पलामू में मैट्रिक के 59 एवं इंटर के 28 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे

                                      पलामू में मैट्रिक के 59 एवं इंटर के 28 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे

मेदिनीनगर : मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा 2019 के लिए पलामू में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है। जिले में 

मैट्रिक के 59 एवं इंटर के 28 केंद्र बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। झारखंड अधिविध परिषद के अनुमोदन के बाद परीक्षा केंद्रों की घोषणा की जाएगी। पलामू में वर्ष 2019 में आयोजित होने वाली मैट्रिक की परीक्षा में 39,615 परीक्षार्थी तथा इंटर में 26,163 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनके लिए मेदिनीनगर सदर प्रखंड में 11, चैनपुर में 2, सतबरवा में 3, लेस्लीगंज में 2, तरहसी में 2, पांकी में 5, पंड़वा में 3, पाटन में 4, विश्रामपुर में 4, हुसैनाबाद में 7, पांडु में 1, हैदरनगर में 3, मोहम्मदगंज में 1, छतरपुर में 4, नौडीहा बाजार में 2 एवं हरिहरगंज में 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उपायुक्त ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने की दृष्टिकोण से तथा जिले की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए परीक्षा केंद्रों का निर्धारणा किया गया है। 

हैदरनगर हाई स्कूल में क्विज प्रतियोगिता आयोजित

मेदिनीनगर : हुसैनाबाद अनुमंडल के हैदरनगर उच्च विद्यालय में सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में हैदरनगर प्रखंड एवं मोहम्मदगंज प्रखंड के निजी विद्यालय ग्रेट लाइफ स्कूल, पाराडाईज स्कूल, सक्सेस स्कूल, विजन स्कूल, मरकजी स्कूल, एस. ए. भी. स्कूल, नेशनल स्कूल और झारखंड पब्लिक स्कूल के छात्रों ने भाग लिया। मौके पर उपस्थित हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र के युवा कांग्रेस अध्यक्ष कमरान खान ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों का उत्साह बढ़ाया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

विजय दिवस पर वीर नारियों को सम्मानित करेगा पूर्व सैनिक सेवा परिषद

मेदिनीनगर : रविवार को राजाभाऊ स्मृति भवन में अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद की पलामू इकाई की आम सभा हुई। इसमें पलामू प्रमंडल में निवास करने वाले सभी पूर्व सैनिकों ने भाग लिया। आम सभा में 1971 के युद्ध में हुई अभूतपूर्व जीत के उपलक्ष में पलामू प्रमंडल मुख्यालय में  विजय दिवस समारोह आयोजित करने का निर्देश दिया गया। समारोह में प्रमंडल की वीर नारियों तथा युद्ध में घायल सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। यह समारोह राजा भाऊ स्मृति भवन में 16 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। समारोह में प्रशासनिक, राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों से जुड़े गणमान्य लोग भाग लेंगे। स्कूली बच्चों  द्वारा देशभक्ति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। सभा में ईसीएचएस और सीएसडी कैंटीन में हो रही असुविधाओं  पर विचार-विमर्श किया गया तथा कहा गया कि बंद सीएसडी कैंटीन को पुनः चालू करने का प्रयास जारी है। आम सभा में सदस्यों को मेदिनीनगर नगर निगम तथा झारखंड सरकार में पूर्व सैनिकों के लिए उपलब्ध  रिक्तियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। आम सभा में पेंशन भुगतान संबंधी विसंगतियों तथा पूर्व सैनिकों के कल्याण के कई अनेकों बिंदुओं पर भी परिचर्चा की गई। सभा में प्रदेश उपाध्यक्ष योगेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला अध्यक्ष गयानंद पांडेय, महासचिव दिनेश कुमार गुप्ता, मीडिया प्रभारी दामोदर मिश्रा, उपाध्यक्ष आरसी यादव,  सचिव समता प्रसाद शमा गिरिवर शुक्ला, रमण प्रसाद श्रीवास्तव, हरिहर तिवारी , जवाहर शुक्ला  एनिमा कुजूर, शंभू प्रसाद सिंह,  प्रदीप कुमार मिश्रा सहित कई पूर्व सैनिक उपस्थित थे।

