डीआरडीए के इंजीनियर की हत्या मामले में शूटर समेत जिला पार्षद शैलू गिरफ्तार ससुर के लिए सुपारी देकर शैलू ने करायी थी इंजीनियर की हत्या पिस्तौल और गोली बरामद, एक अन्य अपराधी फरार डीसी आवास के पास आयुष की भी हत्या में शामिल था अपराधी जितेंद्र: एसपी

डीआरडीए के इंजीनियर की हत्या मामले में 

शूटर समेत जिला पार्षद शैलू गिरफ्तार

ससुर के लिए सुपारी देकर शैलू ने करायी थी इंजीनियर की हत्या

पिस्तौल और गोली बरामद, एक अन्य अपराधी फरार

डीसी आवास के पास आयुष की भी हत्या में शामिल था अपराधी जितेंद्र: एसपी

म्ेदिनीनगर: शहर थाना क्षेत्र के नावाटोली में पिछले दिनों गोली मार कर की गई डीआरडीए के तकनीकी पदाधिकारी सुधीर कुमार रौशन की हत्या मामले का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने गोली मारने वाले शुटर जितेंद्र कुमार सिंह समेत चैनपुर पूर्वी के जिला परिसद सदस्य शैलेंद्र कुमार चंद्रवंशी उर्फ शैलू को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस द्वारा एक देशी पिस्तौल व गोली बरामद किया गया है। पुलिस की गिरफ्त में आया शुटर जितेंद्र कुमार सिंह नावाटोली के ही विजय सिंह का बेटा है। पूरे मामले की जानकारी देते हुए एसपी इंद्रजीत महथा ने आज पत्रकारों को बताया कि 26 अक्टूबर को नवकेतन सिनेमा हाॅल के पिछे रास्ते में सुबह के करीब आठ बजे डीआरडीए के अनुबंध के इंजीनियर सुधीर कुमार रौशन की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। शहर थाना में दर्ज हत्या के इस मामले में कृष्णा राम चंद्रवंशी, हंसा कुमारी, नेहा कुमारी, शैलेंद्र कुमार शैलू एवं निशा देवी को नामदर्ज किया गया था। मामले का उदभेदन एवं अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए डीएसपी प्रेमनाथ के नेतृत्व में पुलिस की टीम गठित की गई थी। अनुसंधान के क्रम में शुटर सह कुख्यात अपराधकर्मी जितेंद्र कुमार सिंह को बीसफुट्टा के बगल से चैनपुर नदी की ओर जाने वाली कच्चे रास्ते से पिस्तौल और गोली के साथ गिरफ्तार किया गया। एसपी ने बताया कि पकडे़ गए जितेंद्र ने अपना अपराध  स्वीकार करते हुए पुलिस को बताया कि इंजीनियर सुधीर कुमार रौशन का विवाद शैलेंद्र कुमार चंद्रवंशी उर्फ शैलू के ससुराल वालों के साथ चल रहा था। एसपी ने बताया कि अपने ससुर की ओर से शैलू ने अपराधी जितेंद्र सिंह को सुधीर कुमार की हत्या के लिए 50 हजार रुपये की सुपारी दी थी। शैलू ने जितेंद्र को सुधीर के गतिविधियों की पूरी जानकारी दी थी। एसपी के अनुसार सुपारी लेने के बाद अपराधी जितेंद्र ने अपने एक अन्य साथी अपराधी आशिष कुमार उर्फ नमी के साथ मिलकर सुधीर कुमार रौशन की उस समय गोली मार कर हत्या कर दी जब वे अपने बच्चे को स्कूल छोड़कर घर वापस लौट रहे थे। हत्या के बाद अपराधी जितेंद्र अपने साथी नमी के साथ मोटरसाइकिल से भाग कर सेमरटांड़ चला गया। एसपी श्री महथा ने बताया कि  पकड़े गए अपराधी जितेंद्र सिंह ने 3 अक्टूबर को उपायुक्त आवास के सामने फुटपाथ पर कपड़ा व जूता बेचने वाले आयुष उर्फ शशि की गोली मारकर की गई हत्या में अपनी अंतरलिप्तता स्वीकार की है। बताया है कि आयुष की हत्या उसने अपने स्कूल के सहपाठी चंदन कुमार के कहने पर की थी, क्योंकि चंदन की बहन को स्कूल आने-जाने के क्रम में आयुष छेड़-छाड़ करता था। एसपी के अनुसार आयुष की हत्या के लिए जितेंद्र को चंदन ने 10 हजार रुपये देने का वादा किया था। अपराधी जितंेद्र कुमार सिंह पूर्व में भी शहर थाना से लूट एवं अपहरण के मामले में जेल जा चुका है। मामले का उदभेदन करने वाली टीम में डीएसपी प्रेम नाथ के अलावे शहर अंचल के पुलिस इंस्पेक्टर तरूण कुमार, शहर थाना प्रभारी आनन्द कुमार मिश्रा, सतबरवा थाना प्रभारी राणा जंगबहादुर सिंह, सदर थाना प्रभारी ममता कुमारी, महिला थाना प्रभारी दुलर चैड़े एवं अनुसंधानकर्ता एसआई प्रमोद कुमार सिंह शामिल थे। 

