नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हथियार व बिस्फोटकों का जखीरा बरामद । पलामू की अन्य खबरे भी।

भागवत कथा को ले निकली कलश यात्रा

भागवत कथा सुुनने से होता है नास्तिक कर्माें का नाश: विधायक

तरहसी/पलामू: तरहसी प्रखंड के तेलडीहा गांव में श्रीमद् भागवत महापुरान सप्ताहिक कथा को लेकर आज कलश यात्रा निकाली गई। इस यात्रा का शुभारंभ पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने कलश  उठाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भागवत कथा के सुनने से पाप, मोह, लोभ व क्रोध जैसी नास्तिक कर्माे से मुक्ति मिलती है। आज के समय में भगवान की कथा व पूजा करवाना किसी चुनौती से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि संसार को सुरक्षित रखने के लिए अपनी संस्कृति को बचाना बहुत जरूरी है। पांकी विधानसभा चुनाव में हिन्दू व मुस्लिम समुदाय की आपसी मिल्लत एक बड़ी मिशाल है। दोनों समुदाय के लोग यज्ञ और जलसा के आयोजन में एक-दूसरे के साथ शामिल होते हैं। यज्ञ के कथा वाचक पंडित संपत त्रिपाठी (हरदोई, उतर प्रदेश) हैं। सप्ताह भर चलने वाले कथा के मुख्य सचेतक सचिदानन्द पांडेय ने बताया कि यज्ञ के सफल आयोजन में बगही, सेलारी, अरका, तरहसी, तिरवा, सेवती आदि गांवों के नवयुवकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। मौके पर पंसस महेंद्र राम, राजेश पांडेय, प्रवीण पांडेय, संतोष उपाध्याय, बच्चन उपाध्याय, चिंता पांडेय, रिंकू गोस्वामी, अरूण पांडेय, पप्पू सिंह, प्रेमचंद तिवारी, अशोक शर्मा एवं मुख्य यजमान धीरज पांडेय समेत बड़ी संख्या मंे लोग उपस्थित थे। 

         24 लीटर शराब के साथ एक गिरफ्तार

मेदिनीनगर: पलामू के उपायुक्त डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि एवं पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा के आदेश पर उत्पाद अधीक्षक के निर्देशानुसार उत्पाद बल द्वारा सदर थाना क्षेत्र के तेतरिया टोला, चियांकी, सुआ, पटखोलिया, कला पोखराहा एवं जमुने आदि गांव में अवैध शराब निर्माण व कारोबार के खिलाफ आज सुबह सघन छापामारी अभियान चलाया गया। इसमें 24 लीटर महुआ निर्मित शराब व 400 किग्रा. जावा महुआ बरामद करते हुए पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस मामले में चार अभियोग दर्ज किये गए हंै। इस छापामारी में उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर सौरभ तिवारी, अवर निरीक्षक अखिलेश कुमार एवं सहायक अवर निरीक्षक बिन्देश्वर सिंह के साथ उत्पाद बल एवं गृह रक्षक शामिल थे। 

सरकारी योजनाओं से महरूम है काचन का हरिजन टोला: बिट्टू पाठक

मेदिनीनगर: पलामू जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष बिट्टू पाठक ने रामगढ़ प्रखंड के काचन गांव के हरिजन टोला का दौरा कर वहां के लोगों की समस्याएं सुनी और समाधान के लिए पहल करने का आश्वासन दिया। श्री पाठक ने कहा कि हरिजन टोला की स्थिति काफी बदतर है। टोले के लोगों को शुद्ध पीने का पानी मय्यसर नहीं है। लोग कच्चा कुुंआ का पानी पीने को मजबूर है। रोजगार के आभाव में टोले के पुरूष अपना परिवार छोड़कर बेंगलूरू एवं विशाखापटनम जाने को मजबूर हैं। इस टोले में ओडीएफ पूरी तरह फेल है। सरकार की कोई भी योजना धरातल पर नहीं दिख रही है। उन्होंने जिला प्रशासन से इस टोले की समस्या को गंभीरता से लेते हुए समाधान करने की मांग की है। मौके पर छोटू सिंह व सेवा दल के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता तथा छोटू पाठक आदि उपस्थित थे।

