पलामू: रामगढ़ जिप सदस्य और पांच वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

                                                                  पलामू: रामगढ़ जिप सदस्य और पांच वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित   

डालटनगंज, 3 दिसंबर: त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन चुनाव में रामगढ़ जिला परिषद क्षेत्र के लिए पूनम सांगा निर्विरोध निर्वाचित घोषित की गयी। इसके अलावा जिले की विभिन्न पंचायतों के पांच वार्ड सदस्य भी निर्विरोध निर्वाचित होने में सफल रहे। वार्ड सदस्य और जिला पार्षद के एक पद एक उम्मीदवार के अलावा कोई अन्य ने अपनी उम्मीदवारी नहीं दी, नतीजा उन्हें निर्विरोध निर्वाचित करना पड़ा। 

निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार ने बताया कि रामगढ़ के जिला परिषद सदस्य वाल्टन डोडराय की मोटरसाइकिल दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद वहां का सीट रिक्त हुआ था। इस सीट पर उनकी पत्नी पूनम सांगा ने ही एक मात्र नामांकन दाखिल किया था। इस वजह से उन्हें निर्विरोध निर्वाचित कर दिया गया।

                                                            हुसैनाबाद में पांच वार्ड सदस्य निर्वाचित घोषित 

इधर, हुसैनाबाद प्रखंड की तीन पंचायतों में पांच वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए। हुसैनाबाद के प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी लक्ष्मी नारायण किशोर ने बताया कि देवरी कला पंचायत के वार्ड एक के लिए देवनारायण चैधरी, दो के लिए अजीत कुमार व तीन के लिए कुशमी देवी ने अपना नामांकन किया। वही कुर्मीपुर पंचायत के वार्ड 6 से संतरा देवी व कोसी पंचायत के वार्ड आठ से चिंता देवी ने नामांकन दाखिल किया। इन वार्डो में एक पद के लिए एक प्रत्याशी ने नामांकन किया था। आज कोई भी वार्ड प्रत्याशी नाम वापस नहीं लिया। इसलिए सभी पांच वार्ड सदस्यों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

विदित हो कि हुसैनाबाद चार पंचायतों में छह वार्ड सदस्य पद के लिए गत शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन कुल पांच प्रत्याशियांे ने नामांकन दाखिल किया था। शनिवार को सभी पांच प्रत्याशियों के कागजातों की जांच की गई, जिसमें सभी सही पाए गए, जबकि महुहरी पंचायत के एक वार्ड के लिए कोई नामांकन नहीं कर सका, इस कारण इस बार भी वह सीट खाली रह गया।

                                                 बहुपंचायत’ भंग, जलापूर्ति के लिए बनेगी पार्षदों और मुखिया की नयी कमिटी 

चैनपुर, 3 दिसम्बर : चैनपुर जलापूर्ति योजना के संचालन के लिए बनी ‘बहुपंचायत’ भंग हो गयी है। बहुपंचायत की अध्यक्ष एवं चैनपुर की पूर्व मुखिया पूनम सिंह के इस्तीफे के बाद कमिटी को भंग किया गया और अब निगम के पांच पार्षद और तीन मुखिया मिलाकर नयी कमिटी बनायी जायेगी। इसके लिए मंगलवार को बैठक होगी और इसमें अध्यक्ष सहित अन्य पदधारियों का चयन किया जायेगा। 

जलापूर्ति शुरू कराना पहली प्राथमिकता 

‘थर्ड आई’ में  खबर छपने के बाद पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के साथ-साथ नगर निगम की सक्रियता बढ़ी और पार्षदों के साथ मुखिया ने शाहपुर कोयल नदी तट पर बने इंटवेल और चैनपुर प्रखंड परिसर में बनाए गए जलापूर्ति केन्द्र का जायजा लिया। पार्षदों और मुखिया ने बैठक की। इस दौरान कहा गया कि जलापूर्ति संचालन के लिए कानून कमिटी बनना जरूरी है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी जलापूर्ति शुरू कराना है। जलापूर्ति बंद हुए 10 से 12 दिन हो गए हैं। तकनीकी खराब की जानकारी लेकर उसे दुरूस्त करने पर बल दिया गया। साथ ही जलकर के बकाये पैसे और पुरानी बहुपंचायत से अध्यक्ष से मिलकर आय-व्यय लेने का भी निर्णय लिया गया।  

