पलामू के कोने कोने की महत्वपूर्ण खबरें ।

 

       स्वयं सहायता समूह ने दी महिलाओं को अलग पहचान: देवेन्द्र

डालटनगंज, 1 दिसम्बर : जिले के मनातू प्रखंड अंतर्गत चक में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के तत्वावधान में आजीविका महिला संकूल संगठन (सीएलएफ) कार्यक्रम का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने फीता काट कर किया।

मौके पर श्री सिंह ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने के बाद समाज में महिलाओं को अलग पहचान मिली है। स्वरोजगार अपनाकर वे आर्थिक रूप से सबल हो रही हैं। उन्होंने कहा कि पूरी तरह आत्मनिर्भर बनने के लिए महिलाओं को व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करनी चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संजू देवी ने की। मौके पर वीपीएम शिवसागर, सीसी सुनेश्वर राम, रामजी यादव, कुसुम कुमारी, नीलम देवी, सविता देवी, चिंतामणि देवी, पूजा देवी, मीना देवी, अरूण कुमार, अग्नि कुमार, रामजी, अर्चना, सुशीला सहित दर्जनों महिला-पुरुष उपस्थित थे।

 उदयगढ़ में हर तरफ भक्ति माहौल, युवतियां कर रही 24 घंटे की परिक्रमा   

छत्तरपुर: छत्तरपुर के उदयगढ़ में श्री वासुदेव महायज्ञ से हर तरफ भक्तिमय माहौल बना हुआ है। संगीतमय भागवत कथा के साथ-साथ रासलीला के आयोजन होने से हर दिन आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। इन सबके बीच अपनी-अपनी मनोकामनाएं लिए श्रद्धालुओं द्वारा 24 घंटे की परिक्रमा की जा रही है।

    संगीतमय कथा और रासलीला में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

महायज्ञ के दौरान हर दिन संध्या छह बजे से नौ बजे रात तक रामकुंज मठाधीश जगतगुरू डा. रामानंद दास द्वारा संगीतमय भागवत कथा कही जा रही है। इसके बाद रात नौ बजे से मध्यरात्रि 12 बजे तक वृंदावन से आयी रासलीला की टीम द्वारा श्रीकृष्ण की लीलाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है। कथा सुनने और रासलीला देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

इधर, महायज्ञ के चैथे दिन चार बालिकाएं 24 घंटे के संकल्प के साथ यज्ञ मंडप की परिक्रमा करते नजर आयी। बालिकाओं से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में पहली बार इस तरह का भव्य आयोजन हुआ है। उनकी कई मनोकामनाएं हैं, जिसकी पूर्ति के लिए वे परिक्रमा में भाग ले रही हैं। यज्ञ स्थल पर कोलकाता का झूला, मौत का कुंआ, सर्कस आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। खेल तमाशा देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। हर दिन महाप्रसाद व भंडारा का आयोजन यज्ञ कमिटी की ओर से किया जा रहा है।

साकेत बिहारी दास उर्फ फलहारी बाबा की अगुवाई में यज्ञ कमिटी के राजेन्द्र कुमार सिंह उर्फ राजन बाबू, राजेश कुमार सिंह उर्फ चुन्नू, रविशंकर कुमार सिंह उर्फ बबुआ जी, पूर्व प्रमुख गोपाल प्रसाद सिंह, मदन सिंह, बिहारी सिंह, नगीना सिंह, गणेश सिंह, भूषण सिंह, जितेंद्र सिंह के अलावा उदयगढ़ मुखिया राजेन्द्र यादव, सिधेश्वर सिंह, कामता सिंह, सुरेश यादव, शशांक शाही, रोहित सिंह, बुचन सिंह, शोल्डी सिंह पूरे उत्साह के साथ लगे हुए हैं।

 

राशन कार्ड निरस्त किये जाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने जिप उपाध्यक्ष का किया घेराव

डालटनगंज 01 दिसंबर: क्षेत्र भ्रमण पर निकले पलामू जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय सिंह का चैनपुर प्रखंड के सलतुआ गावं के ग्रामीणों ने घेराव किया। राशन कार्ड निरस्त किये जाने से वे आक्रोशित थे। ग्रामीणों ने जिप उपाध्यक्ष को बताया कि वे मन भावन और किरण महिला स्वंय सहायता समूह द्वारा संचालित जन वितरण प्रणाली की दुकान के लाभुक थे, लेकिन गरीबी  रेखा से नीचे जीवन बसर करने के बावजूद कुछ समय पहले उनका राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया।