                                                                                 जुलूस-ए-मुहम्मदी 21 को

मेदिनीनगर: ईद-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर 21 नवंबर को जुलूस-ए-मुहम्मदी निकाला जाएगा। यह जानकारी जुलूस-ए-मुहम्मदी कमिटी के सदर सज्जाद अहमद ने दी। इस संबंध में उन्होंने जिला प्रशासन से जुलूस निकालने की अनुमति भी मांगी है। उन्होंने बताया कि यह जुलूस 8ः30 सुबह गौसिया मुहल्ला स्थित उर्दू गल्र्स हाई स्कूल से शुरू होकर शिवाला रोड पर ठहरेगा। नावाटोली मदरसा अजिमिया- कलामिया का जुलूस नावाटोली मदरसा से चलकर बेलवाटीका चैक होते हुए सद्दीक चैक, जिला स्कूल चैेक होते हुए शिवाला रोड स्थित जुलूस-ए-मुहम्मदी से मिलेगा। इसके बाद दोनो जुलूस एक साथ धोबी मुहल्ला, आढ़त रोड, कन्नी राम चैक होते हुए छह मुहान पर ठहरेगा। इसके बाद दोनों जुलूस वहां से अलग-अलग अपने निर्धारित मार्ग से चलकर समाप्त हो जाएंगे।

                                                     मुख्यमंत्री रघुवर दास पर हत्या का मुकदमा चले: बंदना

मेदिनीनगर: आम आदमी पार्टी की महिला इकाई की झारखण्ड प्रदेश प्रभारी बंदना कुमारी ने पारा शिक्षकों की पिटाई और गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा है कि इस मामले में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज होना चाहिए और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जाना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री को तत्काल बर्खास्त करने की भी मांग की है। एक बयान जारी कर उन्होंने कहा है कि पारा शिक्षक लोकतांत्रित तरीके से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। मुख्यमंत्री के इशारे पर पुलिस ने बर्बरतापूर्वक पिटाई की। उन्होंने कहा कि पिटाई के बाद पारा शिक्षकों को जेल भेजना सरकार की तानाशाही का परिचायक है। पारा शिक्षकों के संघर्ष में आम आदमी पार्टी साथ है। उन्होंने पारा शिक्षकों को स्थायी करने और दोहरी नीति समाप्त करने की मांग की है। 

                                                अधिकारी बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं: उदय

मेदिनीनगर: अनुसूचित जाति-जनजाति छात्र संघर्ष मोर्चा के जिला कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मोर्चा के उदय राम ने कहा कि संविधान में बच्चों के लिए कई अधिकार की व्यवस्था की गयी है। इनमें जीने का अधिकार व शिक्षा का अधिकार महत्त्वपूर्ण है। इन अधिकारों के संरक्षण के लिए कई अधिनियम और कानून भी बनाये गए हैं। इसके तहत बच्चों को निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, बाल श्रम अधिनियम, इमोरल ट्रेफिकिंग प्रोटेक्शन एक्ट, माइनर एक्ट एवं चिल्ड्रेन एक्ट शामिल है, मगर सही तरीके से इन कानूनों का पालन नहीं हो रहा है। झारखण्ड में करीब 75 लाख बच्चों की पढ़ाई बीच मंे छूट जाती है। स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस राज्य में बच्चों के अधिकार की परवाह किसी को नहीं है। सरकारी अधिकारी बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कार्यक्रम में उदित कुमार, यशवंत कुमार, कुन्दन राम, प्रदीप कुमार, राम बचन राम, जीतू राम, प्रदीप कुमार, विजय कुमार, धर्मदेव राम सहित कई लोग मौजूद थे। 

                                                          शैक्षणिक सम्मेलन में भाग लेने वाले शिक्षकों को मिला अवकाश

मेदिनीनगर: बोधगया मंे आयोजित अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ की 28 द्विवार्षिक शैक्षणिक सम्मेलन में भाग लेने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को 21 नवम्बर से 28 नवम्बर तक विशेष आकस्मिक अवकाश एवं कर्तव्य अवकाश की स्वीकृति प्रदान की गयी है। पलामू जिला शिक्षा अधीक्षक मसुदी टुडू द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि किसी भी विद्यालय के सभी शिक्षक सम्मेलन में नहीं जायेंगे। किसी भी स्थिति में विद्यालय बंद नहीं होगा। 

मोहम्मद साहब के बताये रास्ते पर चले: कमर यासमीन

मेदिनीनगर: नगर निगम के 27 नम्बर वार्ड की पार्षद कमर यासमीन ने ईद-मिलाद-उन-नबी  के अवसर पर अपने वार्ड की साफ-सफाई करायी है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर जुलूस निकाला जाता है, इसलिए चारों तरफ सफाई जरूरी है। गंदगी  उन्होंने आम लोगों से भी आग्रह किया है कि मुहल्ले में कहीं भी गंदगी न रहने दें। गंदगी के कारण जुलूस में शामिल लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाय। उन्होंने मुस्लिम समाज के लोगों को ईद-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि सभी को मोहम्मद साहब के बताये हुए रास्ते पर चलना चाहिए। 

