कलश यात्रा के साथ बासूदेव महायज्ञ शुरू समेत पलामू की अन्य खबरें।

      कलश यात्रा के साथ बासूदेव महायज्ञ शुरू

छतरपुर/पलामू: छतरपुर प्रखंड के उदयगढ़ में बासूदेव महायज्ञ का आज शुभारंभ कलश यात्रा के साथ हुआ। बाजे-गाजे के साथ निकली कलश यात्रा में छतरपुर विधायक सह भाजपा के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर मुख्य रूप से शामिल थे। उन्होंने कलश उठाकर यात्रा का विधिवत शुभारंभ किया। यह कलश यात्रा यज्ञ स्थल से शुरू होकर मंदया नदी तक पहुंची। जहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कलश में पवित्र जल भरा गया और यात्रा वापस लौटी। यह यज्ञ 04 दिसम्बर तक चलेगा। यज्ञ के दौरान विद्वानों के प्रवचन के साथ-साथ रामलीला व रासलीला का भी आयोजन होगा । मौके पर प्रशांत कुमार, समाज सेवी बबुआ जी, राजन सिंह, चुन्नू सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष मोहन जायसवाल, उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा, जगदीश यादव एवं भोला यादव समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

स्नातकोत्तर सेमेस्टर-टू की आंतरिक परीक्षा 03 से

मेदिनीनगर: स्थानीय योधसिंह नामधारी महिला महाविद्यालय में स्नातकोत्तर सेमेस्टर-टू के इतिहास विषय के छात्राओं के आंतरिक परीक्षा 03 एवं 04 दिसम्बर को महाविद्यालय में होगी। यह जानकारी काॅलेज की प्राचार्या प्रतिभा जैन ने दी है। उन्होंने कहा है कि इस आंतरिक परीक्षा में सभी छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य होगी। परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने वाली छात्राओं को परीक्षा फाॅर्म भरने से वंचित कर दिया जाएगा। 

घर में घुसा ट्रक, बालबाल बचा परिवार

मेदिनीनगर: जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के ढाब गांव में एक अनियंत्रित ट्रक कुंदन यादव के घर में जा घुसा। ट्रक के धक्के से श्री यादव के घर का बाहरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि इस घटना में घर में सो रहे कुंदन यादव के परिवार के लोग बालबाल बच गए। इस घटना के बाद आसपास के लोग जगे और ट्रक चालक को बंधक बना लिया। थाना को सूचना मिली तो मौके पर पहुंची पुलिस ने चालक को छुड़ा कर अपने हिरासत में ले लिया। यह घटना सोमवार के देर रात की है। बताया जाता है कि ट्रक चालक नशे में धुत था। हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त स्थान पर अक्सर इस तरह की दुर्घटनाएं होते  रहती हंै। ग्रामीणों ने वाहनों की गति सीमा निर्धारित करते हुए रोड पर ब्रेकर बनवाने की मांग की है। 