शहीदों की याद में श्रद्धांजलि सभा आयोजित

मेदिनीनगर: जिले के राजहारा कोठी में स्थित बरगद के पेड़ से लटका कर 30 नवम्बर 1857 को अंग्रेजों द्वारा 500 ब्राहमणों को फांसी दी गई थी। इस शहीद स्थल पर आज अधिकार संघर्ष मोर्चा द्वारा शहीदों के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। समारोह में सबसे पहले शहीद स्थल पर फूल चढ़ाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमनी तिवारी एवं संचालन संस्कार भारती के जिला प्रमुख प्रियरंजन पाठक ने किया। इस अवसर पर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वाले वीर शहीदों के सम्मान में विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें राजहारा निवासी सूरज पांडेय ने कहा कि यहां के शहीदों की वीर गाथा दादा-दादी से सुनते आये है। उन्होंने कहा कि इस स्थल को इतिहास के पन्नों में जगह दिलाने का संकल्प लेना होगा। मनोज पांडेय ने कहा कि इस भूमि को जीवंत रखने की जरूरत है क्योंकि शहीदों को याद रखना हम सबका कर्तव्य है। उपमनी तिवारी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष हम मोर्चा के बैनर तले इस शहीद भूमि को याद करते है। मौके पर बब्लू दुबे, धनन्जय मिश्र, कमलेश गुप्ता, उदय कुमार रजक एवं जलज कुमार आदि उपस्थित थे। 

भाजपा नगर मंडल की हुई बैठक 

बंशीधर धर्म सभा में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को भेजने का निर्णय

मेदिनीनगर: भाजपा के रेड़मा स्थित जिला कार्यालय में शुक्रवार को नगर मंडल कार्यसमिति की बैठक हुई। इसमें नगर मंडल प्रभारी सह पूर्व जिलाध्यक्ष परशु राम ओझा के साथ भाजपा के प्रदेश मंत्री मनोज सिंह एवं डालटनगंज विधानसभा कोर कमिटी के सदस्य अविनाश वर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता नगर मंडल अध्यक्ष राजहंस अग्रवाल एवं संचालन महामंत्री छोटू सिन्हा ने किया। नगर अध्यक्ष ने विषय प्रवेश कराते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए 05 दिसम्बर को बंशीधर में आयोजित होने वाले धर्म सभा में नगर मंडल से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता जायेंगे। 07 दिसम्बर से महापुरूषों व शहीदों के सम्मान में नगर के सभी वाडोें से मिट्टी संग्रह कर प्रदेश को भेजा जायेगा। प्रदेश मंत्री मनोज सिंह ने कहा कि जन समस्याओं के निराकरण के लिए बूथ कमिटी के कार्यकर्ता समस्याओं का संग्रह कर नगर मंडल के माध्यम से निराकरण का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित सामाधान के लिए गंभीर नहीं होने वाले पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार से अनुशंसा की जायेगी। परशुराम ओझा ने संगठन को मजबूत करने में जिले से प्रदेश तक के पदाधिकारियों की भूमिका को रेखांकित किया। कहा कि कार्यकर्ता संगठन की रीढ़ होते हैं। अविनाश वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 08 नवम्बर 2017 को किये गए नोटबंदी का विरोध सभी विपक्षी दलों ने किया था। जिसका प्रतिकार जिले के जवाबदेह भाजपा पदाधिकारियों द्वारा नहीं किया जाना दुखदायी है। धन्यवाद ज्ञापन नगर मंडल के उपाध्यक्ष अमर सहाय ने किया। मौके पर अजय कुमार सिंह, सोमेश सिंह, रोहित दुबे, शशिकांत तिवारी, अजीत कुमार व रितीक कुमार समेत बड़ी संख्या  में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

