पूर्व सैनिकों एवं राष्ट्र प्रेमी भक्तों ने शहीद सैनिकों दी श्रद्धांजलि। 2- पलामू के यात्रियों को कब तक मूर्ख बनाता रहेगा रेल विभाग ? पलामू की अन्य खबरें भी देखें।

                                         पूर्व सैनिकों एवं राष्ट्र प्रेमी भक्तों ने शहीद सैनिकों दी श्रद्धांजलि।

डालटनगंज,17 नवम्बर : पूर्व सैनिकों, एनसीसी (44 बटालियन ) एवं राष्ट्र भक्तों ने स्थानीय छहमुहान पर एक कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए सैनिकों को कैंडल जलाकर एवं दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सैनिक बृजेश कुमार शुक्ला ने की। संचालन अनिल तिवारी ने एवं धन्यवाद ज्ञापन युवा समाजसेवी अमित आनंद ने किया। 

कार्यक्रम में पूर्व सैनिक बृजेश कुमार शुक्ला ने कहा कि आतंकवादियों द्वारा की गई कायरतापूर्ण हरकत घोर निंदनीय है। हमारी सेना किसी भी परिस्थिति में उनसे निपटने में सक्षम हंै। शहीदों की कुर्बानी हम सबों के लिए प्रेरणादायक है। शहीद परिवार के प्रति हम गहरी संवेदना प्रकट करते हैं। युवा समाजसेवी अमित आनंद ने कहा कि देश के वीर सपूतों को शत-शत नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

आतंकवादियों द्वारा की गई कुकृत्य की घोर निंदा करते हुए सरकार से कठोरता पूर्वक कार्रवाई करने की उन्होंने मांग की। श्री राम सेना के पंकज जयसवाल ने शहीदों को नमन करते हुए शहीद परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विनीत पाण्डेय ने शहीदों की शहादत को नमन करते हुए देश के युवाओं को देश की रक्षा में सदैव तत्पर रहने को कहा। इस अवसर पर धीरज मिश्रा, आशीष भारद्वाज, कमलेश कुमार पाण्डेय, अभिषेक मिश्रा, रंजन सोनी, आरीफ, अमन पाण्डेय, रंजीत कुमार, संजीत कुमार, अभय कुमार तिवारी, गुड्डू बर्मन, आनंद, जनार्दन सिंह मानदेव तिवारी, आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

                                                             गुरूनानक प्रकाशोत्सव पर भव्य प्रभातफेरी 

डालटनगंज,17 नवम्बर : गुरूनानक प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित 15 दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला में गत 10 नवंबर से प्रारंभ प्रभातफेरी आज भजन-कीर्तन करते हुए पत्रकार एस.एस. रूबी के नावाटोली जायंट्सभवन के निकट स्थित आवास पर पहुंची।  यहां प्रभातफेरी में शामिल श्रद्धालुओं का गर्मजोशी के साथ परंपरागत ढंग से बोले सो निहाल-सतश्री अकाल के जयकारे के साथ स्वागत किया गया। 

इस अवसर पर करीब 40 मिनट तक श्रद्धातु वहां रूके और पूरे उत्साह के साथ भजन-कीर्तन किया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व श्रीगुरू ंिसंह सभा के राजेन्द्र सिंह बंटी  के साथ पंडित राजपाल शर्मा, पाली कौर, हरजीत कौर, प्रताप सिंह, इन्द्रजीत सिंह शंटी, रश्मि कौर, हशिता कौर, रमनप्रीत कौर के अलावा श्रीगुरू सिंह सभा के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह एवं निवर्तमान अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह चावला आदि कर रहे थे। 

श्रद्धालुओं के लिए चाय-नाश्ता का प्रबंध भी किया गया था। प्रसाद वितरण के उपरांत प्रभात फेरी मुख्य मार्गों से होते हुए बेलवाटिका स्थित गुरूद्वारा पहुंच कर सम्पन्न हुई। प्रभातफेरी का कार्यक्रम 21 नवंबर तक चलेगा। प्रभातफेरी का स्वागत करने वालों में दैनिक ‘थर्ड आई आॅफ झारखंड’ के संपादक कुंदन वर्मा, प्रबंध संपादक एवं प्रसार भारती के पलामू प्रतिनिधि जसप्रीत सिंह, पत्रकार अमर विश्वकर्मा, कैटमाॅस प्ले स्कूल के निदेशक अभिषेक राज सिन्हा, आनंद मोटर्स (महिन्द्रा) के महा प्रबंधक मनप्रीत सिंह, प्रमोद सिंह (र्पूिणर््ाया), मनदीप सिंह, संदीप सिंह, श्रीमती नीतू सिंह, नवदीप सिंह ऋषि आदि के नाम प्रमुख हैं।  

                                            पलामू के यात्रियों को कब तक मूर्ख बनाता रहेगा रेल विभाग ?

