पलामू- ऐतिहासिक छठ बाजार का शुभारंभ मेरे लिए गौरव: मेयर

                                                                    ऐतिहासिक छठ बाजार का शुभारंभ मेरे लिए गौरव: मेयर

डालटनगंज 10 नवम्बर : मेयर अरूणा शंकर ने आज शिवाजी मैदान में निगम के द्वारा प्रथम छठ बाजार का शुभारंभ करते हुए कहा कि मेरे लिए खुशी का क्षण है, जहां मैं ग्रामीण व्यवसाइयों को स्वच्छ एवं पवित्रता के साथ सम्मान से निःशुल्क बाजार लगाने का अवसर प्रदान कर पा रही हूं। वहीं आम लोगों को सुलभ तरीके से नये छठ बाजार का अवसर दे पाने में सफल हो रही हूं। मेरा विश्वास है कि अगले वर्ष यह बाजार एक वृद्ध रूप ले लेगा, जहां छठ की सारी सामग्रीयां पवित्रता के साथ एक स्थान पर उपलब्ध रहेगा। 

मैं इस कार्य के उपायुक्त पलामू श्री शांतनु अग्रहरि को प्रेरणा देने हेतू धन्यवाद देती हूं। चैम्बर के व्यवसाइयों को भी मैं धन्यवाद देना चाहूंगी। जिनके सकारात्मक सोच एवं सहयोग से आजशिवाजी मैदान में पठाखा बाजार के बाद छठ बाजार का शुभारंभ हुआ।

मेयर ने पार्षदों एवं कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि इन लोगों के सहयोग के बिना इस तरह के सकारात्मक कार्य नहीं किये जा सकते। मेयर ने घोषणा की कि अगले वर्ष इस छठ बाजार के अलावा चैनपुर एवं शाहपुर के बीच में भी निगम द्वारा निःशुल्क छठ बाजार लगाया जाएगा। इसके लिए चैनपुर के व्यवसायों से राय लेने हेतू मेयर प्रतिनिधि सुनील गुप्ता एवं चैनपुर-शाहपुर के वार्ड पार्षदों को अधीकृत किया गया है। 

पलामू चैंबर आॅफ कामर्स एवं इंडस्ट्रीज ने इस एैतिहासिक दिवस में सभी बाजार लगाने वाले व्यवसाइयों को कंबल का वितरण करते हुए मेयर को सम्मानित किया और सचिव इन्द्रजीत सिंह डिम्पल ने मेयर को शाॅल प्रदान किया। अग्रवाल समाज की ओर से प्रमोद अग्रवाल ने शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित करते हुए कहा कि हमारा समाज निगम के हर अच्छे कार्यों में योगदान करेगा। लायंस क्लब के जोनल प्रमुख सुधीर अग्रवाल एवं सदस्यों ने मेयर को बुके एवं शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। 

रोटरी क्लब के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने इस कार्य के लिए मेयर को शाॅल से सम्मानित किया।

माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव ने अपनी संस्था की ओर से मेयर को शाॅल एवं मिट्टी के बर्तन दे कर सम्मानित किया। रेडक्राॅस से रंजीत मिश्रा, भूपेन्द्र, कृष्णा अग्रवाल एवं सदस्यांे ने मेयर को सम्मानित किया। श्री राम सेना के प्रदेश प्रमुख पंकज जयसवाल ने बुके देकर मेयर को सम्मानित किया।

इसके उपरांत सारे लोगों ने निगम पदाधिकारियों के साथ घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान मेयर ने समय से पूर्व सभी तैयारियां पूरी करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी को दिया।

                                              गुरूनानक प्रकाश उत्सव के कार्यक्रम प्रारंभ ,श्रद्धालुओं ने निकाली प्रभातफेरी

डालटनगंज 10 नवम्बर : एकता, भाईचारे और समाजिक न्याय के पक्षधर सिखों के प्रथमगुरू श्री नानक देव के 549वें प्रकाश उत्सव का प्रारंभ आज से प्रभातफेरी के साथ होे गया है। बेलवाटिका स्थित गुरूद्वारा श्रीगुरू सिंह सभा के तत्वावधान में प्रातः पांच बजे ज्ञानी हरविन्दर सिंह, ज्ञानी अमृत सिंह और राजेन्द्र सिंह बंटी के नेतृत्व में भजन-कीर्तन करते प्रभातफेरी शुरू हुई। 

प्रभातफेरी में बड़ी संख्या में शामिल महिला, पुरूष, बच्चे ‘धनगुरूनानक प्रगटया-मिटी धुंधजग चानण होवा’ आदि भजनों को पूरे उत्साह के साथ गाते मुख्य मार्गों से होते हुए नावाटोली चैक स्थित नामधारी गुरूद्वारा पहुंचे, जहां नामधारी समाज ने उनका भव्य स्वागत किया तथा चाय-नाश्ता आदि से उनकी सेवा की। बाद में प्रभातफेरी बेलवाटिका गुरूद्वारा पहुंच कर सम्पन्न हुई। 

प्रभातफेरी में पंडित राजपाल शर्मा, त्रिलोचन सिंह पप्पु, आत्मजीत सिंह, चन्नी सिंह, हरनेक सिंह, परमजीत कौर, इशिता कौर, हरसिमरन कौन, रमनप्रीत कौर आदि विशेष सक्रिय थे।

श्री गुरूनानक प्रकाश उत्सव का मुख्य समारोह 23 नवंबर को होगा तथा 22 नवंबर को भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। प्रभातफेरी का आयोजन 21 नवंबर तक किया जाएगा।