मनरेगा कर्मियों का हड़ताल 15वें दिन जारी

मेदिनीनगर: स्थायीकरण एवं समान काम के बदले समान वेतन की मांग को लेकर पिछले 14 दिनों से हड़ताल पर डटे मनरेगा कर्मियों ने आज 15वें दिन भी जिला स्कूल के सेड में धरना दिया। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी महासंघ के पलामू जिलाध्यक्ष विकास पांडेय ने कहा कि राज्य के अधिकारी मनरेगा कर्मियों को बरगलाने का काम कर रहे हंै।  लिखित वार्ता के आश्वासन पर कोई पहल नहीं किया जाना यह साफ साबित करता है कि सरकार मनरेगा कर्मियांे की मांगों के प्रति गंभीर नहीं है। उत्तम प्रवीण मिंज ने कहा  कि मांगों को पूरा करने के लिए संकल्प पत्र जारी होने तक हड़ताल जारी रहेगा। अख्तर हुसैन ने कहा कि राज्य भर के सभी पंचायतों का विकास बाधित है। फिर भी सरकार सोई हुई है। मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र उपाध्याय, प्रभंजन कुमार, मनोज कुमार सिंह, संजीव गुप्ता, रितेश दुबे, अनील कुमार, मणिशंकर मिश्रा, विकास तिवारी, आनंद कुमार, ब्रजेश तिवारी व संजय प्रजापति समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

मंगसिर बदी नवमी महोत्सव शुरू

दादी जी के पुष्प श्रृंगार के साथ मंगल पाठ आयोजित

मेदिनीनगर: शहर के रेड़मा में राणी सती सेवा समिति के तत्वावधान में दो दिवसीय मंगसिर बदी महोत्सव आज से शुरू हुआ। आज प्रातः गणेश  पूजन के साथ मंगलपाठ एवं दादी जी का भव्य पुष्प श्रृंगार किया गया। मंगल पाठ में मारवाड़ी समाज की महिलाएं बड़ी संख्या में शामिल हुई। हर्ष तुलस्यान एवं उनकी धर्मपत्नी नेता तुलस्यान द्वारा गणेश पूजन किया गया। वहीं मंगल पाठ शशिभूषण लाठ एवं उनकी धर्मपत्नी सुमित्रा लाठ ने किया। मंगल पाठ में शामिल हुई मारवाड़ी समाज की 75 महिलाएं लाल व पीली चुनरी प्रींट की साड़ी पहने पूरे श्रृंगार के साथ मंदिर की शोभा बढ़ा रही थी। मंगल पाठ के पश्चात प्रसाद वितरण किया गया। कल यानि शनिवार को प्रातः आरती व पूजा-अर्चना के बाद सांध्य आरती तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। मौके पर समिति के अध्यक्ष सुशील कुमार तुलस्यान, उपाध्यक्ष राज कुमार सिंघानिया, सचिव सुनील तुलस्यान एवं कोषाध्यक्ष भरत सांवड़िया समेत बड़ी संख्या में मारवाड़ी समाज के लोग उपस्थित थे।

एग्रीकल्चर एण्ड फूड समिट में छाया रहा स्ट्राबेरी का स्टाॅल

कृषि मंत्री ने की स्ट्राबेरी की खेती की सराहना

मेदिनीनगर: रांची में आयोजित ग्लोबल एग्रीकल्चर एण्ड फूड समिट में पलामू के हरिहरगंज से उत्पादित स्ट्राबेरी का स्टाॅल आकर्षण का केन्द्र रहा। समिट के दूसरे दिन शुक्रवार को राज्य के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने स्टाॅल का निरीक्षण किया और स्ट्राबेरी उपजाने वाले किसानों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पलामू जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र में स्ट्राबेरी जैसे उच्च मूल्य वाले नकदी फसल का उत्पादन होना आश्चर्य तो इसका विपणन होना खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि स्ट्राबेरी के उत्पादन से जुड़े किसानों को विपणन एवं प्रोसेसिंग में सरकार सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि वे खुद पदाधिकारियों के साथ उत्पादन वाले क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। इस दौरान पलामू जिला परिसद के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने भी पलामू के किसानों का प्रतिनिधित्व करते हुए समिट में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि पलामू में कृषि के लिए बहुत ही उपयोगी भूमि है। यहां के किसानों को प्रोत्साहित करने व कृषि के नई तकनीकों से जोड़ने की जरूरत है। इसके लिए केन्द्र व राज्य की सरकार प्रतिबद्ध है। इस दौरान पलामू के जिला कृषि पदाधिकारी मो. जुबेर अली क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक प्रमोद कुमार एवं जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद ने कृषि मंत्री को स्ट्राबेरी की खेती की तकनीक से अवगत कराया। मौके पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. अशोक कुमार सिन्हा, आत्मा के उपपरियोजना निदेशक प्रवीण राज, तकनीकि सहायक मनोज कुमार सिंह समेत बड़ी संख्या में किसान व पदाधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब हो कि जिले के हरिहरगंज प्रखण्ड के कौवाखो पंचायत के सेमरवार में किसान दीपक कुमार, शुभम कुमार एवं पिन्टू कुमार द्वारा लगभग 12 एकड़ में स्ट्राबेरी की खेती कर उसका विपणन किया जा रहा है।