डालटनगंज,17 नवम्बर : रेलवे विभाग हमेशा ही यहाँ के लोगों को मूर्ख बनाने का कार्य करता आ रहा है। चाहे नई ट्रेन चलाने का मामला हो या फिर यात्री सुविधाओं का। यहां के हरेक स्टेशन पर यात्री सुविधा नहीं के बराबर है। इस प्रमंडल से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों को घंटों रोककर मालगाड़ी को पार कराने की परंपरा कई दशकों से चली आ रही है। जब सिंगल लाइन था तब भी और जब डबल लाइन हो गया तब भी यही स्थिति बरकरार है। इस प्रमंडल से होकर एक ट्रेन बरकाकाना- डेहरी ओन सोन(53357) चलती है। यह ट्रेन इतनी अनियमित समय पर चलती है कि यहां के लोग इसे श्पगली ट्रेनश् के नाम से जानने लगे हैं।

अब डिजीटल इंडिया के नाम पर भी रेल विभाग पिछले एक माह से पलामू के प्रमंडलीय मुख्यालय डालटनगंज स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा मुहैय्या करा देने के नाम पर श्अप्रैल फुलश् मना रहा है। रेलवे ने इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक के बाहर एक बड़ा सा होर्डिंग लगा रखा है जिस पर बड़े-बड़े हिन्दी अक्षरों में यह अंकित है कि ष्डालटनगंज स्टेशन बन गया है वाई-फाई स्टेशनष्, श्यहां मुफ्त तेज वाई-फाई के साथ फिल्मों और संगीत का मजा लें।श् जब रेल यात्री इस होर्डिंग को देखकर अपने एन्ड्रोयाड मोबाइल में रेलवे का वाई-फाई ढूंढते है तो उन्हें यह एहसास हो जाता है कि रेलवे एक बार फिर पलामू के लोगों के साथ-साथ अन्य यात्रियों को भी मूर्ख बना रहा है। मुफ्त में फिल्मों और संगीत का मजा लेना काफी किरकरा हो जाता है। अब तो लोग यह भी कहने लगे हैं कि जबतक पलामू संसदीय सीट आरक्षित रहेगा, तबतक यहां की स्थिति ऐसी ही रहेगी।

                                                            रघुवर सरकार लोकतंत्र के नाम पर कलंक: हृदयानंद मिश्र

डालटनगंज 17 नवम्बर: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव हृदयानन्द मिश्रा ने पारा शिक्षकों पर किये गए लाठीचार्ज को राज्य सरकार की बर्बरता पूर्ण कार्रवाई बताते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। श्री मिश्रा ने कहा है कि एक तरफ सत्ताधारी दल के लोग एवं सरकारी महकमा धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं राज्य का स्थापना दिवस का जश्न मना रहे थे, वहीं दूसरी तरफ राज्य के हजारों पारा शिक्षकों को घेरकर बेरहमी से पीटा जा रहा था। पुलिस की पिटाई से गिरिडीह के पारा शिक्षक प्रमोद महतो की मौत हो गई। झारखंड राज्य गठन के 18 वर्ष पूरे होने पर सरकार ने युवाओं की लाश पर स्थापना दिवस का जश्न मनाया। इस वर्ष का 15 नवम्बर काला दिवस के रूप में जाना जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास की बर्बरता पूर्ण कार्रवाई ने जलियांवाला बाग के निर्मम हत्यारे ब्रिटिश हुक्मरान जनरल डायर की याद को ताजा कर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य की रघुवर सरकार लोकतंत्र के नाम पर कलंक है। हिरासत में लिए गए हजारों पारा शिक्षकों को कैम्प जेल में पशुओं की भांति बगैर दाना पानी की व्यवस्था के रखना क्रूर एवं तानाशाही शासन का परिचायक है। राज्य सरकार की इस बर्बर एवं घिनौनी हरकत के खिलाफ आम जनता को गोलबंद होने की जरूरत है।