                                                        लिलिपुट के बच्चों ने किया गुरुद्वारा का भ्रमण

मेदिनीनगर: शहर की नावा टोली स्थित लिलिपुट स्कूल के बच्चों ने आज बेलवाटिका स्थित गुरुद्वारा श्रीगुरु सिंह सभा का दर्शन किया। गुरुद्वारा के ज्ञानी हरविंदर सिंह और अमृत सिंह ने कीर्तन कर सभी बच्चों और स्कूल के सदस्यों को निहाल किया। दर्शन करने के बाद सभी बच्चों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य सरदार कुलदीप सिंह ने स्कूल के डायरेक्टर राजीव गोयल को सिरोपा देकर इस अनूठे प्रयास के लिए सम्मानित किया। श्री गोयल ने बताया कि स्कूल का मकसद बच्चों को शिक्षा के साथ जीवन के जरूरी पहलुओं से अवगत कराना भी है। स्कूल के सभी सदस्यों एवं बच्चों को गुरुद्वारा आकर एक अलग सा सुकून मिला। गुरुद्वारा में बच्चों को सिख धर्म का इतिहास एवं उनकी मर्यादा से परिचय कराया गया। इस मौके पर अश्विनी, आर्यन, कौशल, रचना, नैना, सौम्या, रितु, आरती, प्रगति, उजाला, जूही, सोनाली, अंजली, इंदिरा, नगमा, फातीमा, मुस्कान, अदिति, यशस्वी, मेघा, कांची, अंकिता, प्रिया, निशु, सिम्मी, ममता यह सभी मौजूद थे।

                                                जनसंवाद ने पदाधिकारियों को गाइडलाइन पालन करने पर बाध्य किया

मेदिनीनगर: नावाबाजार प्रखंड के सोहदाग खुर्द पंचायत में  जनसंवाद केंद्र द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन  किया गया। पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को जनसंवाद के कार्यकलापों और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। जनसंवाद की टीम ने लोगांे को अपनी समस्याओं के समाधान के प्रति जागरूक होने के लिए प्रेरित किया। टीम के सदस्यों ने कहा कि सारी योजनाएं आपके लिए हैं, आप इसका लाभ उठायें। कार्यक्रम की शुरुआत पंचायत सचिव अभिषेक कुमार ने की। जीप सदस्य अनुज राम, प्रमुख रविन्द्र पासवान व बीडीओ विजय राजेश बारला ने जनसंवाद के इस प्रयास की सराहना की। प्रमुख ने कहा कि जनसंवाद का ही असर है कि आज पदाधिकारी सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन करने पर बाध्य हुए हैं। जनसंवाद टीम के अटल पांडेय व श्याम किशोर पाठक ने लोगों को लक्ष्मी लाडली योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना, मातृत्व वंदना, जन वन, विकलांगता, श्रमिक पेंशन योजना, अम्बेडकर आवास योजना, बिरसा आवास, मुख्यमंत्री गम्भीर बीमारी योजना, कन्यादान योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, पीएम सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति बीमा योजना, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला और उजाला योजना सहित अन्य योजनाओं तथा जनसंवाद के टोल फ्री नम्बर 181 की जानकारी दी। मौके पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मुखिया रक्षेया यादव, स्वयंसेवक धर्मेंद्र कुमार, बाबूराम सिंह, सरिता कुमारी, विजय कुमार, वार्ड सदस्य शहाबुद्दीन अंसारी, राजेन्द्र चैधरी, कृषि मित्र महेंद्र यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

                                          शांति समिति की हुई बैठक ,सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये मोहम्मद साहब की जयंती: इंस्पेक्टर

चैनपुर/पलामू: ईद-मिलाद-उन-नवी सह मोहम्मद साहब की जयंती को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर चैनपुर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में दोनों  समुदायों के लोग उपस्थित हुए। जयंती शांतिपूर्ण तरीके से मनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान बैठक की अध्यक्षता कर रहे इंस्पेक्टर एसएन शाही ने कहा कि मोहम्मद साहब की जयंती सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये। संचालन थाना प्रभारी सुमीत कुमार ने किया। श्री कुमार ने लोगों से शातिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण वातावरण में जयंती को मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जयंती को लेकर विशेष सर्तकता बरती जाएगी। सड़क जाम न हो इसका भी ख्याल रखा जाएगा। समय का भी ध्यान रखेंगे। मौके पर प्रमुख विजय कुमार गुप्ता, भोला पांडेय, विनोद प्रसाद, दिनेश प्रधान, काशी प्रसाद, शिव प्रसाद, शत्रुघ्न प्रसाद, आले हसन, लाडले खान, सनाउल्लाह, डब्लू खान, फजाइल अहमद, खलील अंसारी, जमालुद्दीन खलीफा समेत कई लोग उपस्थित थे।