पलामू: सदर अस्पताल की लचर व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस का नो हॉर्न जोन में प्रदर्शन समेत पलामू की अनेय महत्वपूर्ण खबरें।

                                       पलामू: सदर अस्पताल की लचर व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस का नो हॉर्न जोन में प्रदर्शन

डालटनगंज 10 नवम्बर: डालटनगंज सदर अस्पताल में कुव्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस ने सदर अस्पताल परिसर में अपनी 13 सूत्री मांगों के समर्थन में धरना दिया। सदर अस्पताल के नो हॉर्न जोन होते हुए भी कांग्रेस नेताओं ने धरने में डीजे का इस्तेमाल किया, जिससे मरीज और डॉक्टरों का काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। धरना के कारण गाड़ियों के काफीले पर डॉक्टरों और मरीजों में काफी आक्रोश भी था, लेकिन सोचने वाली बात यह रही कि आखिर नो हॉर्न जोन में धरने की अनुमति कैसे मिले। वहीं मामले पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने राष्ट्रीय पार्टी की उपेक्षा पर रोना रोया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष बिट्टु पाठक ने की। श्री पाठक ने कहा कि सदर अस्पताल की व्यवस्था काफी लचर हो गयी है। मरीजों को न तो उचित इलाज और न ही उचित दवा उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही अस्पताल में गंदगी का आलम यह है कि मेन गेट पर पहुंचते ही नाक पर रूमाल रखकर लोग अस्पताल के अंदर जाते हैं। उन्होंने कहा कि यहां के चिकित्सक अस्पताल में कम और निजी क्लिीनक में ज्यादा समय देते हैं। 

शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम नारायण सिंह ने कहा कि जब से बिश्रामपुर के विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी स्वास्थ्य मंत्री बने हैं, तब से पलामू में सदर अस्पताल की हालत दिनों दिन बदतर होती जा रही है। धरना के अंत में पलामू के उपायुक्त शांतनु अग्रहरि को 13 सूत्री मांग पत्र सौंपा। 

धरना को पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष पूर्णिमा पंाडेय, रामाशीष पांडेय, लक्ष्मी नारायण तिवारी, संतोष चैबे, नशीम हैदर, शमीम अहमद राइन, राजेश चैरसिया, इमरान सिद्धीकी, अजय दुबे, इश्वरी प्रसाद सिंह, सज्जाद खां, नगर अध्यक्ष अभिषेक सिंह, मनोज शुक्ला, बिजय तिवारी, सिद्धनाथ प्रसाद गुप्ता, निरंजन यादव ने भी संबोधित किया।

                                                                        ऐसे तो चली जायेंगी कई जानें

कांग्रेस ने प्रशिक्षु आईएएस डा. ताराचंद के उस फैसले पर भी आपत्ति जतायी है, जिसमें उन्होंने डाक्टरों को निर्देश दिया है कि अगर कोई दवा अस्पताल में उपलब्ध न हो तो मरीज के पर्चे पर नाॅट एमेलेवल (उपलब्ध नहीं है) लिख दें। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सदर अस्पताल में ज्यादातर इमरजेंसी केस आते हैं और ऐसे में डाक्टरों को यह लिखना व्यवहारिक नहीं है तथा इस परिस्थिति में कई लोगों की जान भी जा सकती है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि या तो सदर अस्पताल में सभी दवाइयांे की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये, अन्यथा डाक्टरों को इस बंधन से मुक्त रखा जाये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में दवा उपलब्ध नही रहने की स्थिति में बाहर की दवा लिखना डाक्टरों की मजबूरी है। 


                                                   सार्वजनिक क्लब पम्पूकल छठ घाट पर गंगा आरती का आयोजन

डालटनगंज 10 नवम्बर- हिन्दूओं के महान पर्व छठ के अवसर पर सार्वजनिक क्लब  यहां कोयलनदी स्थित पम्पूकल छठ घाट पर गंगा आरती का आयोजन करेगा। इस आशय की जानकारी क्लब के अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह ने देते हुए बताया कि छठ पर्व की शाम में और सुबह अर्ध के समय कोयलनदी स्थित पम्पूकल घाट पर गंगा आरती का कार्यक्रम तय किया गया। इसे लेकर छठ घाट पर सदस्यों की बैठक आयोजित की गयी। मौके पर संजय कुमार, अजय दुबे, सुनील, कुंदन यादव, विकास सिंह, मधुकर शर्मा, दीपक शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे। श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष घाट पर छठ व्रतियों के लिए विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था की गयी है।

                                                       अमानत नदी छठ घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन 

डालटनगंज 10 नवम्बर : हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी छठ पर्व के अवसर पर लायन क्लब के तत्वावधान में अमानत नदी स्थित छठ घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन  वाराणसी के पंडितों द्वारा किया गया। लायन क्लब के अध्यक्ष दिलीप सांवरिया ने होटल ज्योति लोक में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि लगभग 3 दशक से अमानत घाट पर लायन क्लब के द्वारा पूरे घाट की सफाई, संपूर्ण लाइट की व्यवस्था, छठ व्रतियों के लिए चेंजिंग रूम, पूजा सामग्री, मेडिकल टीम इत्यादि की व्यवस्था क्लब के द्वारा किया जाता है।

लायन क्लब परिवार विशेषकर लोगों से अपील किया है कि अपने छोटे बच्चों के पॉकेट में उनका नाम और मोबाइल नंबर लिख कर रख दें, ताकि अगर बच्चों को कोई दिक्कत आती है तो उसे सहयोग किया जा सके। इस कार्यक्रम में लायंस डिस्ट्रिक्ट के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन माधव लखोटिया भी अपने परिवार के साथ पूजा में सम्मिलित होंगेे। मौके पर  प्रोजेक्ट चेयर पर्सन लायन समीर खन्ना, प्रेसिडेंट लायन दिलीप सांवरिया, डिस्टिक ग्लोबल लीडरशिप चेयरपर्सन लायन सुधीर अग्रवाल, डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन पियुष तुलस्यान, रीजन चेयरपर्सन लायन इंद्रजीत सिंह डिंपल, पीआरओ लायन अमित आनंद एवं नवीन गुप्ता उपस्थित थे।