अम्बेडकर की पुण्य तिथि पर जुलूस निकालेगा मोर्चा

मेदिनीनगर : अगामी 06 दिसंबर को संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की 62वीं पुण्य तिथि पर बेरोजगार संघर्ष मोर्चा स्थानीय कचहरी परिसर से जुलूस निकालेगा, जो शहर के मुख्य मार्गों से होता हुआ अम्बेडकर पार्क तक जाएंगा। वहां अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। यह निर्णय आज कचहरी परिसर के ताईद सेड में मोर्चा की बैठक में लिया गया। बैठक की जानकारी देते हुए मोर्चा अध्यक्ष उदय राम ने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार थे। उन्होंने मजबुत और एक जुट भारत के लिए आधार तैयार किया था। बैठक में संजय कुमार सिंह, मनोज ठाकुर, प्रविण कुमार, आकाश कुमार, उपेन्द्र पासवान, रामनाथ राम, प्रदुमन तिवारी, संभू कुमार, सुनील कुमार राय, चंद्र किशोर राम, रोहित कुमार, रवि कुमार समेत कई सदस्य मौजुद थे।

मारा गया डब्लू सिंह का शागीर्द

11 नवंबर को टीओपी-2 के सामने संजय श्रीवास्तव को मारी गई थी गोली

मेदिनीनगर : पलामू के क्राइम हिस्ट्री में डेंजर डॉन के नाम से कुख्यात डब्लू सिंह के सार्गिद के मारे जाने की सनसनी खेज सूचना आज प्राप्त हुई है। विगत 11 नवंबर को कतिपय अपराधियों ने टीओपी-2 के ठीक सामने डब्लू के सार्गिद संजय श्रीवास्तव को कमर में गोली मारकर गंभीर रूप से घायल किया गया था। इसके बाद संजय का इलाज रांची में चल रहा था। इलाज के दौरान ही कल रात घायल संजय श्रीवास्तव ने आखिरी सांसे ली। आज संजय का शव मेदिनीनगर लाया गया और पुलिस सुरक्षा में उसके शव का पोस्टमार्टम कर शव को उसके परिजनों को सौंप दिया गया। बताते चलें कि संजय श्रीवास्तव डब्लू सिंह का खास आदमी था। यही वजह रहा कि डब्लू सिंह के जमीन संबंधी मामले को डब्लू ने संजय के जिम्मे छोड़ा था। डब्लू और संजय के बीच पनपे विश्वसनीयता ही डब्लू के विरोधीयों को खटकने लगा और फिर हमलावरों ने संजय को अपने निशाने पर ले लिया। अथक प्रयास के बाद भी संजय नही बच सका। अंततः कल उसने रांची में दम तोड़ दिया। इस मौत की पुष्टि शहर थानेदार आनंद कुमार मिश्रा ने की है। पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि संजय पर गोली चलाने के मामले में आज लगभग 20 दिन गुजर जाने के बाद भी किसी की गिरफ्तारी नही हुई है, हालांकि पुलिस अनुसंधान में जुटी हुई है। नामजद एफआईआर दर्ज नहीं होने और घायल अवस्था में भी संजय द्वारा किसके द्वारा गोली चलाई गई, नही बताने की स्थिति में पुलिस को अपराधियों तक पहुंच पाने में थोड़ा मशक्कत झेलना पड़ रहा है।