टाईगर रिजर्व एरिया में बाघों की गिनती शुरू 

वैज्ञानिक तरीकों से की जाएगी बाघों की गिनती

रिजर्व एरिया में लगाए जा रहे हैं 450 से अधिक कैमरे

मेदिनीनगर: झारखंड के इकलौते पलामू टाईगर रिजर्व एरिया में बाघों की गिनती शुरू हो गयी है। टाईगर प्रोजेक्ट द्वारा प्रत्येक चार वर्ष में बाघों की गिनती करायी जाती है। इस बार बाघों की गिनती वैज्ञानिक तरीके से हो रही है। इसके लिए टाईगर रिजर्व क्षेत्र में कई आधुनिक उपकरण लगाये गए है। पलामू टाईगर रिजर्व एरिया में 450 से अधिक ट्रेकिंग कैमरा लगाया गया है। टाईगर प्रोजेक्ट के अधिकारियों के अनुसार बाघ के स्कैट की भी जांच की जाएगी। अधिकारियों ने पलामू टाईगर रिजर्व क्षेत्र में कम से कम छह बाघ होने का दावा किया है। बताया जाता है कि बाघों की गिनती के लिए टाईगर प्रोजेक्ट के कोर एवं बफर एरिया में बड़ी संख्या में ट्रेकर लगाया गया है। बताया जाता है कि पहले बाघों के पद चिन्ह से गिनती की जाती थी, लेकिन अब पद चिन्ह के अलावे स्कैट की जांच की जाती है। इस संबंध में पलामू टाईगर रिजर्व कोर एरिया के संरक्षक अनील कुमार मिश्रा ने बताया कि पोस्ट मानसून बाघों की गिनती चल रही है। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कैमरा लगाने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बाघों की गिनती के लिए मैन पाॅवर की कमी नहीं है। इसके पूर्व वर्ष 2006, 2010 एवं वर्ष 2014 में बाघों की गिनती हो चुकि है। श्री मिश्रा के अनुसार पलामू टाईगर प्रोजेक्ट समेत पूरे राज्य में बाघों की गिनती शुरू हुई है। राज्य में वैसे पुराने इतिहास वाले इलाकों में भी बाघों की गिनती हो रही है, जिन इलाकों में दशकों पहले भी बाघ देखा गया है। ऐसे इलाकों में  यह पता लगाया जा रहा है कि वहां बाघ है या नहीं। गौरतलब हो कि पलामू टाईगर रिजर्व बेतला नेशनल पार्क के अंतर्गत है। यह पार्क पलामू व लातेहार समेत गढ़वा के इलाके तक फैला हुआ है। पलामू टाईगर रिजर्व का क्षेत्रफल 779 वर्ग किलोमीटर है। बतादें कि बाघों के संरक्षण के लिए पूरे देश में 09 टाईगर प्रोजेक्ट बनाये गए थे, जिसमें पलामू टाईगर प्रोजेक्ट शामिल है। सूत्रों की माने तो 1982 में पलामू टाईगर रिजर्व एरिया में 55 बाघ थे। 2003-2004 में यह संख्या घटकर 34 से 36 हो गयी थी। सरकार ने 2022 तक बाघों की संख्या दोगुणी करने का लक्ष्य रखा है।

भाजपा मंडल समिति की बैठक में कार्यक्रम आयोजन पर विचार

मेदिनीनगर: मनातू के बहुउद्देशीय भवन में भाजपा मंडल कार्य समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष राज गोविंद सिंह ने की। बैठक में मंडल प्रभारी के रूप में पार्टी के जिला महामंत्री विजय आनंद पाठक मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में मुख्य रूप से पार्टी द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने की रूप रेखा तैयार की। इस दौरान पार्टी द्वारा निर्धारित 09 से 23 जनवरी तक शहीदों  एवं महापुरूषों के गांव से मिट्टी संग्रह, बुथों पर फोटोयुक्त बुथ समिति का सत्यापन करने तथा बंशीधर मेें विहिप द्वारा पांच दिसम्बर को प्रस्तावित हिन्दू सम्मेलन में मंडल के सभी बुथों के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने पर चर्चा की गई। निर्देश दिया गया कि सभी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में सूची बनायेगे ताकि अधिक से अधिक लोगों की उपस्थिति हिन्दू सम्मेलन में सुनिश्चित करायी जा सके। बैठक को संबोधित करते हुए मंडल प्रभारी श्री पाठक ने कहा कि वर्ष 2019 में पार्टी कार्यकर्ताओं की परीक्षा होने वाली है। इसे देखते हुए बुथों को इतना मजबूत करे कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने की सोच कर भी दूसरे दलों में घबराहट पैदा हो जाए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करें।  बैठक में पोखराज साहू, विरेंद्र कुमार, मनोज कुमार ठाकुर, सत्येंद्र कुमार सिंह, लोकेश कुमार पासवान, अखिलेश कुमार यादव, अयोध्या प्रसाद, अनील कुमार यादव, किरण देवी, संजय कुमार, अमित कुमार ठाकुर, वसीम, अकरम, शुभम कुमार यादव, मनोज कुमार सिंह, मिथलेश प्रसाद गुप्ता एवं सुरेद्र पासवान आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक के अंत में पार्टी के कार्य समिति सदस्य महेंद्र साहू के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखकर मृतक की आत्मा की शांति की प्रार्थना ईश्वर से की गई।