जिला परिषद उपाध्यक्ष ने ग्रामीणांे को आश्वस्त किया कि उनके साथ न्याय होगा। इसके बाद कार्यालय पहुंचते ही श्री सिंह ने जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी और चैनपुर के एमओ से जवाब तलब किया। जिप उपाध्यक्ष ने संबंधित पदाधिकारियों को अर्हता प्राप्त लोगों को तत्काल राशन कार्ड से जोड़ने को कहा। उन्होंने इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा।

मनभावन महिला स्वंय सहायता समूह की प्रतिनिधियों ने जिप उपाध्यक्ष को बताया कि चैनपुर में डोर स्टेप डिलवरी का प्रावधान है, लेकिन यह सेवा उन्हंे नहीं मिलती। उन्होंने बताया कि वे स्वंय के खर्चे पर राशन का उठाव करती हैं।

किसका-किसका राशन कार्ड किया गया निरस्त

सलतुआ के विपती देवी, विमला देवी, जुगेश्वर प्रसाद, बालेश्वर गुप्ता, अनिता देवी, मनाका कुंवर, आरती देवी, नगीना देवी, संध्या कुमारी, रितुराज कुमार, बेबी देवी, विनोद प्रसाद, मोती प्रसाद, प्रतिमा देवी, प्रतिभा देवी, बुधन प्रसाद और सीमा के राशन कार्ड निरस्त किए गए हैं। घेराव में कौन-कौन? 

घेराव में अन्य लोगांे के अलावा मुखिया प्रतिनिधि ह्दया सिंह, वार्ड सदस्य आस मोहम्मद, बद्री प्रसाद, शिवशंकर, राजीव रंजन यादव, बेबी देवी, विनोद प्रसाद, ओमती प्रसाद, प्रमिला देवी, आरती देवी, अनिता देवी, नगीना देवी, बुधन प्रसाद और सीमा देवी भी मौजूद थे।

 

द गुरूकुलम इंटरनेशनल स्कूल में गोल्ड मैडलिस्ट वाई. पाठक के सम्मान में समारोह 

शिक्षक-छात्र इंद्रधनुष के सात रंगों के समान: वाई. पाठक 

डालटनगंज, 1 दिसम्बर : शहर के चर्चित ‘द गुरूकुलम इंटरनेशनल स्कूल में आज स्कूल की एजुकेशनल एडवाइजरी कमिटी की सदस्य और गोल्ड मैडलिस्ट (एम.ए. अर्थशास्त्र-अवध विश्वविद्यालय) श्रीमती वाई. पाठक के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया। बच्चों के द्वारा श्रीमती पाठक के सम्मान में स्वागत गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया गया।

मौके पर श्रीमती पाठक ने शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को इन्द्रधनुष के सात रंगों के रूप में बताया। उन्होंने बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि पुराने त्रुटिपूर्ण तथ्यों को आज की तकनीकी शिक्षा के द्वारा सुधारा जा सकता है।

मौके पर स्कूल के डायरेक्टर गुरूबीर सिंह ने श्रीमती पाठक के विचारों की प्रशंसा की और उनके योगदान को सराहा। उन्होंने कहा कि स्कूल की एजुकेशनल एडवाइजरी कमिटी में श्रीमती पाठक के मार्गदर्शन से स्कूली शिक्षा के गुणात्मक सुधार में बल मिलता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के डायरेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

        अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का निधन

वॉशिंगटन, 1 दिसम्बर (एजेंसियां): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का शुक्रवार रात करीब 10 बजे निधन हो गया। वे 94 साल के थे। सीनियर बुश 1989 से 1993 तक अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति रहे। इसके आठ साल बाद उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राष्ट्रपति पद संभाला। एचडब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश का निधन भी इसी साल अप्रैल में हो गया था।

सीनियर बुश के शासन में 1991 में अमेरिका ने गल्फ युद्ध जीता था। वे अगले राष्ट्रपति चुनाव में बिल क्लिंटन से हार गए थे। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने अमेरिकी सेना में रहकर अहम भूमिका निभाई। वे टेक्सास से सांसद रहे। इसके अलावा वे केंद्रीय जांच एजेंसी (सीआईए) के निदेशक भी रहे।