कांग्रेस की टीम ने शिवपुरी डैम का निरीक्षण किया

मेदिनीनगर : पलामू जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बिट्टू पाठक के नेतृत्व में पार्टी की एक टीम ने शिवपुर डैम का निरीक्षण किया। टीम को  ग्रामीणों ने बताया कि डैम का पानी है कोयल नदी तक चला जाता है। क्योंकि उसमें जो गेट लगा हुआ था उसे असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि अगर आगे वहां पर एक रिजर्वेशन का निर्माण हो तो सौ एकड़ जमीन में अच्छी फसल होगी। ग्रामीण जिला प्रशासन से मांग की कि जल्द से जल्द गेट लगाया जाए। गेट लगने से पानी बर्बाद नहीं होगा। नगर निगम के द्वारा मंगरदाहा घाटी में कचरे का डंपिंग किया जा रहा है उससे वहां आने-जाने वाले लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही  वातावरण दूषित हो रहा है। नगर निगम द्वारा जो चिन्हित स्थान है वहां पर कचरा डंप नहीं हो रहा है। मेन रोड से महज 10 मीटर की दूरी पर कचरा डंप हो रहा है। ग्रामीणों ने नगर निगम से मांग कीं कि उस स्थान में जहां पर गड्ढे हैं, उस पर कचरा का डम कराया। टीम में पलामू जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश चौरसिया, सेवादल के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता और कार्यक्रम प्रभारी छोटू सिंह मौजूद थे।

एकजुटता के बिना समाज का विकास नहीं होगा : मदन प्रसाद

पांकी/पलामू : पांकी में रौनियार समाज के बैठक आयोजित की गई। बैठक में सेवानिवृत्त शिक्षक सह रौनियार समाज के पूर्व अध्यक्ष मदन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि समाज को चलाने के लिये त्याग और समर्पण की आवश्यकता है। लोगों को आपसी विद्वेष भूलकर एकजुट होना होगा नही तो समाज नही चल सकेगा। पांकी पूर्वी मुखिया शंकर प्रसाद गुप्ता ने कहा कि समाज को चलाने के लिये तन,मन,धन की भी जरूरत है।लोगों को आपसी खींचतान से ऊपर उठकर समाज के प्रति सकारात्मक सोच के साथ लोगों को संगठित होना होगा। अखिल भारतीय रौनियार वैश्य महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवकांत गुप्ता ने कहा कि एकता में ही बल है। अगर समाज के लोग संगठित नही होंगे तो राजनीतिक भगीदारी नहीं मिलेगी। समाज के लोग एक दूसरे के सहभागी नहीं बनेंगे तो तब तक समाज का विकास संभव नहीं होगा। झारखंड रौनियार समाज के महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा लवली गुप्ता ने कहा कि रौनियार समाज अपनी ताकत को पहचाने। हमारे पास सबकुछ है लेकिन आज हमलोगों को राजनीतिक पहचान नहीं मिल सकी है।उन्होंने कहा कि रौनियार समाज के लोग संगठित हो रहे है। बैठक का संचालन संजीव कुमार गुप्ता उर्फ पप्पू ने किया। सभा को शिव प्रसाद साहू, मदन प्रसाद गुप्ता, ज्ञान रंजन गुप्ता, जवाहर प्रसाद गुप्ता, प्रेम प्रसाद, युवा प्रकोष्ठ झारखंड प्रदेश के रौनियार समाज के अध्यक्ष सुनील कुमार गुप्ता,  प्रेम प्रसाद गुप्ता, उदय प्रसाद, उपेन्द्र गुप्ता, शिव प्रसाद गुप्ता, मधुसूदन प्रसाद गुप्ता सहित कई लोगों ने सम्बोधित किया। बैठक में सरयू प्रसाद गुप्ता, मदन प्रसाद, राजू प्रसाद, निरंजन कुमार गुप्ता उर्फ पाण्डे, अंतु साव, लातेहार जिला के उपाध्यक्ष महेंद्र प्रसाद गुप्ता, अरुण कुमार गुप्ता, अरविंद कुमार गुप्ता सहित कई लोग मौजूद थे।

