूम के प्रोपराइटर सोनू नामधारी, राजवीर नामधारी एवं प्रेम नामधारी मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

अपने संबोधन में कंपनी के ब्रांच मैनेजर श्री गोयल ने कहा कि पलामू में सोनी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद की बढ़ती मांग को देखते हुए इस शोरूम को खोला गया है। कंपनी यहां सोनी के हर इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड को उपलब्ध रखेगी, जिसमें एलइडी स्मार्ट टीवी, एलइडी एंडॉयड टीवी, कैमरा, होम थिएटर, वन ब्वॉय, एयर फोन एवं हेड फोन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सोनी उत्पाद इलेक्ट्रॉनिक जगत में बरसों से लोगों के पहली पसंद रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यहां शोरूम के खुलने से लोग आसानी से खरीदारी कर स्कैल्प टॉनिक आइटम का लुफ्त उठा सकेंगे। 

प्रोपराइटर सोनू नामधारी ने कहा कि जिले में सोनी कंपनी के प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। अब यहां शोरूम खुलने से लोग आसानी से इसकी खरीदारी कर सकते हैं। 

उद्घाटन के मौके पर अन्य लोगों के अलावा सोनी कंपनी के आरएसओ विशाल दिवाकर, मार्केटिंग हेड अजीत तिवारी, सर्विस हेड नारायण संतरा के अलावा संजय कुमार विश्वकर्मा, प्रमोद अग्रवाल, डॉ सच्चिदानंद, प्रभु जी नामधारी एवं सोनी दुबे भी मौजूद थे।

रंगोली भारतीय संस्कृति की पुरानी प्रथा है: नामधारी

डालटनगंज, 1 नवम्बर: सदर प्रखंड अंतर्गत जमुने में संचालित माता द्रौपदी नामधारी गुरू गोविन्द सिंह पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं ने अपना-अपना समूह बनाकर भांति-भांति की रंगोलियों का प्रदर्शन किया। सीनियर एवं जूनियर विद्यार्थियों द्वारा अलग-अलग ग्र्रुप में रंगोली का सृजन किया गया तथा शिक्षिकाओं की टोलियों द्वारा उनकी कला को देखते हुए उन्हें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। पुरूस्कार का वितरण स्कूल के संरक्षक इन्दर सिंह नामधारी ने किया तथा बच्चों को बताया कि रंगोली भारतीय संस्कृति की पुरानी प्रथा है। दिवाली एवं अन्य त्योहारों के अवसर पर इसकी महत्ता काफी बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि झारखण्ड के लोगों को रंगोली की कला दक्षिण भारत के लोगों से सीखनी चाहिए, जो पर्व-त्योहारों के दिनों में अपने घरों को भांति-भांति की रंगोलियों से पाट देते हैं। स्कूल की कला निकाय की शिक्षिकाए क्रमशः रत्ना सिन्हा, पूजा कुमारी एवं स्नेहा कुमारी का रंगोली बनाने में योगदान सराहनीय रहा। कार्यक्रम प्राचार्य एम.एस. मंडल, उपप्राचार्य पी.पी. गुप्ता, एस. दास गुप्ता, नंदिता बोस, मंजू आनन्द की देखरेख में संपन्न हुआ।

 जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु 30 तक भरा जायेगा आॅन-लाईन आवेदन

डालटनगंज, 1 नवम्बर : जवाहर नवोदय विद्यालय, मेदिनीनगर में कक्षा छह में प्रवेश के लिए आगामी 30 नवम्बर तक आॅनलाईन आवेदन प्राप्त किया जायेगा। आवेदन वेबसाईट ूूूण्दंअवकंलंण्हवअण्पदध्ूूूण्रदअचंसंउंनण्पद में निःशुल्क अपलोड किया जा सकता है।

नामांकन के लिए अभ्यर्थियों को जिले के किसी सरकारी यार सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2018-19 कक्षा-05 में अध्ययनरत होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने कक्षा-03 एवं कक्षा-04 किसी सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से परीक्षा उत्र्तीण की हो और कक्षा-05 में जिले से पूर्ण शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई की हो।

नामांकन के लिए अभ्यर्थी का जन्म 01 मई 2006 से 30 अप्रैल 2010 के बीच होना चाहिए। नामाकन में 75 प्रतिशत स्थान ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थीयों के लिए आरक्षित है। 01/03 स्थान छात्राओं हेतु तथा 03 प्रतिशत स्थान दिव्यांग बच्चों हेतु आरक्षित है। अनुसूचित जाति और जन जाति के छात्रों को भारत सरकार के द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार आरक्षण का लाभ मिलेगा।

विद्यालय में वर्ग-06 में प्रवेश हेतु आगामी 6 अप्रैल 2019 को चयन परीक्षा ली जायेगी। नामाकन, चयन एवं अन्य मामलों की विस्तृत जानकारी डीइओ, बीइइओ, या फिर जवाहर नवोदय के प्राचार्य ली जा सकती है।