         डॉ अमित सेनगुप्ता के निधन पर शोक व्यक्त

डालटनगंज, 1 दिसम्बर : भारत ज्ञान विज्ञान समिति पलामू के तत्वावधान में अखिल भारतीय जनविज्ञान कांग्रेस के पूर्व महासचिव डॉ अमित सेनगुप्ता के असामयिक निधन पर शोक सभा का आयोजन किया गया। शोक सभा में अपनी बात रखते हुए समिति के राष्ट्रीय परिषद सदस्य शिव शंकर प्रसाद ने कहा कि डॉ अमित के निधन से देश में जन विज्ञान आंदोलन को बड़ी क्षति हुई है।

डॉ गुप्ता देश में चल रहे जन स्वास्थ्य अभियान के महत्वपूर्ण योद्धा थे। उन्होंने आम अवाम के स्वास्थ्य पर अभिनव प्रयोग किया। परिणाम स्वरूप लोग स्वास्थ्य के प्रति सजग एवं जागरूक हुए। इसके अलावा उन्होंने देश स्तर पर विभिन्न वैज्ञानिक सोच वाले व्यक्ति एवं संगठनों को एकजुट कर वैज्ञानिक चिंतन को लोकप्रिय बनाने का काम किया। उनका निधन देश के  वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने वाले लोगों के लिए अपूरणीय क्षति है।  फिर भी हम निराश नहीं है, बल्कि गुप्ता के द्वारा छोड़े गए अधूरे काम को पूरा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

समिति के रविशंकर ने कहा कि दुनिया के स्तर पर चल रहे जनस्वास्थ्य आंदोलन के एक  मजबूत स्तम्भ डॉ. सेनगुप्ता का हमारे बीच से चले जाना अपूरणीय क्षति है। तमाम सुख संसाधनों को छोड़कर उन्होंने जनता के लिए संघर्ष की राह चुनी और आजीवन उसी के होकर रह गए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

सभा में उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत डॉ सेनगुप्ता को विनम्र श्रद्धांजलि दी। शोक सभा में सोनू कुमार साव, अजय कुमार, हरिओम प्रसाद, रामप्रवेश सिंह, विक्की कुमार रवि, अभय कुमार आदि उपस्थित थे। बीडीओ को धमकी देने वालों पर हो कड़ी कार्रवाई, कर्मियों ने लगाए काले बिल्ले

डालटनगंज, 1 दिसम्बर: पलामू जिले के पंडवा प्रखंड के बीडीओ राजेश डुंगडुंग को उनके कार्यालय में घुसकर उसके साथ दुव्र्यवहार करने, सरकारी कार्य में बाधा डालने और तोड़फोड़ करने की घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आज प्रखंड कर्मियों ने काले बिल्ले लगाकर विरोध जताया।  

कार्यालय परिसर में शनिवार को पंडवा प्रखंड के कर्मचारियों की बैठक हुई, जिसमें हड़ताल पर रह रहे मनरेगा के कर्मचारियों प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी और रोजगार सेवकों ने भी भाग लिया। बैठक मंे सभी कर्मचारियों ने एक स्वर में बीडीओ को जान से मारने की धमकी देने वालों को तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की मांग की। साथ ही कर्मियांे ने काला बिल्ला लगाकर विरोध किया।

प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सह मरेगा कर्मचारी संघ के प्रधान महासचिव आनन्द कुमार ने कहा कि 24 घंटे जनसेवा के कार्य में लगे बीडीओ को असमाजिक तत्वों द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है। ऐसी परिस्थिति में कार्य कैसे होगा?

प्रखंड कृषि पदाधिकारी ब्रजेश कुमार ने कहा कि बीडीओ साहब के साथ ऐसी घटना हो रही है तो समझा जा सकता है कि दूसरे कर्मियांे के साथ क्या हाल होगा। यह छोटे कर्मियों का मनोबल गिराने का प्रयास है। प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी वशिष्ठ तिवारी ने इस असमाजिक कृत्य की कड़ी निंदा की। उपायुक्त एवं आरक्षी अधीक्षक से तुरंत कार्रवाई की मांग की गयी।

बैइक में रोजगार सेवक असगर हुसैन, ग्रिरेन्द्र मिश्रा, संजीव गुप्ता, मनोज चैबे, नाजीर अनुप साहु, पंचायत सेवक कृष्णा प्रसाद, बृर्जा राम, ध्रुव कुमार ंिसंह, कंप्यूटर सहायक गौरव कुमार, प्रमोद कुमार सहित प्रखंड के सभी कर्मी उपस्थित थे।