पलामू: प्रशिक्षण लेकर इजरायल से लौटे किसानों को डीसी ने किया सम्मानित, कहा नई तकनीक अब अन्य किसानों को भी सिखाएं , पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड मामले के HC से आरोपियों की जमानत रद्द

पलामू: प्रशिक्षण लेकर इजरायल से लौटे किसानों को डीसी ने किया सम्मानित, कहा नई तकनीक अब अन्य किसानों को भी सिखाएं

Daltonganj- 6 नवंबर: अत्यल्प बारिश के बावजूद बेहतर कृषि के प्रशिक्षण इजराइल से प्राप्त कर पलामू लौट आए किसानों को उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने मंगलवार को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया. 

जिले के नावा-जयपुर के किसान कपिलदेव ठाकुर एवं लेस्लीगंज के खेतिहर धुरुप नारायण सिंह को सम्मानित करते हुए उपायुक्त ने अपने गांव और प्रखंड के किसानों के साथ सीखे गए तकनीक साझा करते हुए बदलाव का अगुवाई करने को प्रेरित किया। 

उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा नई तकनीक, काम बारिश, कम भूमि में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाने का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए दोनों किसानों को राज्य के अन्य किसानों के साथ इजरायल भेजा गया था। दोनों किसान अब प्रखंडों में किसानों के बीच नई तकनीकी से कम बारिश में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाने का प्रशिक्षण देंगे। 

किसान धुरुप नारायण सिंह ने बताया कि इजरायल में जैविक खाद का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है। वहां धूप से सारे आयाम होते हैं। इजराइल में पर्यावरण पर विशेष ध्यान दिया गया जाता है। इसलिए वहां उर्वरक का उपयोग नहीं किया जाता है। वे खुद अपने खेतों में नई तकनीक अपनाने के साथ अन्य किसानों को भी वहां के तकनीकी बताएंगे, ताकि कम बारिश में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाई जा सके और खेतों का किसी तरह का नुकसान ना हो। 

दिलीप कुमार, पलामू, 6.11.18 

  छतरपुर सरईडीह रोड में मंदेया के खुर्शीद आलम के घर के पास अनियंत्रित हाइवा बिजली के पोल में टक्कर मारता हुआ पलट गया । कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है ।              

                    पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड मामले के HC से आरोपियों की जमानत रद्द

धनबाद के चर्चित पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड मामले के आरोपियों को हाई कोर्ट रांची से झटका लगा है. सोमवार को सुनवाई के बाद सोमवार को हाई कोर्ट में न्यायधीश एचसी मिश्रा ने आरोपी संजय सिंह, जैनेंद्र सिंह और रणधीर सिंह उर्फ धनजी सिंह की जमानत याचिका खारिज कर दिया. तीनों की जमानत याचिका खारिज होना धनबाद जेल में बंद झरिया के भाजपा विधायक संजीव सिंह के लिए बड़े झटके के समान है. संजीव सिंह की नजर हाई कोर्ट के फैसले पर थी. वह खुद भी नीरज हत्याकांड में आरोपित हैं.

21 मार्च 2017 को धनबाद के सरायढेला में कांग्रेस नेता नीरज सिंह समेत चार लोगों को गोलियों से भून दिया गया था. मौके पर ही नीरज सिंह, उनके सहयोगी अशोक यादव, चालक घोल्टू और निजी अंगरक्षक मुन्ना तिवारी की मृत्यु हो गई थी. हत्या की साजिश रचने में नीरज के चचेरे भाई झरिया के भाजपा विधायक संजीव सिंह आरोपित किए गए....