पलामू - सभी पंचायतो में गठित होगा आकष्मिक खाद्यान निधि ,जिले के 21 प्रखण्डों के सभी राजस्व गांवों में फसलो की स्थिति की जायजा लिया जाएगा समेत अब तक की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में अपडेट के साथ

             मेदिनीनगर, दिनांक 05.11.2018

        सभी पंचायतो में गठित होगा आकष्मिक खाद्यान निधि  ,जिले के 21 प्रखण्डों के सभी राजस्व गांवों में फसलो की स्थिति की जायजा लिया जाएगा

                                                            इस कार्य के लिए टीमो का गठन 

    उपायुक्त पलामू डॉ0 शातनु कुमार अग्रहरि ने कहा की सभी पंचायतो में आकष्मिक खाद्यान निधि का गठन किया जाएगा। जिला प्रशासन ने द्वारा सुखाड़ व भुख की स्थिति को देखते हुए पुर्व से इस तरह की तैयारी शुरू कर दी गई है। अपने कार्यालय मे मीडिया मिलन समवांद कार्यक्रम में पत्रकारों से बात करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ जिला प्रशासन लोगों को किसी भी तरह के आपदा एवं परेशानी से बचाने को लेकर तत्पर और क्रियाशील है। 

उपायुक्त ने कहा कि सुखाड़ को देखते हुए 21 प्रखण्डों के सभी राजस्व गा्रमों में फसलों की स्थिति का जायजा लेने के लिए टीम गठित की गई है। टीम द्वारा इन गांवों के पाँच प्लोंट  में लगे फसलों के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाएगी। टीम को फसल के विभिन्न स्टेज, फल तथा दानों के बारे में जानकारी लेकर 08 नवम्बर तक सम्पर्ति करने को कहा गया है। इसके साथ ही सभी 283 पंचायतों में आकष्मिक खाद्यान निधि के लिए 10000/- रूपयें अग्रिम राशि उपलब्ध कराये गए है। उपायुक्त ने कहा कि कही भी किसी तरह की भुख व आपदा के स्थिति देखे जाने पर उन्हे सीधे सुचित किया जा सकता है।

उपायुक्त ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि छत्तरपुर , पाटन और बिश्रामपुर प्रखण्ड में वहाँ की स्थिति का जायजा लेने हेतु टीम आछादन के साथ-साथ नमी की स्थिति का आकलन कर रही है। उपायुक्त द्वारा सभी 2450 स्कूल में माध्यायन भोजन सुचारू रूप से चलाने के साथ-साथ आदिम जनजातियों को दिए जाने वाले डाकिया योजना के तहत दिए जाने वाले राशन के कार्यक्रम को कारगर किए जाने की बात कही। उन्होने यह भी कहा कि आंगनबाड़ी बंद पाए जाने पर सेविकाओं के खिलाफ कारवाई होगी। चापानल की मरम्मति तथा विशेष मरम्मति को लेकर कोष की मांग किए जाने की जानकारी भी उपायुक्त ने दी। 

उपायुक्त द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 2000 लाभुकों के गलत डाटा को टीक करने तथा शेष बचे लाभुकों के डाटा संबंधि त्रुटुओं को दुर करते हुए एक सप्ताह के अन्दर पेंशन की स्वीकृती किए जाने की जानकारी दी गई। यह जानकारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।          

                            अंधेरे में दीपावली मनाने को मजबूर ?

पलामू- हैदरनगर बाजार, बिंदु बिगहा समेत आधा दर्जन गांव का विद्युत ट्रांस्फरमर खराब है। विभागीय अभियंताओं को सूचना भी दी गई है। मगर एक माह बाद भी कोई सुगबुगाहट दिखाई नहीं दे रही है। हैदरनगर बाजार बिंदु बिगहा गांव के उपभोक्ताओं ने बताया कि वह बिजली बिल का भुगतान नियमित करते हैं। बावजूद इसके ट्ांस्फारमर या अन्य खराबी होने पर उन्हें ही कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता है। उन्होंने बताया कि उनके लाख प्रयास के बाद भी ट्ांस्फारमर नहीं बदला जा सका है। परिणाम स्वरुप दीपों का त्योहार दीपावली उन्हें अंधेरे में ही मनाना पड़ेगा। विभाग के इस रवैया से उपभोक्ताओं में काफी रोश है।

                                                       मोबाइल दुकान में चोरी करने वाले चोर हुये गिरफ्तार

 गारु: मोबाइल दुकान में `````` चोरी करने वालो चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार। पांच महीने पूर्व  बाऱेसाँढ़ थाना क्षेत्र के  ललमटिया से मोबाइल दुकान में चोरी करने वाले चोरों को पुलिस ने   गिरफ्तार कर  मंडल कारा लातेहार भेज दिया है। बारेसांड थाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एसतेशाम वकारीब ने बताया कि पुलिस  लंबे समय से चोरों को तलाश कर रही थी.