टीपीसी के नक्सलियों का उत्पात

दो ट्रैक्टर समेत क्रशर मशीन में लगायी आग

लेस्लीगंज/पलामू: लेस्लीगंज थाना के गोपालगंज गांव में गुरुवार की देर रात चार की संख्या में पहुंचे टीपीसी के हथियार बंद नक्सलियों ने संजय सिंह के क्रशर मशीन समेत वहां खड़ी दो ट्रैक्टरों को आग लगाकर जला दिया। इस दौरान नक्सलियों द्वारा क्रशर की देख-रेख करने वाले मुंशी प्रदीप कुमार सिंह के साथ मारपीट करने एवं मोबाईल लूट लेने की खबर है। बताया जाता है कि घटनास्थल पर पर्चा छोड़कर टीपीसी ने घटना की जिम्मेवारी ली है। पर्चा ने नक्सलियों ने काम बंद करने की धमकी दी है। मामला लेवी से जुड़ा बताया जा रहा है। क्रशर के मालिक पांकी थाना क्षेत्र के पगार निवासी संजय सिंह द्वारा पुलिस को सूचना दी गयी है, जिसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है। समाचार लिखे जाने तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है। 

11 करोड़ रुपये गबन के आरोप में 

डीएसडब्ल्यूओ समेत दो सीडीपीओ के खिलाफ एफआईआर

मेदिनीनगर: जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों को पोषाहार  के लिए आंवटित होने वाले 11 करोड़ रुपये की सरकारी राशि के गबन के आरोप में पलामू के तत्कालीन डीएसडब्ल्यूओ कुमारी रंजना के अलावे दो सीडीपीओ व नाजिर के खिलाफ शहर थाने में एफआईआर दर्ज करायी गयी है। जिन सीडीपीओ के खिलाफ एफआईआर हुआ है उनमें हरिहरगंज की संचिता भगत  एवं विश्रामपुर की सुधा सिन्हा के साथ तत्कालीन नाजिर सतीश कुमार उरांव के नाम शामिल हैं। यह एफआईआर पलामू के वर्तमान प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंज्य कुमार ने दर्ज करायी है। शहर थाना को दिये गए अपने आवेदन में उन्होंने बताया है कि उपायुक्त द्वारा जिला समाज कल्याण कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं अनियमितता की जांच के लिए उपायुक्त द्वारा जांच दल गठित की गयी थी। जिसके जांच में पोषाहार मद मे सरकार से प्राप्त राशि को खर्च करने में बड़े स्तर पर गबन एवं वित्तीय अनियमितता उजागर हुई। बताया है कि जिले में 2595 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं जिसके लिए 74 दुकानों में पोषाहार की लगभग 11 करोड़ रुपये खातांतरित कर राशि का गबन किया गया है जबकि उपायुक्त का स्पष्ट आदेश है कि आंवटित राशि डीएसडब्ल्यूओ के खाते में निकाल कर रखना वित्तीय अनियमितता मानी जायेगी। राशि आंगनबाड़ी केन्द्र के पोषाहार खाते में अंतरित करना है जिसकी निकासी सेविका एवं माता समिति के अध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जायेगा। उपायुक्त के आदेश के बाद भी डीएसडब्ल्यूओ ने पोषाहार की बड़ी राशि फर्जी दुकानदारों के खाते में भेज दी है। उन्होंने बताया है कि जांच में यह बात सामने आयी है कि हरिहरगंज एवं विश्रामपुर के दुकानदारों द्वारा 10 एवं 20 प्रतिशत की राशि काटकर सेविकाओं को भुगतान किया गया है। यह राशि तत्कालीन डीएसडब्ल्यूओ एवं सीडीपीओ को रिश्वत देने के लिए काटी गयी है। नाजिर द्वारा फर्जी दुकानदारों को भुगतान के लिए फर्जी विपत्र बनाया गया है। बहरहाल मामला दर्ज कर पुलिस अनुसंधान में जुट गयी है।

