पलामू- जल्द बनेगा भव्य सूर्य मंदिर: देवेंद्र सिंह

                                                        महाभारत काल से हो रही भगवान सूर्य की पूजा: लाल सूरज 

पांकी, 14 नवम्बर (थर्ड आई): डंडार कला के सोनरे नदी तट पर भाजपा के पूर्व पांकी प्रत्याशी लाल सूरज ने फल प्रसाद का वितरण किया। इस मौके पर श्री सूरज ने कहा कि सच्चे ह्दय से जो भी छठव्रती छठी मइया से मनोकामना मांगते हैं, उसकी मुराद अवश्य पूरी होती है। प्रसाद वितरण के बाद छठ घाटों पर जाकर भाजपा नेता ने सभी व्रतियों का आशीर्वाद भी लिया।  

श्री सूरज ने कहा कि छठ पर्व भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाता है। महाभारत काल से ही भगवान सूर्य की पूजा होती आ रही है। इस पर्व में इतनी आस्था है कि हिन्दूओं के अलावा दूसरे धर्मों को मानने वाले भी इस पर्व को कर मनचाही मुराद प्राप्त करते हैं। मौके पर भाजपा नेता को शाॅल ओढ़ाकर और गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।  

कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा पूजा समिति के अध्यक्ष मनोज सिन्हा, सचिव मिथिलेश सिंह, कल्पु सिंह, सिद्धू सिद्धार्थ, लल्लू, गुड्डू सिंह, मधुसूदन प्रसाद, रामू पासवान, नंदू मोची, संतोष कुमार, अनिल कुमार, बच्चू सिंह, दुखन शर्मा, अविनाश कुमार, सत्येंद्र मेहता, अशोक मेहता, परमदेव सिंह भी उपस्थित थे।

                                                          गुरूद्वारा की ओर से हुआ फल प्रसाद का वितरण 

डालटनगंज, 14 नवम्बर (थर्ड आई): बेलवाटिका गुरूद्वारा की ओर से भी छठ पर्व पर फल प्रसाद का वितरण किया गया। गुरूद्वारा से सटे रास्ते पर छठव्रतियों के बीच फल प्रसाद बांटे गए। कार्यक्रम को सफल बनाने में सरदार उपेन्द्र सिंह, विक्रमजीत सिंह, गोगु, काकू और सनी का सराहनीय योगदान रहा। 

                                                              जल्द बनेगा भव्य सूर्य मंदिर: देवेंद्र सिंह

तरहसी, 14 नवम्बर (थर्ड आई): सूर्योपासना का महान पर्व छठ पूजा के मौके पर क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने पांकी विधानसभा क्षेत्र के लेस्लीगंज, मनातू, तरहसी प्रखंड क्षेत्र के कई छठ घाटों पर पहुंचकर छठी मईया से क्षेत्र में शांति, अमन-चैन के लिए प्रार्थना की।  इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और भक्ति जागरण मंच का फीता काटकर उद्घाटन भी किया।

मौके पर विधायक ने कहा कि छठ पर्व में उगते और अस्त सूर्य को अध्र्य दिया जाता है। छठव्रती 36 घंटे का निर्जला उपवास रखते हैं, जो हमें संदेश देता है कि व्यक्ति को विकट परिस्थति में भी घबराना नहीं चाहिए। अपने दृढ़ इच्छा शक्ति को पूरा करके ही रूकना चाहिए।  

मनातू के सेमरी और पदमा, तरहसी के डंडार, बसडीहा, सोनरे, पांकी रामजानकी मंदिर, पांकी के जरही मोड़, मंगलपुर, आसेहार, लेस्लीगंज के कोटखास, तालाब, भलमंडा, पचमों, कठौंधा सहित कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल हुए।

तरहसी स्थित अमानत नदी के किनारे छठ घाट पर भव्य सूर्य मंदिर निर्माण के लिए विधायक श्री सिंह ने नारियल फोड़ कर भूमि पूजन भी किया। उन्होंने बताया कि स्व. विदेश बाबू ने यह मंदिर बनवाने के लिए घोषणा की था, लेकिन उनकी आकस्मिक निधन हो जाने के कारण यह कार्य नहीं हो सका, लेकिन उनकी अधूरे सपने को हर हाल में पूर्ण किया जाएगा। 


                                                                       तालाब में नहा रहे अधेड़ की डूबने से मौत 

लेस्लीगंज, 14 नवम्बर - पलामू जिले के लेस्लीगंज तालाब में छठ पर्व पर अध्र्य लेनेे के लिए नहाने के दौरान डूबने से अधेड़ की मौत हो गयी। तीन से चार घंटे की मशक्कत के बाद तालाब से शव बाहर निकाला जा सका। शव की पहचान लेस्लीगंज निवासी कुंज बिहारी भुइयां (58वर्ष) के रूप में हुई है।

कुंज बिहारी भुइयां की पत्नी छठ व्रत की थी। सुबह करीब पांच बजे उदीयमान सूर्य के अध्र्य लेने के लिए कुंज बिहारी तालाब में नहा रहा था। तालाब में इस पार से उस पार जाने के क्रम में कुंजबिहारी पानी की गहराई में समा गया। काफी देर तक जब उसका कुछ अता-पता नहीं चला तो उसकी खोजबीन शुरू की गयी। पूर्वाहन में उसका शव तालाब से बरामद किया जा सका।

कल तक छठव्रत पर खुशी-खुशी भगवान सूर्य को अध्र्य देने की तैयार में जुटा कुंजबिहारी के परिवार के सदस्यों को उसकी मौत की सूचना जैसे ही मिली, उनके बीच चीख-पुकार मच गयी। पत्नी और बच्चे दहाड़ मारकर रोने लगे। 

सूचना मिलने पर लेस्लीगंज बीडीओ विजय प्रकाश मरांडी और थाना प्रभारी वीरेन मिंज मौके पर पहुंचे। बाद में गोताखोरों को बुलाकर तालाब में छानबीन की गयी। शव मिलने के बाद पुलिस ने उसे कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम सदर अस्पताल मंे कराया। कुंजबिहारी भुईयां के तीन लड़के व दो लड़कियां हंै, सभी शादीशुदा हैं। 

मौके पर भाजपा नेता अमित उपाध्याय, लेस्लीगंज मुखिया धर्मेंद्र सोनी, कोट पंचायत मुखिया संतोष मिश्रा, तारकेश्वर पासवान सहित कई लोगों ने शव को निकलवाने में पहल की।