  राँची/धुर्वा

सेक्टर 2 मार्केट गोल चक्कर मे नगर निगम का ट्रैक्टर जो कि कचड़ा से भरा हुआ है पूजा दुकान के सामने पलट गया , यह घटना अभी 10:14am की है । कचड़ा में एक गाय भी मरा हुआ है । पार्षद महोदय उर्मिला यादव जी को खबर कर दिया गया है । उन्होने कहा हैं कि जल्द ही उसे हटा कर सफाई करा जी जा रही हैं ।

             पलामू - शहर में सुरक्षा की टोह लेने निकले पुलिस कप्तान

        एसपी इन्द्रजीत माहथा ने जाना सुरक्षा व्यवस्था का हाल

      देर रात शहर के छः मुहान से कचहरी तक किया पैदल मार्च

        आम लोगों से रूबरू होकर पूछा सुरक्षा व्यवस्था का हाल

           एसपी ने PCR वैन की तत्परता की भी ली जानकरी

        स्थायी वेतनाम की हुई घोषणा तो मुख्य मंत्री का स्वागत करेंगे पारा शिक्षक

 राज्य स्थापना दिवस पर प्रदेश मुख्यालय में आगामी 15 नवंबर आयोजित होने वाले समारोह में पारा शिक्षकों को स्थायी मानदेय की घोषणा किए जाने पर मोर्चा के सभी सदस्य मुख्यमंत्री का ताली बजा कर स्वागत करेंगे। लेकिन इस बाबत कोई घोषणा नहीं किए जाने पर मोर्चा काला झंडा दिखा कर मुख्यमंत्री का विरोध करेगी। यह निर्णय स्थानीय जिला स्कूल परिसर में रविवार को आयोजित एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की पलामू इकाई की बैठक में लिया गया। इसकी संयुक्त अध्यक्षता मनोज कुमार ¨सह मिथिलेश उपाध्याय ने की। बैठक में राज्य इकाई द्वारा घोषित आन्दोलन को सफल बनाने पर गहन विचार किया गया। इसमें सरकार द्वारा सकारात्मक घोषणा नहीं किए जाने पर आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार रहने का आहावान किया गया। कहा कि पारा शिक्षकों को बार-बार ठगने का काम किया गया है। सरकार का दोहरा चरित्र भी सामने आया है!

                                               कैसे हुई आरक्षी की मौत

पलामू- नावा बाजार थाना में पदस्थापित आरक्षी अखिलेश कुमार सिंह की सड़क दुर्घटना में हुई मौत। मृतक पड़वा मोड़ तरफ से देर शाम बाइक( JH03M 8745)से थाना लौट रहा था इसीक्रम में वह अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गया। गंभीरावस्था में उसे सदर अस्पताल ले जाया गया जहाँ चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की पुष्टि  थाना प्रभारी अरविन्द सिंह ने की है। मृतक पलामू जिले के सतबरवा का बताया जा रहा है।

      दुमका

शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के केंदपहाड़ी गांव के पास दुमका रामपुरहाट रेल लाइन पर एक युवक की मौत ट्रेन से कटकर, पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है। शव का शिनाख्त नही हो पाया है।  

                राँची 05 नवम्बर 2018 दिन सोमवार  शहर में आज

 

                   कैबिनेट को बैठक प्रोजेक्ट भवन में 11 बजे-

 

        आयुष चिकित्सकों का सम्मान समारोह आयुष निदेशालय नामकुम 1 बजे-

 

   धन्वंतरी जयंती पर रन फॉर आयुर्वेद का  आयोजन डोरंडा से नेपाल हाउस तक 8 बजे-

 

               रन फॉर आयुर्वेद का आयोजन मोरहाबादी मैदान में 7 बजे-