पाटन के कुंदरी मोड़ जंगल से स्काॅर्पियो में पड़ी मिली लाश, हुसैनाबाद में 800 पाउच देशी शराब बरामद समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें देखें।

                                                                 हुसैनाबाद में 800 पाउच देशी शराब बरामद

मेदिनीनगर: हुसैनाबाद के शिवशक्ति नगर से रात्रि गश्ती दल ने एक बोलेरो गाड़ी (जेएच14बी- 5405) से 800 पाउच देशी शराब बरामद किया है। इस संबंध में हुसैनाबाद थाना में गाड़ी के मालिक और चालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। हुसैनाबाद के थाना प्रभारी के अनुसार रात्रि गश्ती दल को गुप्त सूचना मिली थी कि शिवशक्ति नगर में छोटू सिंह के घर के पास सिल्वर कलर की बोलेरो गाड़ी से शराब की तस्करी करने की योजना के तहत उसमें देशी शराब के पाउच रखे गए हैं। इस सूचना के आधार पर गश्ती दल ने उक्त वाहन की जब तलाशी ली तो उसमेें पांच बोरे में 800 पाउच देशी शराब रखी गई थी। गश्ती दल ने रात में ही वाहन को जप्त कर थाना पहुंचाया। गश्ती दल की सहायक आरक्षी निरीक्षक जीतेंद्र कुमार के लिखित बयान पर थाना मंे कांड अंकित किया गया। पुलिस वाहन के मालिक और चालक की तलाश कर रही है। 

                                                      पाटन के कुंदरी मोड़ जंगल से स्काॅर्पियो में पड़ी मिली लाश

मेदिनीनगर: जिले के पाटन थाना क्षेत्र के कुंदरी मोड़ के पास सुनसान जंगली राह पर खड़ी एक स्काॅर्पियो में आज सुबह एक युवक की लाश पड़ी देख इलाके मंे एकबारगी सनसनी फैल गई। किसी ने इसकी सूचना पाटन थाने को दी। जिसके बाद पुलिस इंस्पेक्टर संजीव कुमार तिवारी एवं पाटन थाना प्रभारी नुतन मोदी तत्काल घटनास्थल पर पहुंची। छानबीन के दौरान शव के कपड़े के पैकेट से ड्राईविंग लाइसेंस मिला। जिससे शव की शिनाख्त रामगढ़ थाना क्षेत्र के बेडमा निवासी सत्येंद्र कुमार (25वर्ष) के रूप में की गई। शव के कनपटी में गोली लगने के दो निशान थे। जिसके आधार पर समझा जा रहा है कि अपराधियों ने सत्येंद्र की कनपटी में सटाकर गोली मारी है। पुलिस की प्रारंभिक छानबीन मंे पता चला है कि मृतक सत्येंद्र कुमार रामगढ़ थाना में दर्ज दो अपराधिक मामलों में चार्जसिटेड एवं एक मामले में वांटेड था। पुलिस के अनुसार वह जेल जा चुका था। हाल के दिनों में ही जेल से बाहर निकला था। जिस स्काॅर्पियो से सत्येंद्र का शव मिला है वह चैनपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर के अरूण कुमार यादव का बताया जा रहा है। फिलहाल शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया हैै। पुलिस हत्या के कारण व हत्यारों का पता लगाने में जूटी हुई है।

                                                                         राष्ट्रीय संगोष्ठी 28 व 29 को

मेदिनीनगर: नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग द्वारा उच्च, तकनीकी एवं कौशल विकास विभाग द्वारा संपोषित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी 28 एवं 29 नवम्बर को आयोजित की गई है। संगोष्ठी का विषय है - गुणात्मक उच्चतर शिक्षा एवं झारखंड का औद्योगिक विकास। गोष्ठी के मुख्य अतिथि नीलाम्बर-पीताम्बर वि.वि. के कुलपति डाॅ. सत्येंद्र नारायण सिंह होंगे। प्रतिकुलपति प्रो. पवन कुमार पोद्दार, वितीय सलाहकार कैलाश राम, सामाजिक विज्ञान के संकायाध्यक्ष डाॅ. अमिता सिन्हा के अलावे देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, उतरी-पूर्वी अफ्रीका के इआइटी स्मारा के सांख्यिकी विभाग के प्रो. रामाशंकर एवं वरीय प्राध्यापकगण अपने-अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। इस संगोष्ठी में मणिपुर के केंद्रिय वि.वि. के कुलपति प्रो. अद्या प्रसाद पांडेय, विनोबा भावे वि.वि. के कुलपति प्रो. रमेश शरण, कोल्हान वि.वि. के निवर्तमान प्रो. रामप्रवेश  प्रसाद सिंह, पटना वि.वि. के स्नातकोत्तर, अर्थ शास्त्र विभाग के अवकाश प्राप्त विभागाध्यक्ष प्रो. आरएन चैधरी, स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. श्यामल बनर्जी, योगदा सतसंग महाविद्यालय के डाॅ. एसएन प्रजापति, संत जेवियर महाविद्यालय के डाॅ. एच दयाल, रांची वि.वि. के स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र के अवकाश प्राप्त प्रो. मुखलाल सिंह के अलावे देश के ख्याती प्राप्त विद्वान भाग लेंगे। यह जानकारी संगोष्ठी के आयोजक सचिव डाॅ. आरके सिन्हा ने दी।