अवैध क्रशरों के खिलाफ दूसरे दिन भी चली कार्रवाई

एक क्रशर ध्वस्त, कार्रवाई जारी

छतरपुर/पलामू: छतरपुर अनुमण्डल क्षेत्र में चल रहे अवैध क्रशरों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई आज दूसरे दिन भी जारी रहा। छरतपुर अनुमण्डल पदाधिकारी के नेतृत्व में उपायुक्त द्वारा गठित ट्रास्क फाॅर्स ने आज तेलाड़ी स्थित जय हनुमान स्टोन क्रशर को ध्वस्त किया गया। मौके पर अनुमण्डल पदाधिकारी भोगेन्द्र ठाकुर ने बताया कि बिना कागजात के अवैध रूप से चलाये जा रहे करमा चराई एवं बरडीहा में 12 क्रशर को सील किया गया है। समाचार लिखे जाने तक अवैध क्रशरों के खिलाफ कार्रवाई जारी थी। गौरतलब हो कि गुरुवार को भी ट्रास्क फाॅर्स के द्वारा अवैध क्रशरों के खिलाफ कार्रवाई की गयी थी और पांच क्रशर ध्वस्त करते हुए 12 क्रशर सील किये गए थे। मौके पर जिला खनन के पदाधिकारी एवं पुलिस के पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या मंे पुलिस के जवान उपस्थित थे। 

नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता

हथियार व बिस्फोटकों का जखीरा बरामद

मेदिनीनगर: पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सीआरपीएफ 134 बटालियन एवं जिला पुलिस बल द्वारा संयुक्त रूप से हरिहरगंज के नक्सल प्रभावित जगदीशपुर में नक्सलियों के खिलाफ सर्च आॅपरेशन चलाया गया। इस दौरान जगदीशपुर के पश्चिमी जंगली क्षेत्र में कोठिला-कुल्हिया पहाड़ की ढलान पर स्थित दरार से बड़ी संख्या में हथियार व बिस्फोटक बरामद किये गए। एसपी श्री महथा के अनुसार बरामद हथियार व बिस्फोटक माओवादियों द्वारा छुपाकर रखे गए थे। बरामद हथियारों में 315 बोर का तीन राईफल, 12 बोर का एक नाली, एक राईफल, 12 बोर का दो नाली, तीन राईफल, दो देसी कट्टा, दो डेटोनेटर, 50 मीटर कोडेक वायर, 100 ग्राम का जेलीटिन पाऊडर 85 पैकेेट एवं सात नक्सल फोटो, दो यूनिफार्म एवं एक बैनर शामिल हैं।

घर में घुसकर महिला के साथ की जबरदस्ती तो ग्रामीणों ने 

पीट-पीटकर नक्सली को मार डाला

मेदिनीनगर: जिले के पांकी थाना के इरगु गांव में गुरुवार की रात ग्रामीणों ने एक शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, जबकि मृतक का एक दूसरा साथी ग्रामीणों के चंगुल से भागने में सफल रहा। ग्रामीणों द्वारा मारे गए शख्स की पहचान उसी गांव के रामपाल सिंह उर्फ अनिल सिंह के रूप में हुई है। वह जेजेएमपी का नक्सली बताया जाता है। वहीं भागने वाले शख्स की पहचान उसी गांव के सत्येन्द्र उरांव के रूप में की गयी है। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है। पीड़िता के बयान के आधार पर मामला दर्ज कर पुलिस कई बिन्दुओं पर अनुसंधान कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जेजेएमपी का नक्सली अनिल अपने साथी सत्येन्द्र के साथ रंगदारी मांगने को लेकर बिरबल उरांव के घर में घुस गया था। घर में कोई पुरूष सदस्य नहीं था। अनिल ने घर को अंदर से बंद कर बिरबल की पत्नी के साथ जबरदस्ती करते हुए दुष्कर्म की नियत से उसकी साड़ी खोल दिया। पीड़िता व उसकी दो ननदें अनिल का विरोध करते हुए उससे उलझ गयी और शोर मचाना शुरू कर दिया। आवाज सुनकर बिरबल के गोतिया के लोग वहां पहुंच गए और अपने घर की महिलाओं पर यौन हमला देख उतेजित हो गए। परिजनों ने अनिल को पकड़कर उसकी बुरी तरह पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गयी। वहीं सत्येन्द्र भागने मंे सफल रहा।