अधूरी सिंचाई योजनाएं पूरी हों : जोरावर

मेदिनीनगर : पलामू के पूर्व सांसद जोरावर राम ने आज परिसदन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पलामू को अकाल और सुखा़ड़ से मुक्ति दिलाने के लिए सभी अधूरी सिंचाई योजनाओं को यु़द्धस्तर पर पूरा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 70 के दशक में पलामू को अकाल और सुखाड़ से निजात दिलाने के लिए औरंगा, अमानत, कनहर नदी पर बांध बनाने की योजना बनी थी,  लेकिन इन योजनाओं पर आज तक काम नहीं हुआ। वहीं उत्तर कोयल सिंचाई परियोजना का काम भी अधूरा है। इस परियोजना से बिहार को लाभ होना है। इसी के बदले में औरंगा-अमानत सिंचाई परियोजना की स्वीकृति हुई थी, लेकिन अभी तक कोई काम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सिंचाई  की व्यवस्था नहीं होने के कारण ही पलामू के लोग हर साल अकाल  और सुखाड़ का दंश झेलते हैं। श्री राम ने पलामू में  बढ़ रहे अपराध पर चिंता करते हुए कहा कि कुछ राजनीतिक नेताओं द्वारा अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है। इसी कारण अपराधियों के खिलाफ कारगर कार्रवाई नहीं होती है। इससे आम जनता परेशान है। उन्होंने कहा कि पलामू में भू-माफिया भी सक्रिय हैं। ये लोग गरीबों और कमजोर लोगों की जमीन पर अवैध कब्जा जमाए बैठे हैं। खुद शाहपुर स्थित उनकी जमीन पर भी भू-माफिया ने कब्जा कर रखा है। जमीन पर जाने के बाद भू-माफिया केदार शर्मा और उसके गुंडो ने न केवल उनके साथ दुर्व्यवहार करता है  और जान से मारने की धमकी देता है बल्कि सीओ, बीडीओ और दारोगा तक को भी डरा-धमकाकर भगा देता है। राजनीतिक संरक्षण के कारण उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। उन्होंने केदार शर्मा और उसके लोगों पर गुंडा एक्ट लगाने तथा राज्यबदर करने की मांग की।

सतबरवा आवासीय विद्यालय का मना स्थपना दिवस

सतबरवा/पलामू : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में रविवार को 14वां स्थापना दिवस पूरे धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य अतिथि प्रमुख प्रमिला देवी उपस्थित थी। उन्होंने कहा कि विद्यालय विद्या का मंदिर है और इसी मंदिर में पढ़ लिखकर लोग आज अपने क्षेत्र, राज्य और देश का नाम रौशन कर रहे हैं। अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय जरूर भेजें और सही मार्गदर्शन के साथ-साथ बेहतर शिक्षा दें ताकि अपने गांव-समाज का नाम रोशन कर सके। बच्चे देश के भविष्य हैं और इसे संवारने का काम अभिभावक व गुरु का होता है। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। नाटक, कविता का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथियों ने सभी सफल छात्राओं को सम्मानित किया। मौके पर अवधेश सिंह चेरो, सांसद प्रतिनिधि मनीष कुमार, वार्डन रंजना कुमारी, सुषमा कुमारी, फुलमनी बड़ा, नीलम कुमारी, 20 सूत्री अध्यक्ष रवि प्रसाद मुख्य रूप से मौजूद थे।

लोक कला मंच के प्रखंड अध्यक्ष की चाची का निधन

छतरपुर/पलामू : छतरपुर लोक कला मंच के प्रखंड अध्यक्ष सह व्यास राहुल सिन्हा की चाची गीता देवी का आकस्मिक निधन हो गया है। गीता देवी 70 वर्ष की थी। वे अपने पीछे चार पुत्रों का भरापूरा परिवार छोड़ गई है। उनके निधन पर पलामू लोक कला मंच के जिला अध्यक्ष शिशिर कुमार शुक्ला एवं संयोजक शिव कुमार चौधरी ने शोक व्यक्त किया है। दाह संस्कार में विजय विश्वकर्मा, भीम सिंह, चंदन व्यास, प्रेमचंद भारती, चंदन सिंहा, बबलू सिन्हा, विभूति गिरी, प्रेम गिरी, दयानंद तिवारी, उमेश कुमार, शिवनंदन कुमार, सूरजमल यादव, धीरज धाकड़ सहित कभी संख्या में कलाकार शामिल हुए। जिलाध्यक्ष शिशिर कुमार शुक्ला ने कहा कि इस दुख की घड़ी में कला मंच के सभी कलाकार चंदन सिन्हा के परिवार के साथ खड़े हैं।