बैठक में वार्ड पार्षद जयंती देवी, प्रमिला देवी, अनीसा खातुन, झरीवा और नेउरा के उपमुखिया क्रमशः चन्द्रशेखर पाठक और असीर मोहम्मद अंसारी, भड़गांवा के पूर्व मुखिया शिव प्रसाद चैधरी के अलावा जलसहिया निर्मला, यासमीन, नेहा कुमारी, सुषमा देवी आदि उपस्थित थे। 

नयी कमिटी के समक्ष भी आयेंगी चुनौतियां

जलापूर्ति के लिए बनने जा रहीे नयी कमिटी को भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इंकवेल से लेकर जलापूर्ति केन्द्र तक मशीनरी का पूरा सेटअप खराबियों से भरा पड़ा है। बहुपंचायत द्वारा पूर्व में दक्ष एक्सपर्ट से तकनीकी फाल्ट दूर नहीं कराये जाने और मशीनों में क्वालिटी सामान नहीं लगाये के कारण ऐसी स्थिति बनी है। 

जलकर का लाखों रूपया है बकाया

नयी कमिटी को जलकर का बकाया पैसा रिकवरी करने के साथ-साथ नया कलेक्शन में भी परेशानी आयेगी। ज्यादा पानी लेने के लालच में कई घरों के लोग मेन पाइप में मोटर लगा रखा है, नतीजा सभी उपभोक्ताओं के घरों तक पानी नहीं पहंुच पाता। ऐसे में अगर पानी नहीं मिलेगा तो लोग जलकर देने में आनाकानी करेंगे। मोटर लगाकर जो लोग पानी की चोरी करते हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई करनी होगी। 

विदित हो कि चैनपुर के छह पंचायतों चैनपुर, भड़गांवा, नेउरा, शाहपुर उतरी, शाहपुर दक्षिणी, झरीवा आदि के गांवों में कोयल नदी का स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए छह करोड़ की जलापूर्ति योजना की शुरूआत पांच वर्ष पूर्व की गयी थी। योजना के पूरा होने पर तीन वर्षों तक निर्माण एजेंसी द्वारा जलापूर्ति की गयी, लेकिन बाद में इस योजना को पंचायत को हैंडओवर किया गया, लेकिन मेदिनीनगर के नगर निगम बनने के बाद जलापूर्ति क्षेत्र के अधिकतर हिस्से नगर निगम में आ गए।


                                                             300 किलोग्राम जावा महुआ नष्ट, तीन पर प्राथमिकी 

डालटनगंज, 3 दिसम्बर (थर्ड आई): अवैध शराब की बिक्री और उत्पादन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में छत्तरपुर थाना क्षेत्र में कार्रवाई की गयी। इस दौरान 300 किलोग्राम जावा महुआ नष्ट किया गया, वहीं 20 लीटर चुलाई शराब बरामद की गयी। इस दौरान तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। कार्रवाई में निरीक्षक उत्पाद सौरभ तिवारी, मोबाइल फोर्स इंचार्ज पुरूषोतम कुमार, सहायक अवर निरीक्षक शिधेश्वर सिंह, उत्पाद बल और गृहरक्षक शामिल थे

                                   मनी देश के प्रथम राष्ट्रपति की जयंती 

चैनपुर, 3 दिसम्बर : दायित्व ट्रस्ट द्वारा संचालित एसवीडी पब्लिक स्कूल में देश के प्रथम राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की 134वीं जयंती मनाई गई। विद्यालय के निदेशक एवं ट्रस्ट के चेयरमैन अविनाश वर्मा ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं को उनसे प्रेरणा लेने की सीख दी।

श्री वर्मा ने डॉ प्रसाद की विलक्षण प्रतिभा, सादगी, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और मधुर व्यवहार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जो व्यक्ति अपने जीवन में सभी कक्षाओं की पढ़ाई प्रथम डिविजन से पास कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और राष्ट्रपति बनने के बाद मूल वेतन का मात्र 10 प्रतिशत ही लेकर ही अपना जीवन यापन किया, शेष राशि देश के खजाने में देने का काम कर एक मिसाल कायम की। ऐसे व्यक्ति को देश भूल रहा है, यह चिंता का नहीं चिंतन का विषय है। 

कार्यक्रम में प्राचार्य देव आनंद प्रसाद, विश्वनाथ शर्मा, मनोज कुमार, विशाल रंजन, अभिलाषा वर्मा, प्रतिमा गुप्ता, शशि, सविता कुमारी, किरण पाठक, रति सहाय, सुहानी कुमारी, कामिनी कुमारी,सोनम कुमारी, सुनील कुमार, छोटन राम एवं विमला कुमारी उपस्थित थे।