                                                                युवा राजन ने मनाया संविधान दिवस

छतरपुर/पलामू: छत्तरपुर बाजार परिसर में राजद के अनुमंडलीय कार्यालय में युवा राजद के तत्वावधान में संविधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता युवा राजद के प्रखंड अध्यक्ष ओमप्रकाश भुइयां और संचालन युवा राजद के अनुमंडलीय अध्यक्ष फैज़ुल हक़ ने किया। इस दौरान राजद के नेता व कार्यकर्ताओं द्वारा संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया गया। मौके पर  विजय कुमार रविदास, बसंत ज्योति, नौख़ेज़ सरताज, लवलेश यादव, नागेंद्र यादव, भीम सिंह, श्याम सुंदर यादव, उमेश यादव, पन्नू यादव, मुनारिक यादव, राम जतन प्रसाद यादव, नंदकिशोर यादव, सफीर अंसारी, जलील मुखिया, आज़ाद अंसारी, सुशील यादव, महेंद्र विश्वकर्मा समेत बड़ी संख्या में युवा राजद के कार्यकर्ता उपस्थित थे। सभी ने एक स्वर से संविधान की रक्षा करने का संकल्प लिया।

                                     मनातू में व्यवसायी की गोली मारकर हत्या  ,हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

                                                                       विधायक मिले पीड़ित परिवार से बंधाया ढ़ाढ़स

मनातू/पलामू: मनातू थाना क्षेत्र के करैला गांव में युवा व्यवसायी दीप नारायण सिंह की अज्ञात अपराधियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। घटना रविवार की शाम लगभग 6.30 बजे की है। बताया जाता है कि दीप नारायण अपनी किराना दुकान बंद कर रहे थे। इसी दौरान बाईक से आये अपराधियों ने उन्हें गोली मार दी। गोली उनके सिर में लगी और मौके पर ही उनकी मौत हो गई। इस घटना के विरोध में आज सुबह ग्रामीणों ने पदमा चैक जाम कर दिया। गुस्साये ग्रामीण हत्यारों को अविलंब गिरफ्तार करने कि मांग कर रहे थे। हत्या व जाम की सूचना पाकर पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह वहां पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया। वे पीड़ित परिवार से भी मिले और ढ़ाढस बंधाया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस हत्याकांड में जो भी अपराधी शामिल है उन्हें बक्सा नहीं जायेगा। उन्होंने अपराधियों को जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश मनातू थाना प्रभारी को दिया। मौके पर मनातू प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि प्रकाश, थाना प्रभारी चन्द्रशेखर कुमार, नवडीहा पंचायत की मुखिया शांति देवी, तरहसी प्रखंड प्रमुख अमुक प्रियदर्शी, लल्लू सिंह एवं सुधीर श्रीवास्तव सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

                                                                   जलसे से मिलती है पूर्वजों की रूह को चैन: विधायक

तरहसी/पलामू: तरहसी प्रखंड के सिकनी-सुग्गी में पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने जलसा का फीता काट कर उद्घाटन किया। जलसे के आयोजको ने विधायक देवेंद्र कुमार सिंह को फुल माला पहनाकर स्वागत किया। विधायक श्री सिंह ने कहा कि ईद-मिलादुनबी के अवसर पर इस तरह के आयोजन से पूर्वजों की रूह को चैन मिलती ही है। उन्होंने कहा कि बारह से आए हुए मौलवी और मौलाना द्वारा दिए गए सदेंश को जीवन में अमल करने की जरूरत है। इस दौरान यूपी, बिहार एवं छत्तीसगढ़ से आए हुए मौलानाओ ने कहा कि कुरानशरीफ मे बताए गए एक - एक हदीश और आयत अल्लाह का शब्द है। जिसको पढ़कर और सुनकर जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है। मौके पर सदर एकबाल अंसारी, नौसाद अंसारी, चगेंज खां, एहसान अंसारी, अकबर अंसारी, रहीम अंसारी, यासीन खलीफा, नसीम अख्तर, लक्ष्मी कांत पांडेय एवं विजय तिवारी सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज में मना संविधान दिवस   ,दुनिया का सबसे बड़ा भारत का संविधान: विवेक भी भिंडे

मेदिनीनगर: जिले के रेहला में स्थित ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेट केमिकल्स में आज सभा का आयोजन कर संविधान दिवस मनाया गया। सभा की अध्यक्षता संस्थान प्रमुख विवेक भी भिंडे ने की। उन्हांेने संस्थान के पदाधिकारी व कर्मीयों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है। जिसे बहुमत की सरकार द्वारा भी बदलना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर भारत में यह संविधान नहीं होता तो आज जिस दिशा मंे देश व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ रहा है, उससे भटक जाता। उन्होंनेे कहा कि हमारे संविधान के तीन महत्वपूर्ण विशिष्ट लक्षण है, जिसमें हमारी लोकशाही संवैधानिक लोकशाही है, सरकार संविधान के दायरे मंे रहकर ही कार्य कर सकती है। इतना ही नहीं सरकार कोई भी नया कदम लेना चाहती है तो उसे लोकसभा एवं राज्यसभा में संविधान के दायरे में रहकर सर्वपक्षीय बहुमत सिद्ध करना होगा। कहा कि संविधान में हर भारतीय नागरिक को मौलिक अधिकार दिये गए है। अगर सरकार का कोई भी निर्णय मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है, तो उस निर्णय को चुनौती दिया जा सकता है। श्री भिंडे ने कहा कि संविधान के वजह से ही भारत की लोकशाही टीकी हुई है। मौके पर संस्थान के टेक्नीकल हेड विवेक मिश्रा, मानव संसाधन प्रमुख विजय दांडीवाला, पावर प्लांट हेड मनीष गर्ग के साथ संस्थान के कर्मचारी उपस्थित थे। संचालन प्रशासनिक प्रमुख ज्योति जंग सिंह ने किया।