चैनपुर परियोजना बालिका उच्च विद्यालय की नियुक्ति मामले में देर पर सीएम नाराज

डीईओ के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश 

20 दिनों के अंदर नियुक्ति मामले का किया जाएगा निपटारा

मेदिनीनगर: महीने के अंतिम मंगलवार को जनसंवाद के सीधी बात में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शिकायतों की सुनवायी करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को शिकायतों के अविलंब निराकरण के निर्देश दिये। आज के सीधी बात के लिए सूचीबद्ध किये गए 19 मामलों में पलामू के दो मामले शामिल किये गए थे। जिसमें समाज कल्याण से संबंधित लक्ष्मी लाडली योजना का लाभ नहीं मिलने का मामला शामिल था। इस पर पलामू के उपायुक्त द्वारा सीएम को बताया गया कि पाटन की प्रमीला तिवारी ने अपनी पुत्री सिद्धी कुमारी को योजना का लाभ दिलाने के लिए आवेदन दिया था। इस मामले में सिद्धी कुमारी के नाम से योजना की स्वीकृति संबंधित पत्र निर्गत कर दिया गया है। दूसरा मामला चैनपुर के परियोजना बालिका उच्चविद्यालय में नियुक्ति से संबंधित शिकायतों से जुड़ा था। इस मामले में अनुप कुमार सिंह एवं अशोक शर्मा ने नियुक्ति संबंधित शिकायत की थी। इस पर सीएम ने विभागीय लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त करते हुए 20 दिनों के अंदर शिकायत का निराकरण करने एवं संबंधित डीईओ के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि सरकार डीईओ के रिपोर्ट पर नहीं चलती। सारे कार्याें का निष्पादन समय पर होना चाहिए। आज की सीधी बात के वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि, एसपी इंद्रजीत महथा, डीडीसी बिन्दु माधव प्रसाद सिंह, जनसंवाद के नोडल पदाधिकारी हैदर अली, सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक शत्रुंजय कुमार, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता एके सिंह एवं जीआरसी श्याम किशोर पाठक उपस्थित थे। यह जानकारी डीपीआरओ देवेंद्र नाथ भादुड़ी ने दी है।

जिले में सोलर जलनल योजना में बड़ा घपला

जिला परिषद की जांच टीम की जांच में हुआ खुलासा

पीढ़ीया गांव में बिना काम कराये निकाल ली गयी है राशि

मेदिनीनगर: जिले के पंचायतों में 14वें वित की राशि से क्रियान्वित की गई सोलर जलनल योजना में बड़े पैमाने पर घोटाला किया गया है। इसकी पुष्टी जिला परिषद द्वारा गठित टीम की जांच में हुआ है। बताया जाता है कि चालू वर्ष के जुलाई माह में जिला परिषद बोर्ड की बैठक में कतिपय सदस्यों द्वारा यह मामला उठाया गया था। जिसपर 26 नवम्बर को सदर प्रखंड के लहलहे एवं झाबर पंचायत के पीढ़ीया गांव में टीम द्वारा योजनओं की जांच की गई। जिसमें पाया गया कि योजनाएं कार्यकारिणी में पारित नहीं हैं। वहीं रजिस्टर में वार्ड सदस्यों का फर्जी हस्ताक्षर किया गया है। पंचायत सचिव द्वारा योजना संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया गया। योजना के संबंध में पंचायत सचिव ने सिर्फ गोल-मटोल जवाब दिया। स्थल पर योजना के लिए स्ट्रक्चर खड़ा था, किंतु टंकी एवं मोटर नदारद थे।  बताया जाता है कि सदर बीडीओ द्वारा बताया गया है कि योजना में 2,60,000 रुपये का भुगतान किया जा चुका है। जांच में यह भी बात सामने आयी की योजना में पीएचईडी के पुराने चापाकल के बोर से जलनल योजना को जोड़ दिया गया है। इसके लिए विभाग से एनओसी भी नहीं लिया गया है। नियमों के खिलाफ सोलर का क्रय स्थानीय स्तर से किया गया है। नियम है कि 2,49,000 से उपर के लिए निविदा आवश्यक है। इसके अलावे भी जांच टीम ने कई अनियमितताएं पकड़ी हैं। जिससे साफ पता चला है कि योजना में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गयी है। जांच टीम मंे दो कार्यपालक एवं एक सहायक अभियंता के साथ जिप उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह शामिल थे।

बाईक में फटा बम, पूर्व मुखिया समेत दो घायल

चैनपुर/पलामू: चैनपुर थाना क्षेत्र के कुदागा-बंदुआ मार्ग पर बाईक में बम फटने से दो लोग घायल हो गए है। घायलों का ईलाज स्थानीय स्तर पर कराया जा रहा है। पुलिस ने बम फटने से क्षतिग्रस्त हुए बाईको उक्त मार्ग से बरामद किया है। इस घटना में घायल होने वालोें में कुदागा खुर्द के निर्मल मोची एवं पूर्व मुखिया विनोद बैठा शामिल है। थाना प्रभारी सुनीत कुमार ने बताया है कि दोनों मोटर साईकिल से बम लेकर जा रहे थे। अचानक बम फट गया। जिससे दोनों जख्मी हो गए। यह मामला चैनपुर थाना कांड संख्या 233/18 दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है कि आखिर बम कहा से और किस प्रायोजन के लिए ले जाया जा रहा था। घायलों की गिरफ्तारी के प्रयासों में पुलिस जुटी है।